×

राज्यपाल ने कृषि प्रक्षेत्र अटारी और अब्दुल्लाह नर्सरी का किया निरीक्षण, जानें खासियत

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज उत्तर प्रदेश सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास निधि के 1342.05 एकड़ क्षेत्र में फैले कृषि प्रक्षेत्र अटारी, माल, लखनऊ का...

Newstrack
Published on: 17 July 2020 2:48 PM GMT
राज्यपाल ने कृषि प्रक्षेत्र अटारी और अब्दुल्लाह नर्सरी का किया निरीक्षण, जानें खासियत
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज उत्तर प्रदेश सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास निधि के 1342.05 एकड़ क्षेत्र में फैले कृषि प्रक्षेत्र अटारी, माल, लखनऊ का निरीक्षण किया। इस प्रक्षेत्र की कृषि भूमि पर धान, गेहूं, सरसो, मसूर आदि की खेती, 61.50 एकड़ में बागवानी तथा 1150 एकड़ ऊसर युक्त भूमि पर वन क्षेत्र (विलायती बबूल) से आच्छादित है। यहां पर सिंचाई के लिए 7 नलकूल हैं, जिसमें एक नलकूप सौर ऊर्जा से संचालित है।

ये भी पढ़ें: PM के संसदीय क्षेत्र में टूट रही लापरवाही की हदें, कैंटीन में टहलता नजर आया कोरोना मरीज

बबूल के पेड़ों की नीलामी

राज्यपाल ने कहा कि 250 एकड़ की ऊसर भूमि पर लगे बबूल के पेड़ वाले भू-भाग पर कृषि विशेषज्ञों की टीम से सर्वे कराकर ऊसर भूमि को उपचारित कर कृषि योग्य बनाया जाये तथा इस कार्य को दो साल के अन्दर पूरा किया जाए। उत्तर प्रदेश वन निगम बबूल के पेड़ों की नीलामी करायेगा, जिससे होने वाली आय को सैनिक पुनर्वास निधि में जमा किया जाये। उन्होंने निधि की आय अन्य स्रोतों से बढ़ाने की सम्भावनाओं पर विचार करने को कहा।

ये भी पढ़ें: क्वारंटाइन सेंटर में कोरोना पॉजिटिव महिला से रेप, आरोपी भी है संक्रमित

अतिक्रमण को हटाने के निर्देश

राज्यपाल ने अटारी कृषि प्रक्षेत्र का सीमांकन स्थानीय तहसील से करवाकर अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी नलकूपों को सौर ऊर्जा से संचालित करने के लिये वैकल्पिक ऊर्जा संस्थान से सहयोग प्राप्त करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी कार्यों का निरन्तर अनुश्रवण हो जिससे कार्य समय सीमा के अंदर पूरा हो सके।

ये भी पढ़ें: सतंरगी लाइटों से चमकेगा UP का ये रेलवे स्टेशन, जानिए क्या है फसाड लाइटें

राज्यपाल ने मलिहाबाद में आम उत्पादक पद्मश्री कलीम उल्लाह की अब्दुल्लाह नर्सरी का भी भ्रमण किया और वहां आम का एक पौधा रोपित किया। अब्दुल्लाह नर्सरी के संस्थापक कलीम उल्लाह ने राज्यपाल को उत्पादित आम की विभिन्न प्रजातियों के बारे में जानकारी दी तथा आम एवं अमरूद के पौधे भेंट किये।

ये भी पढ़ें: हरियाणा: राजस्थान पुलिस की SOG टीम मानेसर के कांग्रेस विधायकों के रिजॉर्ट पहुंची

Newstrack

Newstrack

Next Story