×

लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर विधायक अमनमणि के खिलाफ FIR दर्ज

लॉकडाउन के उल्लंघन में उत्तर प्रदेश के विधायक अमनमणि त्रिपाठी को काफिले समेत व्यासी पुलिस चौकी थाना मुनिकीरेती की टीम ने गिरफ्तार कर लिया। उन पर लॉकडाउन का उल्लंघन करने का आरोप है। उनके खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है।

Aditya Mishra
Published on: 4 May 2020 7:05 AM GMT
लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर विधायक अमनमणि के खिलाफ FIR दर्ज
X

लखनऊ: लॉकडाउन के उल्लंघन में उत्तर प्रदेश के विधायक अमनमणि त्रिपाठी को काफिले समेत व्यासी पुलिस चौकी थाना मुनिकीरेती की टीम ने गिरफ्तार कर लिया। उन पर लॉकडाउन का उल्लंघन करने का आरोप है। उनके खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है।

जांच में उनके पास उत्तराखंड के अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश और देहरादून के अपर जिलाधिकारी रामजी शरण के हस्ताक्षर से जारी अनुमति पत्र थे, जबकि तीन वाहनों में अनुमति के विपरीत 12 लोगों सवार थे। बाद में सभी को निजी मुचलके पर रिहा कर दिया गया।

सामने आया मंत्री का कारनामा, लॉकडाउन में ऐसे मना रहे जन्मदिन

बदरीनाथ के कपाट नहीं खुले हैं, इसलिए लौटाया: एसपी

पुलिस अधीक्षक यशवन्त सिंह चौहान ने बताया कि विधायक अमनमणि त्रिपाठी समेत 12 लोगों को चमोली जिले की सीमा में प्रवेश करने की अनुमति इसलिए नहीं दी गई, क्योंकि अभी बदरीनाथ के कपाट खुले ही नहीं हैं। चौहान ने बताया कि इन लोगों ने बताया कि, उनके पास उत्तराखंड के अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश द्वारा जारी अनुमति पत्र है।

योगी के पिता के पितृ कार्य का दिया हवाला

एसपी ने बताया कि, इन लोगों ने कहा कि, वे उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री के स्वर्गीय पिता के पितृ कार्य के लिये बदरीनाथ धाम जा रहे हैं। इसके बाद उन्हें केदारनाथ भी जाना है। लेकिन प्रशासन ने सख्ती के साथ इन सभी को लौटा दिया।

गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन, लॉकडाउन में सिर्फ इनको मिलेगी यात्रा की इजाजत

दो मई को चले देहरादून से

दो मई को यह लोग तीन वाहनों से देहरादून से श्रीनगर पहुंचे। अनुमति पत्र के अनुसार 3 मई को इन्हें श्रीनगर से बदरीनाथ, 5 मई को बदरीनाथ से केदारनाथ और 7 मई को केदारनाथ से वापस देहरादून जाना था। जिन तीन वाहनों में ये आये, इनमें दो वाहन यूपी और एक उत्तराखंड के नम्बर का था।

निर्दलीय विधायक हैं अमनमणि त्रिपाठी

अमन मणि त्रिपाठी यूपी के दबंग नेता अमर मणि त्रिपाठी के बेटे हैं। वे महाराजगंज जिले की नौतनवा सीट से निर्दलीय विधायक हैं।

नियमों को ताक पर रखकर जारी हुआ पास

लॉकडाउन के दौरान ओरेंज जोन से ग्रीन जोन में जाने को पास जारी करने के सख्त मानक हैं। इसके बावजूद मानकों को ताक पर रख कर अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री ओमप्रकाश के पत्र के आधार पर देहरादून जिला प्रशासन ने यूपी के विधायक अमनमणि त्रिपाठी समेत नौ लोगों को बदरीनाथ, केदारनाथ धाम जाने की मंजूरी दी।

गृह मंत्रालय की गाइड लाइन को भी रखा ताक पर

मंजूरी देने के दौरान गृह मंत्रालय की गाइड लाइन को भी ताक पर रखा गया। गाइड लाइन के अनुसार एक साथ पांच से अधिक लोगों की आवाजाही प्रतिबंधित है। इसका जिक्र स्वयं जिला प्रशासन स्तर से दी गई मंजूरी में भी किया गया है।

इसके बावजूद पहले शासन स्तर से 11 लोगों को देहरादून से बदरीनाथ, केदारनाथ जाने की मंजूरी देने के लिए डीएम देहरादून को कहा गया। फिर देहरादून जिला प्रशासन ने शासन के पत्र को आधार बना कर 9 लोगों को मंजूरी दे दी।

लॉकडाउन के बाद कुछ ऐसी होगी जिंदगी, विदेशों में बढ़ी ये मांग

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story