×

उड़ाई धज्जियां: जागरूकता के नाम पर ये क्या हो रहा, जरा देखें आप भी

जनपद शामली में भारत लॉक डाउन के दौरान कोरोना संक्रमण जैसी महामारी के प्रति जागरूक करने के नाम पर जागरूकता रैली निकाली गई। जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ाई गई।

Vidushi Mishra
Published on: 29 April 2020 8:16 AM GMT
उड़ाई धज्जियां: जागरूकता के नाम पर ये क्या हो रहा, जरा देखें आप भी
X
उड़ाई धज्जियां: जागरूकता के नाम पर ये क्या हो रहा, जरा देखें आप भी

लखनऊ। जनपद शामली में भारत लॉक डाउन के दौरान कोरोना संक्रमण जैसी महामारी के प्रति जागरूक करने के नाम पर जागरूकता रैली निकाली गई। जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ाई गई। रोटरी क्लब स्टार्स द्वारा भैंसा बुग्गी पर यमराज को बैठाकर पूरे शामली शहर से रैली निकाली गई। जिसमें एक तरफ यमराज बने युवक द्वारा लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाने का संदेश दिया जा रहा था वहीं दूसरी ओर रैली में शामिल लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई जा रही थी। माना कि रैली का उद्देश्य लोगो को कोरोना के प्रति जागरूक करना था लेकिन यह काम 5 से 6 लोगो द्वारा या फिर सोशल डिस्टेनसिंग का ध्यान रखते हुए किया जा सकता था।

ये भी पढ़े... …तो 4 मई से चलेंगी ट्रेन! रेलवे-केंद्र के बीच अहम बैठक आज, आ सकता है बड़ा फैसला

एक रैली का आयोजन

दरअसल आपको बता दें कि पूरा मामला जनपद शामली की सदर कोतवाली क्षेत्र का है जहां पर रोटरी क्लब स्टार्स के लोगों द्वारा कोरोना वायरस जैसी भयंकर महामारी के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए एक रैली का आयोजन किया।

जिसमें यमराज बने एक युवक को भैंसा बुग्गी पर बिठाकर पूरे शहर में जागरूकता रैली निकाली गई और यमराज बना युवक भैंसे पर बैठकर जोर - जोर से चिल्ला चिल्ला कर लोगों को कह रहे थे कि सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें और अगर जरूरत हो तभी घरों से बाहर निकले।

गप मारते हुए रैली में चलते हुए दिखाई दिए

लेकिन वहीं दूसरी ओर रैली में शामिल रोटरी क्लब स्टार्स के लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ाई गई। रैली में शामिल रोटरी क्लब के लोग आपस में गप मारते हुए रैली में चलते हुए दिखाई दिए।

इस दौरान जगह जगह पर पुलिस बल भी पूरे शहर में मौजूद था लेकिन किसी ने भी यह जहमत नहीं उठाई की रैली में शामिल लोगों को समझाया जाए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए।

ये भी पढ़े... श्री रामचंद्र मिशन के संस्थापक श्री रामचन्द्र की जयंती (30 अप्रैल) पर विशेष

रैली में शामिल रोटरी क्लब के लोगों द्वारा इस दौरान मास्क वितरण भी किया गया। लेकिन जागरूकता के नाम पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां जो शामली में उड़ाई गई हैं वह किस हद तक सही है।

शादी समारोह को आयोजित करने के लिए

एक तरफ जहां किसी की मृत्यु होने के बाद उसका अंतिम संस्कार करने के लिए महज छह से सात लोगों को ही अंतिम संस्कार की अनुमति है या फिर शादी समारोह को आयोजित करने के लिए भी पांच से छह लोगों की परमिशन दी जाती है तो वहीं इस रैली में इतने लोग आखिर शामिल कैसे हुए और किसने इतने लोगों को इकट्ठा होकर रैली निकालने की अनुमति दी यह भी एक बहुत बड़ा सवाल है।

अगर इस तरह के हालात रहे तो करोना जैसी भयंकर महामारी से पीड़ित लोगों का जो आंकड़ा है वह बढ़ते देर नहीं लगेगी। हालांकि अभी महज 17 लोग ही शामली में कोरोनावायरस से पीड़ित है। अगर इस तरह की हरकतें चलती रही तो यह इन आंकडो को बढ़ा सकती हैं।

ये भी पढ़े... पंजाब ने खोला केंद्र के खिलाफ मोर्चा, एक मई को इस तरह विरोध जताने की तैयारी

लोगो को जागरूक करने के उद्देश्य से

वही इस पूरे मामले पर सीओ शामली जितेंद्र कुमार ने बताया कि यह एक समाज सेवी संस्था है शामली की उसके द्वारा कोरोना वायरस जैसी महामारी के चलते लोगो को जागरूक करने के उद्देश्य से निकाला गया है और इसका जो मैसेज है क्योंकि यह मार्केट खुलने का समय तो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक मैसेज पहुंचाने का उद्देश्य है और उम्मीद यही है कि इससे काफी लोग जागरूक होंगे और जो लॉक डाउन के नियम है उनका पालन करेंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के बारे में जब शो शामली से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इसमें ज्यादा लोग नहीं है और रोटरी क्लब के जो मेंबर है सभी वही है और सभी मास्क वितरित भी कर रहे है और जागरूक भी कर रहे है और सभी ने मास्क भी पहना है तो सोशल डिस्टेनसिंग का पालन भी किया जा रहा है।

ये भी पढ़े... चीन को भारी झटका देने की तैयारी में भारत, राज्य सरकारों से तैयार रहने को कहा

सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते

रैली की अनुमति के बारे में सीओ साहब ने कहा कि अनुमति की मुझे अभी जानकारी नही है लेकिन नियमानुसार तहसील से परमिशन दी जाती है।परमिशन वही से इनके द्वारा ली गयी होगी।

माना कि सीओ साहब रोटरी क्लब के लोगों द्वारा परमिशन ली गई होगी इस बारे में आपको नहीं पता लेकिन आपकी आंखों के सामने से जो सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते हुई रैली निकली है वह तो आपके द्वारा देखी गई होगी। टैब आपके द्वारा काम से कम उन्हें रोककर समझ तो दिया जाता।

ये भी पढ़े... बिस्किट खाकर 14 दिन में पैदल तय किया 1500 किमी. का सफर, घर पहुचंते ही

रिपोर्ट- पंकज प्रजापति

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story