×

Hapur News: न्यायालय के आदेश के बाद भी धार्मिक स्थलों पर बज रहे हैं लाउडस्पीकर, अब नए सिरे से होगा सर्वे

Hapur News: एसपी ने इस मामले में जांच को लेकर तुरंत एक्शन की बात कही है। जांच टीम पता करेंगी कि कहीं मानकों से अधिक ध्वनि तो नहीं है। अनुमति भी देखी जाएंगी।

Avnish Pal
Published on: 26 May 2023 7:38 PM GMT
Hapur News: न्यायालय के आदेश के बाद भी धार्मिक स्थलों पर बज रहे हैं लाउडस्पीकर, अब नए सिरे से होगा सर्वे
X
एसपी (फोटो: सोशल मीडिया)

Hapur News: उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर को लेकर चर्चा लगातार जारी है। मामला न्यायालय तक पहुंचने के बाद भी कुछ जगहों पर लाउडस्पीकर बज रहे हैं। न्यायालय के आदेश के बाद भी कुछ धार्मिक स्थलों पर निर्धारित मानकों से अधिक ध्वनि पर लाउडस्पीकर बज रहे हैं। एसपी अभिषेक वर्मा ने ऐसे में शहर व देहात क्षेत्र के सभी धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकरों की नए सिरे से जांच के आदेश कर दिए हैं।

एसपी ने इस मामले में जांच को लेकर तुरंत एक्शन की बात कही है। जांच टीम पता करेंगी कि कहीं मानकों से अधिक ध्वनि तो नहीं है। अनुमति भी देखी जाएंगी। पिछले दिनों प्रदेश सरकार ने न्यायालय के आदेश पर हापुड समेत प्रदेश के सभी जिलों में धार्मिक स्थल (मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा) पर अजान व आरती के लिए लगे लाउडस्पीकर के सर्वे के आदेश दिए थे।

आदेश के बाद हटाए गए थे लाउडस्पीकर

इस आदेश के बाद जनपद में 669 धार्मिक स्थलों से बिना अनुमति बज रहे लाउडस्पीकर को हटाया गया था।जनपद में 9 थाना क्षेत्र है। जिनमें मंदिर लगभग 557, मस्जिद लगभग 431, ईदगाह लगभग 78, गुरुद्वारे लगभग 30, चर्च लगभग 7 है। धार्मिक स्थानों पर उच्चतम न्यायालय द्वारा ध्वनि की सीमा निर्धारित की जा चुकी है।

एसपी ने दिए जांच के आदेश

अब एसपी ने नए सिरे से धार्मिक स्थलों के लाउडस्पीकर की जांच के आदेश कर दिए हैं। एसपी ने बताया कि किसी भी धार्मिक स्थल से लाउडस्पीकर की आवाज परिसर से बाहर नहीं जानी चाहिए। जिले में इसको लेकर नए सिरे से सर्वे किया जा रहा है।

Avnish Pal

Avnish Pal

Next Story