×

अब डाकघर से मिलेगा गंगोत्री का पवित्र गंगाजल, इतने होंगे दाम

अब यूपी के किसी भी शहर के प्रधान डाकघर सहित चयनित डाकघरों से गंगा के उद्गम स्थान गंगोत्री से संग्रहित शुद्ध गंगाजल खरीद सकते हैं और वह भी 250 मिलीलीटर महज 30 रुपये में।

Newstrack
Published on: 12 July 2020 12:21 PM GMT
अब डाकघर से मिलेगा गंगोत्री का पवित्र गंगाजल, इतने होंगे दाम
X

लखनऊ। सावन के महीने में हर श्रद्धालु की इच्छा होती है कि वह गंगोत्री के पवित्र गंगाजल से भगवान शंकर का अभिषेक करें। लेकिन कोरोना संक्रमण के खतरे और यूपी में कोरोना के कारण लागू पाबंदियों के कारण यह इच्छा पूरी नहीं हो पा रही है। अब आपकी इस इच्छा को पूरा करने का बीड़ा उठाया है डाक विभाग ने। अब यूपी के किसी भी शहर के प्रधान डाकघर सहित चयनित डाकघरों से गंगा के उद्गम स्थान गंगोत्री से संग्रहित शुद्ध गंगाजल खरीद सकते हैं और वह भी 250 मिलीलीटर महज 30 रुपये में।

सरकार का बड़ा एलान: लड़कियों को मिला ये शानदार तोहफा, बस करना है ग्रेजुएशन

अब गंगा जल डाकघरों के माध्यम से उपलब्ध होगा

लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने रविवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि श्रद्धालुओं को गंगाजल लाने के लिए अब गंगोत्री, ऋषिकेश, हरिद्वार या इलाहाबाद और बनारस के गंगा तट जाने की जरुरत नहीं है, बल्कि अब गंगा जल डाकघरों के माध्यम से उपलब्ध होगा। अगर आपको गंगा जल की जरूरत है तो प्रधान डाकघर और अन्य चयनित डाकघरों के काउंटर पर जाइए, निर्धारित कीमत अदा कीजिए और गंगा की उद्गम स्थली गंगोत्री से संग्रहित शुद्ध गंगाजल घर ले जाइए। उन्होंने बताया कि राजधानी लखनऊ में जीपीओ व चैक समेत सभी प्रधान डाकघरों में इसके लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं।

BJP नेता का बड़ा बयान: सरकार गिरने के पीछे इसको बताई वजह, कही बड़ी बात

गंगाजल बिक्री से लाभ कमाने का मकसद नहीं

उन्होंने कहा कि गंगाजल बिक्री से लाभ कमाने का मकसद नहीं है, बल्कि डाक विभाग ने गंगाजल के प्रति लोगों की असीम आस्था और विश्वास की पवित्र भावना का सम्मान करते हुए गंगोत्री से संग्रहित गंगाजल को उन तक पहुंचाने का प्रयास किया है, जिससे कि लोग लाभान्वित हो सकें।

डाकघर की नई पहल

इधर, लखनऊ जीपीओ स्थित डाकघर से गंगाजल खरीदने वाली आराधना त्रिवेदी ने बताया कि डाकघर की यह पहल श्रद्धालुओं के लिए वरदान है और दाम भी किफायती हैं। कोरोना महामारी के दौर में अपने ही नजदीकी डाकघर में गंगाजल की उपलब्धता शिवभक्तों के लिए मुहमांगी मुराद जैसी है।

रिपोर्ट- मनीष श्रीवास्तव, लखनऊ

सपा बसपा के शासनकाल में स्वीकृत पुलों के लिये बजट नहीं, हो रहा ऐसा भेदभाव

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story