×

बेसिक शिक्षा विभाग दिसम्बर-जनवरी में करेगा एक नेशनल सेमीनार: डॉ. द्विवेदी

त्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास किया जा रहा है।

Harsh Pandey
Published on: 21 Nov 2019 4:47 PM GMT
बेसिक शिक्षा विभाग दिसम्बर-जनवरी में करेगा एक नेशनल सेमीनार: डॉ. द्विवेदी
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि आगामी दिसम्बर या जनवरी माह में उत्तर प्रदेश में एक नेशनल सेमीनार का आयोजन किया जायेगा। इस सेमीनार मे देश भर के शिक्षक, विभागीय अधिकारी और विभिन्न शिक्षण संस्थानों को आमंत्रित किये जाने की तैयारी की जा रही है।

डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा...

मुम्बई मे गुरुवार को इलेक्टस् टेक्नोमेडिया लि. द्वारा आयोजित 15वें वल्र्ड एजुकेशन समिट 2019 समारोह में बतौर मुख्य अतिथि डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था व संगठनात्मक शिक्षा व्यवस्था का इतिहास उठाकर देखेगें तो जैसा प्राचीन भारत में देखने को मिलता है नालन्दा और तक्षशिला जैसे उदाहरण दुनिया में उस समय और कहीं देखने को नहीं मिलते है। उन्होंने कहा कि ये बात इसलिये अहम है क्योंकि कई बार लोग हीन भावना से ग्रसित हो जाते है।

डॉ. द्विवेदी ने कहा कि भारतीय पंचाग में सूर्य ग्रहण एवं चन्द्र ग्रहण की तिथि समय जो लिखा हो और वैज्ञानिक संस्थान जो भविष्यवाणी करते है वो मिसमैच कर जाये ऐसा कभी हुआ नहीं, आप कल्पना करिये कि हजारों वर्ष पहले का ज्योतिष

के आधार पर हमारी गणना और आज जब हमारे बनाये हुए सेटेलाइट जो हमे डेटा दे रहे हैं उस आधार पर दोनों में कभी मिसमैच नहीं होता हैं।

यह भी पढ़ें. तो इमरान देंगे इस्तीफा! मौलाना का प्लान-B हुआ तैयार, पाक PM की टेंशन टाइट

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यूपी में तकनीकी शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है और नई तकनीक के माध्यम से शिक्षा प्रदान किये जाने का प्रयास किया जा रहा है।

डॉ. द्विवेदी ने योगी सरकार द्वारा प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में किये जा रहे क्रांतिकारी सुधारों की चर्चा करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा में काफी सुधार आया है।

उन्होंने कहा कि आपरेशन कायाकल्प योजना के अन्तर्गत स्कूलों की व्यवस्था को सुदृढ़ कराते हुए ठीक कराया गया। सभी स्कूलो में विद्युत, पेयजल, मिड-डे-मील हेतु किचेन की व्यवस्था करायी गयी है।

यह भी पढ़ें. पाकिस्तान को आया चक्कर! सीमा पर तैनात हुए लाखों की संख्या में सैनिक

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सभी स्कूलो में स्मार्ट क्लासेस चलाने की व्यवस्था की जायेगी। उत्तर प्रदेश में स्कूल की क्लास शुरू होने से पहले 15 मिनट का योग कराये जाने तथा बच्चों को खेलने की व्यवस्था करायी गयी है और उत्तर प्रदेश के सभी स्कूलों में शौचालय की व्यवस्था के साथ-साथ बच्चों को निशुल्क यूनीफार्म भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- कांपा पाकिस्तान! अभी-अभी भारत को मिली बड़ी कामयाबी, आतंकियों में हायतौबा

ये रहे मौजूद...

इस अवसर पर फ्रांस दूतावास के फिलिप गलियन, राजस्थान की उच्च शिक्षा सचिव सुचि शर्मा, मणिपुर की शिक्षा सचिव, तेलंगाना के एजुकेशन कमिश्नर उमर जलील, उप्र.उद्योग बन्धु के सचिव राकेश शर्मा, एलेक्टस टेक्नोमेडिया के संस्थापक और सीईओ डॉ. रवि गुप्ता, नेशन हेड चन्दन और अर्पित गुप्ता सहित देश के प्रतिष्ठित स्कूलों के प्रबन्धक, प्रधानाचार्य तथा शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाली संस्थाएं, एनजीओ और शिक्षा अपना सीएसआर फण्ड खर्च करने वाली कम्पनियों के प्रतिनिधि शामिल थे।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story