×

औद्योगिक विकास मंत्री ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बुधवार को नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। करीब दो घंटे तक चली बैठक में उन्होंने उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए जमीन तलाश कर लैंड बैंक बनाने के निर्देश दिए।

Newstrack
Published on: 1 July 2020 8:23 PM GMT
औद्योगिक विकास मंत्री ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए ये निर्देश
X

नोएडा: प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बुधवार को नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। करीब दो घंटे तक चली बैठक में उन्होंने उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए जमीन तलाश कर लैंड बैंक बनाने के निर्देश दिए। शहर में चल रही निर्माणाधीन परियोजनाओं को तय समय में पूरा करने के निर्देश दिए।

ग्रेटर नोएडा स्थित गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित समीक्षा बैठक में औद्योगिक विकास मंत्री के समक्ष नोएडा प्राधिकरण अधिकारियों ने हर विभाग से संबंधित किए गए और प्रस्तावित कार्यों को लेकर पीपीटी प्रस्तुत की। नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने नोएडा की ओर से किए गए कार्यों के बारे में जानकारी दी।

मंत्री ने हर विभाग से उनके पूरे होने वाले काम की डेडलाइन के बारे में भी पूछा। हर बड़ी परियोजना की उन्होंने समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि अंडरपास, एलिवेटेड रोड, सड़क जैसे लोगों से जुड़ी परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करें ताकि लोगों को फायदा मिल सके। सिविल से जुड़े हर काम में तेजी लाई जाए। औद्योगिक विभाग की समीक्षा में प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि 1 हजार से अधिक ऐसी कंपनियां हैं जिनको भूखंड हो चुके हैं लेकिन उन्होंने उसमें काम शुरू नहीं किया है। अविकसित जमीन भी ढूंढिए।

यह भी पढ़ें...संचारी रोग नियंत्रण अभियान को दिखाई हरी झंडी, हुआ शुभारंभ

मंत्री ने कहा कि जिन कंपनियों के साथ एमओयू हो चुका है उनको क्रियान्वित कराएं। खरीदारों को जल्द फ्लैट दिलाने के लिए निर्देश प्राधिकरण अधिकारियों को दिए। स्पोर्टस सिटी का भी काम पूरा कराने को कहा। यूनिटेक मामले में भी कोर्ट में सरकारी पक्ष मजबूती से रखने को कहा। समीक्षा बैठक में नोएडा के विधायक पंकज सिह, दादरी के विधायक तेजपाल नागर, एसीईओ श्रुति व प्रवीण मिश्र, ओएसडी राजेश कुमार सिह व अविनाश त्रिपाठी सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

शहरवासियों को समर्पित 51 करोड़ की परियोजनाएं

-औद्योगिक विकास मंत्री ने बटन दबाकर किया लोकापर्ण

-भूमिगत पार्किंग, विलोपित कूड़ा घर व यूरिनल बाक्स शामिल

यह भी पढ़ें...बेकाबू हुआ कोरोना तो DM ने बढ़ा दी सख्ती, पालन करने होंगे ये 8 नियम

51 करोड़ की परियोजना का लोकापर्ण

इसके साथ ही शहरवासियों से जुड़ी करीब 51 करोड़ रुपए की परियोजना का लोकापर्ण बुधवार को औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने किया। इसमे सेक्टर-०1 में निर्मित 534 कारों की क्षमता की भूमिगत पार्किंग, 1०4 सौंदर्यीकृत विलोपित कूड़ाघर, 44 यूरिनल ब्लॉक शामिल है। लोकापर्ण के समय नोएडा विधायक पंकज सिंह, प्राधिकरण मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी , अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रवीण मिश्र महाप्रबंधक राजवि त्यागी आदि अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें...कोरोना से लड़ने के लिए आपका शरीर कितना है मजबूत, ऐसे होगी जांच

प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि औद्योगिक सेक्टरों में पार्किंग की समुचित व्यवस्था के लिए सेक्टर-1 में 1०618 वर्गमी. भूखंड पर भूमिगत कार पार्किंग का निर्माण किया गया है। जिसमें कुल 534 कारों को पार्क किये जाने की क्षमता है। पार्किंग में कुल 3 तल निर्मित हैं, जिसका कुल कवर्ड एरिया 1716० वर्गमी है। परियोजना की लागत 47.1० करोड़ आई है। सेक्टर-1 में इंडियन ऑयल, गेल इंडिया, मदरसन आदि विभिन्न औद्योगिक संस्थायें कार्यरत हैं,जिनमें प्रतिदिन अत्यधिक संख्या में आगन्तुकों एवं कर्मचारियों का आवागमन रहता है। वहीं, खुले में शौच 44 सेक्टरों व ग्रामों में समुचित दूरी पर यूरिनल ब्लॉक्स का निर्माण किया गया है। उक्त 44 यूरिनल ब्लॉक्स के निर्माण में कुल रु 2.०5 करोड़ की लागत आई है। वहीं, शहर में डोर टू डोर कचरा एकत्रिकरण का कार्य किया जा रहा है। ऐसे में विलोपित कूड़ाघर स्थल पर निवासियों द्बारा पुन: कूड़ा न डाला जाये। इसके लिए यहा 1०4 स्थलों पर सौन्दर्यीकृत विलोपित कूड़ाघरों का लोकार्पण किया गया। सौन्दर्यीकरण में कुल 1.93 करोड़ की लागत आई है।

रिपोर्ट: दीपांकर जैन

Newstrack

Newstrack

Next Story