×

भारतीय महिला पाकिस्तानी सेना में जाने की दे रही सीख, जमकर मचा बवाल

बात है गोरखपुर के एक स्कूल की, जिसका नाम जीएन पब्लिक स्कूल है। इस स्कूल के कक्षा चार के सेक्शन ए की क्लास टीचर ने ऑनलाइन पढ़ाई कराने के लिए बने वाट्सएप ग्रुप जो पढ़ाया उसके बाद हंगामा ही मच गया।

Vidushi Mishra
Published on: 24 May 2020 10:56 AM GMT
भारतीय महिला पाकिस्तानी सेना में जाने की दे रही सीख, जमकर मचा बवाल
X
भारतीय महिला पाकिस्तानी सेना में जाने की दे रही सीख, जमकर मचा बवाल

नई दिल्ली: बात है गोरखपुर के एक स्कूल की, जिसका नाम जीएन पब्लिक स्कूल है। इस स्कूल के कक्षा चार के सेक्शन ए की क्लास टीचर ने ऑनलाइन पढ़ाई कराने के लिए बने वाट्सएप ग्रुप पर व्याकरण की 'नाउन' यानी की संज्ञा समझाने के लिए ऐसे उदाहरण दिये जिसके बाद से विवाद खड़ा हो गया। स्कूल की शिक्षिका ने पाकिस्तान को लेकर कई उदाहरण दिए हैं, जिस पर अभिभावकों ने बेहद आपत्ति जताई हैं। लेकिन अब ये मामले तूल पकड़ता जा रहा है, और ये देख शिक्षिका ने तुरंत ही पाकिस्तान वाले उदाहरण को हटा दिया है।

ये भी पढ़ें....यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे ने चालाये 200 स्पेशल ट्रेनें, जानें क्या करना है क्या नहीं

'मैं पाकिस्तानी सेना में शामिल होऊंगा'

स्कूल की शिक्षिक शादाब खानम ने संज्ञा समझाने के क्रम में कुछ ऐसे उदाहरण दिए जो इस प्रकार है- 'पाकिस्तान हमारी प्रिय मातृभूमि है।' 'मैं पाकिस्तानी सेना में शामिल होऊंगा' तथा 'रशीद मिनहद एक बहादुर सैनिक था।'

इन उदाहरणों को जैसे ही कुछ अभिभावकों ने स्कूल के पढ़ाई वाले वॉट्सऐप ग्रुप पर देखा, तो तुरंत ही उसका स्क्रीन शॉट लेकर वायरल कर दिया। इसको लेकर लोगों में बहुत गुस्सा है।

ऐसे में शिक्षिका ने कहा कि मेरा मकसद बच्चों को आसान तरीके से संज्ञा समझाना था। इसके लिए मैंने गूगल से सर्च कर सबसे छोटा उदाहरण ढूंढा।

ये भी पढ़ें....मोबाइल से संक्रमण फैलता है तो पूरे देश में बैन करें मोबाइल फोन: अखिलेश

मैंने यह नहीं देखा कि पाकिस्तान है, चाइना है या फिर अमेरिका। जब बाद में मेरे संज्ञान में आया कि इससे लोगों को तकलीफ पहुंची है तो तत्काल मैंने इसे बदल दिया। - शादाब खानम, शिक्षिका

जीएन पब्लिक स्कूल के प्रबंधक गोरक्ष प्रताप सिंह ने कहा कि उन्होंने स्वीकार किया है कि उनसे गलती हो गई है। मैंने उन्हें नोटिस दे दिया है। स्पष्टीकरण के बाद आगे कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें....हार्दिक-नताशा का रोमांटिक अंदाज, सोशल मीडिया पर शेयर की फोटो

प्रबंधन ने कड़े शब्दों में निंदा की

शिक्षिका शादाब खानम के ऑनलाइन पढ़ाते समय पाकिस्तान को लेकर दिए आपत्तिजनक उदाहरण की विद्यालय प्रबंधन ने कड़े शब्दों में निंदा की है। विद्यालय प्रबंधन ने शिक्षिका को शिक्षण कार्य से रोकने के साथ ही मामले की जांच के लिए कमेटी गठित कर दी।

इस पर विद्यालय प्रबंधन ने जारी बयान में कहा है कि शिक्षिका का यह अपराध अक्षम्य है। विद्यालय की तरफ से एनसीईआरटी द्वारा प्रमाणित पुस्तकों का अवलोकन करते हुए ही अध्यापन कार्य करने की अनुमति है।

हमें अपनी राष्ट्रीयता का हर स्तर पर सम्मान करना होगा। जो भी इसके विरुद्ध आचरण करेगा, उस पर कार्रवाई की जाएगी। जिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने कहा- ये मामला गंभीर है। विद्यालय प्रबंधन से जांच कर कार्रवाई से अवगत कराने का निर्देश दिया गया है।

ये भी पढ़ें....10 लाख घर बर्बाद: हर तरफ सिर्फ तबाही, न बिजली न पीने को पानी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story