×

बावली बिरयानी! खाया प्रसाद तो मुंह में मिली हड्डी, मचा हाहाकार

महोबा में गाँव के बाहर बनी पीर बाबा की मजार पर उर्स के मेले के आयोजन में शामिल होने के लिए आए हिंदुओं को जो प्रसाद दिया गया। उस प्रसाद में नॉनवेज भी शामिल था। हिन्दूओं को प्रसाद के नाम पर मांसाहारी बिरयानी खिलाई गई।

Vidushi Mishra
Published on: 29 March 2023 1:31 PM GMT
बावली बिरयानी! खाया प्रसाद तो मुंह में मिली हड्डी, मचा हाहाकार
X
प्रसाद में भैसें का मांस

नई दिल्ली : यूपी के महोबा में पीर बाबा के उर्स में बीते महीने 31 अगस्त को 13 गांवों के लोगों को आमंत्रित किया गया था। पीर बाबा के उर्स का ये मेला चरखारी कोतवाली के सालट गाँव में पिछले 6 साल से लगता आया है। महोबा का यह क्षेत्र हिंदू-बाहुल क्षेत्र है और इसी लिए पीर बाबा के उर्स में आस-पास के मुसलमानों के साथ-साथ हिंदू भी भारी तादात में भाग लेते हैं। लेकिन इस बार कुछ ऐसा हुआ इस मेले में, कि इसमें लोगों को विवाद का रूप धारण करने के लिए मजबूर कर दिया।

यह भी देखें... कश्मीर पर फिर PAK की ‘नापाक’ हरकत, LoC पर हो सकता ये बड़ा जुर्म

प्रसाद में भैसें का मांस

महोबा में गाँव के बाहर बनी पीर बाबा की मजार पर उर्स के मेले के आयोजन में शामिल होने के लिए आए हिंदुओं को जो प्रसाद दिया गया। उस प्रसाद में नॉनवेज भी शामिल था। हिन्दूओं को प्रसाद के नाम पर मांसाहारी बिरयानी खिलाई गई। इसके साथ ही न तो प्रसाद का वितरण करने वाले ने और न ही प्रसाद बनवाने वाले ने यह घोषणा की, कि प्रसाद के रूप में बिरयानी में भैंसे का मांस मिला हुआ है।

मेलेे की धूमधाम और श्रध्दा से ओतप्रोत हिंदू श्रद्धालु भी धोखे में बिरयानी को प्रसाद समझ खाने लगे। जब उन लोगों को खाने के समय मांस और हड्डियाँ मिलीं तो उन्होंने बहुत क्रोध आ गया और तब बवाल हुआ।

प्रसाद के रूप में नॉनवेज के इस मामले में 23 नामजद समेत 43 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है। कल्लू, शहादत, छुट्टन, रमजान, रशीद, मुन्ना, पप्पू, मजीद, नजीर, कमरुद्दीन, हजरत, बशीर, राजू, अंसार, अकरम, साबिर, शरीफ, समीम, यूनुस, यूसुफ, भूरा और मुन्ना के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। इसके अलावा 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ भी धोखाधड़ी सहित कुछ अन्य धाराओं में रिपोर्ट हुई है।

यह भी देखें... LoC पर संकट भारी! पाकिस्तान ने बनाया हिंसक प्लान, अलर्ट पर हुई सेना

13 गाँव वालों को कल्लू काजी का था आमंत्रण

पीर बाबा के उर्स में शामिल होने के लिए कल्लू काजी ने ही आस-पास के 13 गाँव वालों को आमंत्रित किया था। प्रसाद के रूप में धोखा खाए लोगों का आरोप है कि कल्लू काजी ने ही धार्मिक भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर प्रसाद के नाम पर धोखे से भैंसे की बिरयानी खिला दी।

जब लोगों को इस बारे में पता चला और बवाल हुआ तो पंचायत बुलाई गई। इस पंचायत में कल्लू काजी ने लोगों को गंगा स्नान कराने और शुद्धिकरण के लिए 50,000 रुपए देने का वादा किया।

इलाके में पंचायत के फैसले से असंतुष्ट कुछ लोग इस मामले को लेकर स्थानीय विधायक के पास चले गए। इसके बाद विधायक ब्रजभूषण राजपूत गाँव पहुँचे और आरोपितों के खिलाफ कठोर कार्रवाई किए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया।

यह भी देखें... पाकिस्तान की गंदी हरकत! हिन्दू लड़कियों को इस तरह कर रहा इस्तेमाल

प्रसाद के अलावा महिलाओं के साथ शारीरिक शोषण भी

आपको बता दें कि विधायक ब्रजभूषण राजपूत ने आरोप लगाया कि सालट गाँव के बाहर बनी पीर बाबा की मजार फर्जी है। उन्होंने कहा कि यहाँ झाड़-फूँक के नाम पर महिलाओं का शारीरिक शोषण किया जाता है।

उन्होंने माँग किया कि भैंसे की मांस वाली बिरयानी खिलाकर हिंदुओं की भावनाओं के साथ जो खिलवाड़ की गया है, उसकी जाँच के साथ-साथ इस मजार के नाम पर चल रहे फर्जीवाड़े की भी जाँच होनी चाहिए।

यह भी देखें... ट्रंप पर खुलासा: तो अब नहीं बनेंगे अमेरिका के राष्ट्रपति!

जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय दंड संहिता के 153A के अनुसार, धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने, सद्भाव के खिलाफ पूर्वग्रहपूर्ण कार्य करने संबंधी, 295A के अनुसार, जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्यों, इरादों द्वारा किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को या उसके धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करने के संबंध में, 420 के अनुसार, धोखाधड़ी और बेईमानी और 506 के अनुसार, आपराधिक धमकी के तहत एफआईआर किया गया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story