×

इतना कठिन बजट छपाई का काम: पिता की मौत पर नहीं पहुंचा ये आदमी

आज संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार 2.0 के दूसरे बजट को पेश कर रहीं हैं। ये दूसरी बार है जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश कर रही हैं।

Shreya
Published on: 1 Feb 2020 7:57 AM GMT
इतना कठिन बजट छपाई का काम: पिता की मौत पर नहीं पहुंचा ये आदमी
X
बजट

नई दिल्ली: आज संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार 2.0 के दूसरे बजट को पेश कर रहीं हैं। ये दूसरी बार है जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश कर रही हैं। जितनी मुश्किल का काम बजट को तैयार करना होता है, उतनी ही मुश्किल का काम उसकी छपाई का होता है।

यह भी पढ़ें: डिफेंस एक्सपो में मेहमानों को छू भी नहीं पाएगा जाम, सरकार ने बनाया ऐसा प्लान

पिता की मृत्यु के बावजूद भी नहीं गए घर

छपाई का काम बहुत ही जटिल और मुश्किल है, जिसको करने के लिए छपाई कर रहे शख्स में दृढ़शक्ति की जरूरत होती है और इसी दृढ़शक्ति की मिसाल दी है डिप्टी मैनेजर (प्रेस) कुलदीप शर्मा ने। अपने पिता की मृत्यु की सूचना होने के बाद भी वह बजट छपाई की ड्यूटी पर लगे रहे। कुलदीप शर्मा के बजट छपाई ड्यूटी के दौरान 26 जनवरी को उनके पिता का देहांत हो गया था।

कर्तव्य निर्वहन की भावना को वित्त मंत्रालय ने किया सलाम

डिप्टी मैनेजर (प्रेस) कुलदीप शर्मा बजट छपाई के दौरान तय नियमों को पालन करने की इच्छाशक्ति को जताते हुए पिता की मृत्यु के बाद भी अपने घर नहीं गए। उनका कहना था कि, वह बजट छपाई का काम पूरा हो जाने के बाद ही घर जाएंगे। शर्मा की दृढ़शक्ति और कर्तव्य निर्वहन की भावना को वित्त मंत्रालय ने सलाम किया है।

यह भी पढ़ें: PoK पर इमरान का बड़ा प्लान: भारत को लगेगा तगड़ा झटका

वित्त मंत्रालय ने किया ट्वीट

मंत्रालय ने ट्वीट किया कि, अफसोस के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि श्री कुलदीप कुमार शर्मा, उप प्रबंधक (प्रेस), ने 26 जनवरी, 2020 को अपने पिता को खो दिया। बजट ड्यूटी पर होने के कारण, वह लॉक-इन में काम पर थे। अपनी अपार क्षति के बावजूद, शर्मा ने एक मिनट के लिए भी प्रेस क्षेत्र नहीं छोड़ने का फैसला किया।



हलवा सेरेमनी के बाद नहीं जाते बाहर

बता दें कि बजट की छपाई नार्थ ब्लॉक में होती है। हलवा सेरिमनी के बाद छपाई कार्य में लगे कर्मचारी तब तक बाहर नहीं आते, जब तक कि बजट भाषण पूरा नहीं हो जाता।

यह भी पढ़ें: कन्हैया ने CM नीतीश को दी नसीहत: कहा- CAA-NRC के खिलाफ लाया जाया प्रस्ताव

Shreya

Shreya

Next Story