×

Hardoi News: आर्थिक तंगी के चलते परिजन नहीं कर रहे थे मृतक का अंतिम संस्कार, उपनिरीक्षक ने की मदद

Hardoi News: उप निरीक्षक की पहल के बाद ही एक मृतक को लकड़ी नसीब हो सकी और उसका दास संस्कार हो सका। कहा जाता है कि यदि किसी गरीब का अंतिम संस्कार करा दिया तो उसके सारे पाप समाप्त हो जाते हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 3 Sep 2023 1:32 PM GMT
Hardoi News: आर्थिक तंगी के चलते परिजन नहीं कर रहे थे मृतक का अंतिम संस्कार, उपनिरीक्षक ने की मदद
X
Hardoi Sub Inspector Dharmendra Kumar Gupta provided financial help

Hardoi News: उत्तर प्रदेश की पुलिस को मित्र पुलिस यूं ही नहीं कहा जाता है। लगातार सवालों के घेरे में रहने वाली उत्तर प्रदेश कि पुलिस कभी कुछ ऐसा कर जाती है जिससे उनकी छवि एक मित्र पुलिस के रूप में निकल कर सामने आती है। कहा जाता है कि खाकी के अंदर भी एक इंसान है और उस इंसान के अंदर मानवता है। यदि कोई अपराध करेगा तो खाकी उसे दंडित करने का काम करेगी और यदि कोई समस्या में घिरा होगा तो यही खाकी उसको न्याय दिलाने का भी काम करेगी पर यह काम खाकी के अतिरिक्त उसको धारण करने वाला व्यक्ति करेगा।हरदोई जनपद में भी एक पुलिस के उप निरीक्षक ने ऐसा कुछ कर दिखाया जिसे देख व सुन हर कोई उसकी प्राशंसा कर रहा है।

उप निरीक्षक की पहल के बाद ही एक मृतक को लकड़ी नसीब हो सकी और उसका दास संस्कार हो सका। कहा जाता है कि यदि किसी गरीब का अंतिम संस्कार करा दिया तो उसके सारे पाप समाप्त हो जाते हैं। हरदोई में तैनात एक उपनिरीक्षक ने मृतक के परिवार को ₹5000 की आर्थिक सहायता देकर मृतक के शव का अंतिम संस्कार करवाया साथ ही हर संभव मदद का भी आश्वासन दिया।उप निरीक्षक की पहल के बाद राजस्व विभाग की नींद टूटी और वह भी मृतक के परिवार की आर्थिक सहायता के लिए पहुंचा जिसके बाद मृतक युवक के शव को दास संस्कार के लिए ले जाया जा सका।

हरियावा थाना प्रभारी ने मृतक परिवार को दी आर्थिक सहायता, तब हुआ अंतिम संस्कार

हरदोई जनपद के हरियावा थाने में तैनात उप निरीक्षक धर्मेंद्र कुमार गुप्ता को फोन पर सूचना मिली कि एक परिवार जिनकी आर्थिक स्थिति काफी खराब है। उस परिवार में एक युवक की मृत्यु हो गई थी। परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते परिवार मृतक युवक का दास संस्कार नहीं करा सकता है। जैसे ही यह बात उप निरीक्षक धर्मेंद्र कुमार गुप्ता ने सुनी वैसे ही धर्मेंद्र कुमार गुप्ता मृतक परिवार के घर पहुंच गए और मृतक के परिजनों को ढांढस बांधने का काम किया साथ ही उप निरीक्षक धर्मेंद्र कुमार गुप्ता ने मृतक के परिवार को ₹5000 कि आर्थिक सहायता दी।

धर्मेंद्र कुमार गुप्ता द्वारा दी गई आर्थिक सहायता की जानकारी जैसे ही राजस्व विभाग को लगी वैसे ही राजस्व विभाग भी मृतक परिवार के घर पहुंचा और सरकार की ओर से मिलने वाली सहायता की कार्यवाही में जुट गया। हरियावा थाने के प्रभारी उप निरीक्षक धर्मेंद्र कुमार गुप्ता द्वारा दी गई आर्थिक सहायता के बाद मृतक के परिजनों द्वारा युवक का अंतिम संस्कार कराया गया।धर्मेंद्र कुमार गुप्ता ने मृतक के परिजनों को हर संभव मदद किए जाने का आश्वासन की दिया।

धर्मेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि 31 अगस्त को रक्षाबंधन का त्यौहार था ऐसे में युवक के बच्चों द्वारा युवक से मिठाई लाने के लिए रुपए की मांग की गई थी युवक की आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते युवक बच्चों को मिठाई लाने के लिए रुपए ना दे सका जिससे आहत होकर युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।पुलिस द्वारा युवक का पोस्टमार्टम कराया गया था लेकिन उस समय मृतक युवक की आर्थिक स्थिति के विषय में जानकारी नहीं थी।जैसे ही जानकारी हुई है वैसे ही मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता दी गई है साथी हर संभव मदद दिलाने काफी आश्वासन दिया है।हरियावा थाना प्रभारी धर्मेंद्र कुमार गुप्ता से आर्थिक मदद मिलने उसके बाद मृतक युवक के परिजनों ने थाना प्रभारी का आभार व्यक्त किया।हरियावा थाना प्रभारी द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य कि जनपद में भूरी-भूरी प्रशंसा की जा रही है।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story