×

Jhansi News: गेहूं उठान में शिथिलता बरतने पर डीएम ने ठेकेदारों को लगाई फटकार, कहा- ब्लैक लिस्टेड कर देंगे!

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद में गेहूं खरीद की समीक्षा करते समस्त एजेंसी संचालकों को निर्देश दिए कि क्रय केंद्रों पर खरीदे गए गेहूं की एक सप्ताह में केंद्रों से उठान शत-प्रतिशत शत कर लिया जाए।

B.K Kushwaha
Published on: 20 April 2023 9:44 PM GMT
Jhansi News: गेहूं उठान में शिथिलता बरतने पर डीएम ने ठेकेदारों को लगाई फटकार, कहा- ब्लैक लिस्टेड कर देंगे!
X
झांसी जिलाधिकारी रविंद्र कुमार: Photo- Newstrack

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद में गेहूं खरीद की समीक्षा करते समस्त एजेंसी संचालकों को निर्देश दिए कि क्रय केंद्रों पर खरीदे गए गेहूं की एक सप्ताह में केंद्रों से उठान शत-प्रतिशत शत कर लिया जाए। अन्यथा, बरसात से गेहूं खराब होने पर संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अन्नदाता हुआ परेशान तो सख्त कार्रवाई

जनपद स्तरीय गेहूं खरीद की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सख्त तेवर दिखाते हुए कहा कि यदि अन्नदाता परेशान होगा तो संबंधित अफसरों को बक्शा नहीं जाएगा। गेहूं क्रय केंद्रों से जब तक उठान नहीं होगी तो आगे खरीद कैसे संभव होगी। उन्होंने एक सप्ताह का समय देते हुए समस्या का निदान किए जाने के निर्देश दिए। गेहूं खरीद समीक्षा में जिलाधिकारी ने जनपद में पीसीएफ द्वारा लक्ष्य सापेक्ष मात्र 4.06 फ़ीसदी ही खरीद की गई, जो बेहद कम है। इसके साथ ही पीसीएफ केंद्रों से लगभग 2314.05 मीट्रिक टन हेतु उठान अवशेष है। उन्होंने कहा कि जब तक उठान नहीं होगी तो आगे कैसे गेहूं क्रय किया जाएगा। बैठक में पीसीएफ द्वारा 243.798 लाख भुगतान अवशेष रहने पर भी नाराजगी व्यक्त करते हुए किसानों का भुगतान जल्द किए जाने के निर्देश दिए।

केंद्र प्रभारी की नहीं सुनते हैं ठेकेदार

जिलाधिकारी ने गेहूं उठान में शिथिलता बरतने फटकार लगाते हुए कहा कि तत्काल केंद्रों से गेहूं उठान प्रारंभ करें अन्यथा संबंधित ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टिड कर दिया जाएगा। उन्होंने परिवहन ठेकेदारों द्वारा दी गई शर्तों की पुनः समीक्षा करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिन्होंने किसी शर्त का उल्लंघन किया है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। केंद्र प्रभारी द्वारा बार-बार कहने के बाद भी सुधार नहीं हो रहा है। जिलाधिकारी ने एक सप्ताह में समस्या का हल निकाले जाने के निर्देश दिए।
एक सप्ताह में उठान करें, वरना होगा एक्शन

जिलाधिकारी ने भारतीय खाद्य निगम को भी ताकीद करते हुए कहा कि 266.65 अवशेष संप्रदान का एक सप्ताह में उठान किया जाना सुनिश्चित किया जाए अन्यथा कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 6.71 फ़ीसदी खरीद होने पर असंतोष व्यक्त किया और लक्ष्य के सापेक्ष जल्द से जल्द खरीद सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में एजेंसीवार गेहूं क्रय केंद्र की खरीद की समीक्षा की गई तथा उठान जल्द किए जाने के निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में अभी तक लक्ष्य के सापेक्ष तीन 06.11 प्रतिशत खरीद की गई है तथा खरीद के सापेक्ष डिलीवरी 23.91 प्रतिशत प्रतिशत ही किया गया है अवशेष डिलीवरी 4605.43 मीट्रिक टन है। अतः केंद्रों से गेहूं उठान में तेजी लाई जाए। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने अब तक की खरीद पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत गेहूं क्रय में सभी अधिकारी व कर्मचारी अपना सहयोग प्रदान करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि केंद्र पर आने वाले किसान के साथ किसी भी दशा में कोई दुर्व्यवहार ना किया जाए।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story