लॉकडाउन का हुआ निरीक्षण, कई दुकनों को कराया गया बंद

डीएम ने सभी प्रतिष्ठान स्वामी व दुकानदारों से बचाव से संबंधित सभी नियमों के पालन करने व सभी से कराने के साथ अरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की अपील की है।

Aradhya Tripathi
Published on: 11 May 2020 1:44 PM GMT
लॉकडाउन का हुआ निरीक्षण, कई दुकनों को कराया गया बंद
X

अयोध्या: कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्रशासन जहां मुस्तैदी से जुटा हुआ है। वहीं लोग नियमों को अनदेखा कर काम करते नजर आ रहे हैं। इस दौरान लॉक डाउन में छूट का जायजा लेने निकले जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने शक्ति करते हुए चौक स्थित शहाब बूट हाउस, सिराज आर्टिफिशियल ज्वेलर्स व रुपाली साड़ी सेंटर/पंजाब क्लॉथ स्टोर के स्वामियों/वर्करों को बिना मास्क पहने दुकान संचालित करते हुए पाए जाने पर 7 दिनों के लिए दुकानों को सीज कर दिया। जिससे बाजारों में हड़कंप मच गया।

डीएम ने कहा निर्देशों के अनुपालन पर होगी कार्यवाही

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान कहा कि जनपद के कुछ दुकानदारों व प्रतिष्ठान स्वामियों से बार-बार अपील करने व चेतावनी देने के बाद भी दिए गए निर्देशों का अनुपालन नहीं किया जा रहा है। ऐसे में चेकिंग के दौरान यदि कोई भी दुकानदार दिशा-निर्देशों की अवहेलना करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी दुकानदार व जनपदवासी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

ये भी पढ़ें- आ गई ट्रेन: 1200 मजदूरों के चेहरे पर थी मायूसी, सबने बताई ये बात

मास्क पहने यह आपके और आपके परिवार,हित मित्र व सभी को कोरोना वायरस से बचाएगी। कोविड-19 से बचाव हेतु सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें।डीएम ने सभी प्रतिष्ठान स्वामी व दुकानदारों से बचाव से संबंधित सभी नियमों के पालन करने व सभी से कराने के साथ अरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की अपील की है।

ये भी पढ़ें- फिर बजी खतरे की घंटी, कोरोना के नए केस मिलने से ग्रीन जोन की उम्मीद टूटी

राजकीय इंटर कॉलेज में प्रवासी श्रमिकों/व्यक्तियों के स्वास्थ्य परीक्षण व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण भी जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया। जिसमें जनपद में विभिन्न प्रदेशों व जनपदों से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों/ व्यक्तियों के आने के दृष्टिगत जीईसी व जनपद के पांचों तहसीलों के एक-एक मुख्य आश्रय स्थल में 24 घंटे स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधा उपलब्ध होगी।

डीएम ने प्रवासियों के लिए बनाये गए क्वारंटाइन सेंटरों का किया निरीक्षण

ये भी पढ़ें- मजदूरों पर बड़ा ऐलान: CM केजरीवाल ने लिया फैसला, दी ये राहत

जिला मजिस्ट्रेट ने जीआईसी में पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की छः टीमों की तीन शिफ्ट में ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। प्रत्येक क्षेत्र में दो-दो टीमें जनपद में आने वाले प्रवासी श्रमिकों की थर्मल स्कैनिंग करेंगी तथा उनका डिटेल नोट करेंगी। यहां पर श्रमिकों को भोजन और पानी उपलब्ध कराने के बाद उन्हें उनके स्थानीय तहसील भेजा जाएगा। जहां पर सभी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के दृष्टिगत उनकी स्किल मैपिंग के उपरांत 14 दिनों का राशन किट उपलब्ध कराते हुए उन्हें होम कोरेनटाइन हेतु बसों या अन्य वाहनों के माध्यम से उनके घरों को भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ें- दोस्त बना हैवान: सिर्फ शराब के लिए नहीं मिला चखना, कर दिया खौफनाक काम

जिलाधिकारी ने जीआईसी के अतिरिक्त जनपद के सभी तहसीलों में प्रवासी श्रमिकों हेतु बनाए गए आश्रय स्थलों में से एक-एक मुख्य कोविड-19 आश्रय स्थल में भी 8 घंटे के तीन शिफ्ट में एक-एक टीम लगाने के निर्देश दिए। जो आश्रय स्थल में आने वाले सभी श्रमिकों, व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण/ थर्मल स्कैनिंग, व अन्य डिटेल नोट करने के साथ-साथ उनकी स्किल मैपिंग वह उन्हें राशन किट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

ये भी पढ़ें- दोस्त बना हैवान: सिर्फ शराब के लिए नहीं मिला चखना, कर दिया खौफनाक काम

जिलाधिकारी ने पर्याप्त मात्रा में राशन किट की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी घनश्याम सिंह व अन्य संबंधित उपस्थित थे।

नाथ बख्श सिंह

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story