मोदी के बचपन से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक के सफर पर लगी प्रदर्शनी

प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बचपन से लेकर देश के प्रधानमंत्री बनने तक के सफर और उनके नेतृत्व में मिली ऐतिहासिक उपलब्धियों को दर्शाया गया है। पार्टी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस (17 सितम्बर) के अवसर पर 14 सितम्बर से 20 सितम्बर तक चलने वाले सेवा सप्ताह के अंतर्गत इस प्रदर्शनी का आयोजन पार्टी द्वारा किया गया है।

Published by SK Gautam Published: September 16, 2019 | 11:16 pm
Modified: September 16, 2019 | 11:21 pm

लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर सेवा सप्ताह अभियान चला रही है। सेवा सप्ताह के दौरान पार्टी कार्यकर्ता स्वच्छता अभियान, स्वास्थ्य कैम्प, रक्तदान व पौधा रोपण सहित जनसेवा के कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है।

इस मौके पर पार्टी के राज्य मुख्यालय पर आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन एवं उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह एवं प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल की मौजूदगी में किया।

ये भी देखें : आखिर जीजा साले को मारा कौन !

नेतृत्व में मिली ऐतिहासिक उपलब्धियों को दर्शाया गया है

प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बचपन से लेकर देश के प्रधानमंत्री बनने तक के सफर और उनके नेतृत्व में मिली ऐतिहासिक उपलब्धियों को दर्शाया गया है। पार्टी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस (17 सितम्बर) के अवसर पर 14 सितम्बर से 20 सितम्बर तक चलने वाले सेवा सप्ताह के अंतर्गत इस प्रदर्शनी का आयोजन पार्टी द्वारा किया गया है।

पार्टी के राज्य मुख्यालय पर यह प्रदर्शनी 20 सितम्बर तक लगी रहेगी। प्रदेश के अन्य सभी जिलों में भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर उनके जीवन एवं उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी लगाई जायेगी।
प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लोकप्रिय व्यक्तित्व व बहुआयामी प्रतिभा वाला बताते हुए कहा कि जीवन के विभिन्न पक्षों को जिस संवेदनशील तरीके से उन्होंने आगे बढ़ाया है, पूरा देश और पूरी दुनिया कौतहुल व आश्चर्य की नजरों से मोदी जी को एक टक निगाह से देखती हैं।

राष्ट्र के प्रति समर्पण का भाव भी है, संवेदनशीलता भी है

उनके जीवन के अनेक पक्षों को लेकर के चाहे वो उनका बचपन, चाहे युवा, चाहे भाजपा के संगठन महामंत्री, गुजरात के लोकप्रिय मुख्यमंत्री और आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री के रूप में जीवन के विभिन्न पक्षों को लेकर के जिसमें सेवा भी है, राष्ट्र के प्रति समर्पण का भाव भी है, संवेदनशीलता भी है, तो वही अपने मूल्यों और आदर्शाे के प्रति पूरी प्रतिबद्धता भी देखने को मिलती है। मोदी जी के जीवन के इन विभिन्न पक्षों को लेकर के जो प्रदर्शनी आज यहां पर लगाई गयी है वह विभिन्न पक्षों और वर्ग के लोगों के लिए अत्यन्त प्रेरणादायी और अनुकरणीय भी है।

ये भी देखें : आपके बच्चे के जिद्द व गुस्से को बजरंगबली करेंगे ऐसे शांत, अपनाएं यह उपाय

उन्होंने कहा कि मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले कार्यकाल में 70 वर्षो से राजनीति के एजेण्डे को बदलने का कार्य, जो पहले व्यक्ति पर आधारित था, जाति मत और मजहब पर आधारित था, आज उसकी धुरी बदली है। आज उसमें गांव, गरीब, किसान, नौजवान और महिलाएं है। राजनीति का केन्द्र बिन्दु देश बना है।

तीन तलाक की कुप्रथा से दिलाया छुटकारा

अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान 100 दिन के एक छोटे से अंतराल में ही 70 वर्षो से लम्बित मामलों को जिस त्वरित गति से निस्तारण करने का कार्य हुआ है। कश्मीर में धारा 370 को समाप्त करने के सम्बंध में जो ऐतिहासिक और साहसिक निर्णय लिया गया। सदियो से नारी शक्ति के सशक्तिकरण की बात तो होती थी लेकिन तीन तलाक की कुप्रथा से कभी भी नारी गरिमा का सम्मान रखने का भाव जिस रूप में होना चाहिए था नहीं देखने को मिला।

तीन तलाक की कुप्रथा को समाप्त करने का ऐतिहासिक निर्णय भी मोदी जी के नेतृत्व में लिया गया। देश के किसानों का किसान सम्मान निधि के माध्यम से प्रत्येक किसान को 6 हजार रूपये प्रत्येक किसान को उपलब्ध कराने की व्यवस्था की पहल भी माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने ही की।

ये भी देखें : जयाप्रदा ने आजम पर तो हसन ने शाह को लिया निशाने पर

वैश्विक मंच पर भारत की इतनी बड़ी सफलता पहली बार देखने को मिली

मुख्यमंत्री ने कहा कि बैंकों के विलय करने के मामले हो या फिर देश के समग्र विकास और भारत को दुनिया में ताकतवर देश के रूप में स्थापित करने का, वैश्विक मंच पर आज भारत का सम्मान बढ़ा है। धारा 370 के मुद्दे पर पाकिस्तान दुनिया के अंदर अलग-थलग पड़ गया। वैश्विक मंच पर भारत की इतनी बड़ी सफलता पहली बार देखने को मिली। जो कि भारत के लिए उपलब्धि है।

इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि हम सबके लिए यह गौरव की बात है कि देश के प्रधानमंत्री के रूप में . नरेन्द्र मोदी का नेतृत्व हमे मिला है, जिन्होंने अपना जीवन ध्येय ही गांव, गरीब, किसान, नौजवान के कल्याण और राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित कर दिया।

ये भी देखें : कोलकाता के पूर्व कमिश्नर: CBI ने SC में लगाई कैविएट

उन्होंने कहा मा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन और उनके द्वारा लोककल्याण के लिए किए जा रहे कार्यो और समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के उत्थान और सेवा भाव से प्रेरित होकर उन्होंने कहा कि पार्टी अपने कार्यकर्ताओं में त्याग, बलिदान, समर्पण व समाज के लिए तपस्या का भाव विकसित करने की सोच के साथ कार्ययोजना बनाती