×

Gorakhpur News: डीडीयू और टेक्निकल यूनिवर्सिटी में बेटियों की बल्ले-बल्ले, दीक्षांत में मेडल पाने वालों में 91.7 फीसदी बेटियां

Gorakhpur News:भव्य समारोह को लेकर कुलपति प्रो.पूनम टंडन के नेतृत्व में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। डीडीयू के दीक्षांत में मेडल पाने वालों में 91.7 फीसदी बेटियां हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 18 Sep 2023 4:11 AM GMT
Gorakhpur News
X

गोरखपुर यूनिवर्सिटी  (photo: social media ) 

Gorakhpur News: दीन दयाल गोरखपुर विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह सोमवार को है। इसमें कुलाधिपति और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल 11 टॉपर्स को 32 स्वर्ण पदक देंगी। कुलाधिपति 25 शोधार्थियों को पीएचडी उपाधि भी देंगी। भव्य समारोह को लेकर कुलपति प्रो.पूनम टंडन के नेतृत्व में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। डीडीयू के दीक्षांत में मेडल पाने वालों में 91.7 फीसदी बेटियां हैं।

गोरखपुर यूनिवर्सिटी में स्वर्ण पदक जीतने वालों में 91.7 फीसदी छात्राएं हैं। दीक्षांत समारोह में कुल 32 विश्ववविद्यालय स्वर्ण पदक तथा स्मृति (डोनर) स्वर्ण पदक प्रदान किया जाएगा। विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक पाने वालों में 87.5 फीसदी छात्राएं है तथा स्मृति (डोनर) स्वर्ण पदक 91.67 फीसदी छात्राएं है। शैक्षणिक सत्र 2022-23 में स्नातक में कुल 63,044 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की जाएगी। इसमें 61.37 फीसदी छात्राएं शामिल हैं। दीक्षा समारोह में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा परिषदीय विद्यालयों के बच्चों की भागीदारी भी होगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कुलाधिपति के हाथों किट प्रदान की जाएगी। क्रीड़ा परिषद में तैयार अत्याधुनिक फिटनेस सेंटर का महामहिम लोकार्पण करेंगी। यह अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण है।

Gorakhpur News: डीडीयू के 42वें दीक्षांत समारोह की तैयारियां पूरी, 32 मेधावियों को मिलेगा गोल्ड मेडल

यू-ट्यूब पर देख सकेंगे लाइव प्रसारण

डीडीयू में दीक्षांत पूर्वाह्न करीब 11 बजे शुरू हो जाएगा। कुलाधिपति पूर्वाह्न करीब 11 बजे दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने पहुंचेंगी। लखनऊ से जहाज से एयरपोर्ट पर आएंगी। वहां से विश्वविद्यालय पहुंचेंगी। दीक्षांत समारोह में वे करीब दो घंटे रहेंगी। दीक्षांत समारोह में छात्र एवं छात्रों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए संवाद भवन में भी दीक्षांत समारोह का टेलीकास्ट किया जाएगा। इसके साथ ही विश्वविद्यालय के यूट्यूब चैनल तथा फेसबुक पर भी दीक्षांत समारोह का लाइव प्रसारण होगा। कॉलेजों को भी समारोह से जुड़ने का लिंक भेज दिया गया है।


DDU News: 42वे दीक्षांत समारोह की तैयारी जोरों-शोरों पर, वीसी ने कार्यक्रम स्थल का किया निरीक्षण

एमएमएमयूटी में भी बेटियों ने मारी बाजी, संदीप ओवरऑल टॉपर

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विवि का 8वां दीक्षांत समारोह 19 सितंबर को सुबह 10 बजे से आयोजित होगा। विद्या परिषद और प्रबंध बोर्ड की बैठक में भी सभी डिग्रियों, उपाधियों और पदकों पर मुहर लग गई। छात्राओं ने अनुपात के हिसाब से फिर बाजी मारी है। संख्या में करीब एक तिहाई होने के बाद भी स्वर्ण पदक पाने वालों की सूची में बराबरी पर हैं।

एमएमएमयूटी के कुलपति प्रो. जेपी पाण्डेय ने बताया कि स्नातक और परास्नातक में कुल छात्रों की संख्या 1119 है, जबकि छात्राओं की संख्या 400 है। कुल 11 छात्रों और 11 छात्राओं (22) को स्वर्ण पदक दिया जाएगा। संख्या में अनुपात के लिहाज से छात्राओं ने इस बार भी बाजी मारी है। दीक्षांत में कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल द्वारा कुल 42 स्वर्ण पदक वितरित किए जाएंगे। इनमें 1 कुलाधिपति पदक (ओवरआल बीटेक टॉपर), 19 कुलपति पदक (सभी विभागों के टॉपर), 22 प्रायोजित स्वर्ण पदक वितरित किए जाएंगे। सिविल इंजीनियरिंग के छात्र संदीप बीटेक के ओवरआल टॉपर बने हैं। संदीप को सर्वाधिक छह स्वर्ण पदक मिलेंगे। कुलपति ने बताया कि कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल समारोह की अध्यक्षता करेंगी। मुख्य अतिथि विवि के 1992 बैच के पुरातन छात्र व आईटीआई लिमिटेड, बेंगलुरु के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक राजेश राय दीक्षांत भाषण देंगे। प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल विशिष्ट अतिथि होंगे। दीक्षांत का लाइव प्रसारण वेबसाइट पर किया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story