×

यूपी में बड़ा धमाका करने वाला ISIS आतंकी, सामने आई चौकाने वाली सच्चाई

आईएसआईएस (अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट) के एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस आतंकी के पास से दो प्रेशर कुकुर आईईडी विस्फोटकों के साथ बरामद हुआ है।

Newstrack
Published on: 23 Aug 2020 8:47 AM GMT
यूपी में बड़ा धमाका करने वाला ISIS आतंकी, सामने आई चौकाने वाली सच्चाई
X
यूपी में बड़ा धमाका करने वाला ISIS आतंकी, सामने आई चौकाने वाली सच्चाई

लखनऊ। आईएसआईएस (अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट) के एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस आतंकी के पास से दो प्रेशर कुकुर आईईडी विस्फोटकों के साथ बरामद हुआ है। बड़े खूनी हमले की साजिश के चलते दिल्ली और यूपी को दहलाने वाले संदिग्ध आतंकी मोहम्मद मुस्तकीम खान उर्फ अबू यूसुफ को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शुक्रवार को देर रात एक मुठभेड़ के बाद दिल्ली धौला कुआं और करोल बाग के बीच सेंट्रल दिल्ली के रिज रोड एरिया से पकड़ा गया, साथ ही विस्फोट की आतंकी साजिश को भी नाकाम कर दिया गया।

ये भी पढ़ें... पाकिस्तान से आजादी: सालों तक बंद रखा इस गद्दार देश ने, आज लौटा ये अपने घर

एक महीने के अंदर आतंकी हमले की योजना

ऐसे में अबू यूसूफ आतंकी की गिरफ्तारी के बाद नए-नए खुलासे हो रहे हैं। आतंकी अबू यूसुफ ने पूछताछ में पुलिस को बताया है कि उसकी अयोध्या में राममंदिर शिलान्यास के एक महीने के अंदर आतंकी हमला करने की योजना थी।

जिसके चलते यूसुफ लोन वुल्फ अटैक करने के लिए दिल्ली के कई इलाकों में रेकी कर चुका था। वह 15 अगस्त के आसपास भीड़ वाले इलाकों में हमले करने की भी फिराक में था, लेकिन कड़ी सुरक्षा होने की वजह से वह अपनी साजिश में नाकाम रहा।

Delhi isis attack

इसके बाद पुलिस को दिए सनसनीखेज खुलासा करते हुए बताया कि अगर वह दिल्ली में धमाका करने में सफल हो जाता तो उसका अगला कदम आत्मघाती हमला करने का था। आत्मघाती हमले के लिए शरीर में विस्फोटकों को बांधने वाला बेल्ट भी तैयार कर रखा है।

ये भी पढ़ें...फ्री वैक्सीन भारत में: करोड़ों खुराक ला रही मोदी सरकार, देश को मिली बड़ी सौगात

आईईडी को निष्क्रिय किया

लेकिन आतंकी यूसूफ ने यह नहीं बताया कि आत्मघाती हमले कब और कहां करना था? दिल्ली पुलिस के डीसीपी पीएस कुशवाह (स्पेशल सेल) ने बताया कि यूसुफ बीते एक साल से दिल्ली पुलिस के रडार पर था।

balrampur terrorist abu yusuf

आतंकी अबू यूसुफ की गिरफ्तारी के बाद मौके पर राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) कमांडो की टीम और बम निरोधक दस्ता पहुंचा, जिसने आईईडी को निष्क्रिय किया था। यह आईईडी आईएस के आकाओं के आदेश पर यूसुफ ने खुद ही तैयार की थीं।

ये भी पढ़ें... यूपी में आतंकी का घर: हुई ताबड़तोड़ छापेमारी, बम धमाके का हुआ बड़ा खुलासा

घर के पास स्थित कब्रिस्तान में धमाका

इन आईईडी में टाइमर लगाकर विस्फोट करने की तैयारी थी। इसके बाद पुलिस ने आसपास के इलाकों में खोजी कुत्तों की मदद से ताबड़तोड़ तलाशी अभियान चलाया। रिज रोड एरिया में बुद्ध जयंती पार्क के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

साथ ही ये भी बताया कि अबू यूसुफ पिछले कई सालों से आईएसआईएस से जुड़ा हुआ था। लेकिन उसे भी भारत में हमला करने के आदेश मिले। हमले की तैयारी के दौरान उसने दिसंबर में ही करीब 15 किलो वजन की दो प्रेशर कुकर आईईडी बना ली थी।

इसका परीक्षण करने के लिए यूपी के बलरामपुर में अपने घर के पास स्थित कब्रिस्तान में धमाका किया था। इसके कामयाब होने के बाद ही उसने बड़े बम बनाए। फिलहाल पुलिस उसके घर पर छापेमारी कर बारूद बरामद कर लिया है।

ये भी पढ़ें...सुशांत का इंतज़ार: बाइक के चक्कर लगाता रहा फज, विडियो फिर हुआ वायरल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story