×

लॉकडाउन में पंजीकरण केंद्र बंद, कैसे खरीदा जाएगा अन्नदाताओं का गेहूं

सरकारी क्रय केंद्रों पर एक ओर जहां किसानों को गेहूं बिक्री के एवज में पिछले साल की तरह उतराई व छनाई का 20 रुपए प्रति कुंतल अतिरिक्त नहीं मिलेगा तो...

Ashiki
Published on: 15 April 2020 4:26 PM GMT
लॉकडाउन में पंजीकरण केंद्र बंद, कैसे खरीदा जाएगा अन्नदाताओं का गेहूं
X

कन्नौज: सरकारी क्रय केंद्रों पर एक ओर जहां किसानों को गेहूं बिक्री के एवज में पिछले साल की तरह उतराई व छनाई का 20 रुपए प्रति कुंतल अतिरिक्त नहीं मिलेगा तो बिक्री करने से पहले किसानों को पंजीकरण कराना अनिवार्य कर दिया गया है। लॉकडाउन की वजह से जनसुविधा केंद्र व कम्प्यूटर सेंटर बंद चल रहे हैं, जिसकी वजह से अन्नदाता खासे परेशान हैं। पहले दिन किसी भी केंद्र पर गेहूं नहीं खरीदा जा सका।

ये पढ़ें: सेना प्रमुख नरवणे का कश्मीर दौरा, थर-थर कांपा नापाक पाकिस्तान

15 अप्रैल से 15 जून तक होगी खरीदारी

यूपी के कन्नौज जनपद में गेहूं बिक्री के लिए विपणन शाखा के छह केंद्र, पीसीएफ के 18, यूपी एग्रो के दो, राज्य कर्मचारी कल्याण निगम व भारतीय खाद्य निगम का एक-एक, यूपीएसएस व एनसीसीएफ के चार-चार और नैपेड के तीन कुल 39 केंद्र खोले गए हैं। 15 अप्रैल से 15 जून तक गेहूं की खरीद का समय निर्धारित किया गया है। लेकिन पहले दिन जिले के किसी भी केंद्र पर गेहूं नहीं पहुंचा। अधिकतर केंद्रों पर सन्नाटा रहा। कुछ केंद्रों पर अव्यवस्थाओं का बोलबाला रहा।

ये पढ़ें: मीरजापुर: बिना अनुमति कोई समारोह किया तो होगी कड़ी कार्रवाई

अधिकतर कंप्यूटर सेंटर बंद पड़े हैं

देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से किसान गेहूं बिक्री करने के लिए केंद्रों पर नहीं पहुंचे। इस बार बिक्री के लिए सबसे जरूरी पंजीकरण कराना है। इसके लिए किसान कम्प्यूटर सेंटरों पर पहुंचते हैं। लेकिन अधिकतर बंद चल रहे हैं, जिनमें सुविधा भी है वहां भीड़ लग रही है क्योंकि कई योजनाओं का रुपया सरकार की ओर से भेजा रहा है। खाताधारक निकालने के लिए सुबह से ही पहुंच जाते हैं।

ये पढ़ें: कुमारस्वामी के बेटे की शादी: लॉकडाउन के बीच ऐसा होगा समारोह

क्या बोले जानकार

जिला खाद्य विपणन अधिकारी समरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि वर्ष 2020-21 के लिए जिले को कुल 44 हजार मीट्रिक टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य दिया गया है। सभी केंद्र सुबह नौ बजे से शाम छह तक गेहूं केंद्र खोले जाएंगे। पंजीकरण के लिए ऊपर बात चल रही है। हो सकता है किसानों के लिए कोई सुविधा शुरू हो जाए। उन्होंने बताया कि पहले दिन खरीद नहीं हुई है।

ये पढ़ें: राउत ने कपिल मिश्रा पर लगाया सांप्रदायिकता फैलाने का आरोप, कहा- दर्ज हो FIR

कन्नौज शहर में भी सन्नाटा

नवीन कृषि मंडी समिति सरायमीरा जीटी रोड में विपणन शाखा का केंद्र खुला है। यहां दोपहर के वक्त सन्नाटा था। कांटा व पंखा रखा था। केंद्र प्रभारी भी मौजूद थे, लेकिन जानकारी करने व बिक्री करने के लिए कोई भी किसान नहीं आया था। यह शहर का इकलौता केंद्र है।

ये पढ़ें: देश के 400 जिलों में नहीं पहुंचा कोरोना वायरस, स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बड़ी बात

नौरंगपुर नगरिया में कई दिक्कतें

ब्लॉक गुगरापुर क्षेत्र की साधन सहकारी समिति नौरंगपुर नगरिया में विपणन शाखा का केंद्र है। सचिव का कहना है कि इलेक्ट्रॉनिक कांटा एक है, वह भी ठीक नहीं है। स्टेशनी भी नहीं आई है। बोरों पर लिखने के लिए रंग व सिलाई के लिए धागा या सुतली बंदी की वजह से नहीं है।

ये पढ़ें: इस विधायक ने सामुदायिक रसोई का किया शुभारंभ, जारी किए हेल्पलाइन नंबर

व्यवस्थाओं के दावे के बीच सन्नाटा भी

तिर्वा कृषि मंडी समिति में विपणन शाखा का गेहूं खरीद केंद्र खोला गया है। केंद्र प्रभारी दिनेश कुमार ने बताया कि दोपहर तक कोई भी किसान बिक्री के बाबत न तो नमूना लेकर आया और न ही टोकन आदि की जानकारी करने और व्यवस्थाएं दुरस्त होने की बात कही।

रिपोर्ट: अजय मिश्र

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस से लखनऊ में पहली मौत, 64 साल के बुजुर्ग की गई जान

जनसेवा की मिसाल बनते जा रहे हैं उत्तर प्रदेश के ये जिलाधिकारी

लॉकडाउन: महाराष्ट्र में फंसे केदारनाथ के रावल, कैसे खुलें कपाट, मोदी से मांगी मदद

भूकंप की जांच करवाएगी सरकार, यूपी से पटना तक के क्षेत्र हैं इसमे शामिल

Ashiki

Ashiki

Next Story