×

फ्री वैक्सीन भारत में: करोड़ों खुराक ला रही मोदी सरकार, देश को मिली बड़ी सौगात

कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर दुनियाभर में अब तेजी से उम्मीदें उठने लगी हैं। ऐसे में ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वायरस वैक्सीन को दुनियाभर में जितनी भी जगह वैक्सीन बन रही हैं, उनमें सबसे ज्यादा महत्ता दी जा रही है।

Newstrack
Published on: 23 Aug 2020 7:50 AM GMT
फ्री वैक्सीन भारत में: करोड़ों खुराक ला रही मोदी सरकार, देश को मिली बड़ी सौगात
X
फ्री वैक्सीन भारत में: करोड़ों खुराक ला रही मोदी सरकार, देश को मिली बड़ी सौगात

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर दुनियाभर में अब तेजी से उम्मीदें उठने लगी हैं। ऐसे में ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वायरस वैक्सीन को दुनियाभर में जितनी भी जगह वैक्सीन बन रही हैं, उनमें सबसे ज्यादा महत्ता दी जा रही है। कोरोना की वैक्सीन के भारत में उत्पादन के लिए सीरम इंस्टीट्यूट को पहले ही इजाजत मिल चुकी है। वहीं अब ये ताजा खबर मिली है कि भारत सरकार सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन की खरीद करेगी और लोगों को ये वैक्सीन मुफ्त में मुहैया कराएगी।

ये भी पढ़ें... यूपी में आतंकी का घर: हुई ताबड़तोड़ छापेमारी, बम धमाके का हुआ बड़ा खुलासा

वैक्सीन मिलेगी मुफ्त में

बता दें, सीरम इंस्टीट्यूट को दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक संस्था के रूप में जाना जाता है। सीरम इंस्टीट्यूट न केवल ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन बल्कि कई अन्य वैक्सीन कैंडिडेट का उत्पादन कर रही है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी वाली कोरोना वायरस वैक्सीन का भारत में उत्पादन Covishield के नाम से होगा।

Covishield

ऐसे में सामने आई पीबी जयकुमार की रिपोर्ट के अनुसार, भारत सरकार ने संकेत दिया है कि वह सीरम इंस्टीट्यूट से सीधे वैक्सीन खरीदेगी। केंद्र सरकार ऐसी योजना बना रही है जिससे ये वैक्सीन लोगों को मुफ्त में मिलेगी।

vaccine trail

ये भी पढ़ें...कभी पाक की हां में हां मिलाने वाला सऊदी कैसे उससे दूर होता चला गया? यहां जानें

ट्रायल तेजी से पूरा करने को इजाजत

केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट से अगले साल जून तक 68 करोड़ खुराक की मांग की है। सरकार इस वैक्सीन का ट्रायल तेजी से पूरा करने को इजाजत दे चुकी है। कोरोना वैक्सीन सफल घोषित होने पर लोगों को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत मुफ्त में वैक्सीन दी जाएंगी।

जानकारी के लिए बता दें कि ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन के उत्पादन का अधिकार एस्ट्रेजेनका कंपनी को है। एस्ट्रेजेनका कंपनी के साथ ही सीरम इंस्टीट्यूट ने करार किया है। इस करार के जरिए सीरम इंस्टीट्यूट न सिर्फ भारत बल्कि 92 देशों में वैक्सीन की सप्लाई कर सकती है।

Corona virus vaccine

ये भी पढ़ें...सूंघने का लक्षण: सामने आई ये खुलासा करने वाली रिपोर्ट, इसलिए होता है संक्रमितों में

72 दिन में वैक्सीन बाजार में

मशहूर सीरम इंस्टीट्यूट पुणे में स्थित है। इस इंस्टीट्यूट का कैंपस 150 एकड़ में फैला है। यहां सैकड़ों कर्मचारी तेजी से वैक्सीन उत्पादन करने में लगे हुए हैं। वहीं, मौजूदा योजना के हिसाब से अगले लगभग 72 दिन में वैक्सीन बाजार में आ सकती है।

ऐसे में शनिवार को भारत में Covishield वैक्सीन के फेज-3 ट्रायल की पहली खुराक दी गई है। इसके बाद दूसरी खुराक 29 दिन के बाद दी जाएगी। दूसरी खुराक देने के 15 दिन बाद ट्रायल का आखिरी डेटा सामने आएगा। जिसके चलते अगर सबकुछ सही रहा, तो लगभग 72 दिनों में वैक्सीन लोगों के पास आ जाएगी।

ये भी पढ़ें...बप्पा के साथ सुशांत की थ्रोबैक फोटो वायरल, बहन ने शेयर किया इमोशनल पोस्ट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story