×

जौनपुर: महिला सशक्तिकरण पर बोलीं कुलपति, अबला नहीं सबला हैं महिलाएं

रामानंद सरस्वती पुस्तकालय जोकहरा आजमगढ़ की निदेशक, हिना देसाई ने कहा कि जब तक महिला पुरुषों के बराबर समाज में ना हो जाए तब तक समानता और सशक्तिकरण की बात करनी होगी।

Shreya
Published on: 27 Feb 2021 1:49 PM GMT
जौनपुर: महिला सशक्तिकरण पर बोलीं कुलपति, अबला नहीं सबला हैं महिलाएं
X
जौनपुर: महिला सशक्तिकरण पर बोलीं कुलपति, अबला नहीं सबला हैं महिलाएं

जौनपुर: वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत महिला अधिकार एवं सामाजिक जागरूकता विषयक वेबीनार में वक्ताओं द्वारा महिला सशक्तिकरण के विविध आयामों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। कार्यक्रम में कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि महिलाओं को निर्णय लेने की क्षमता विकसित करनी होगी। महिलाएं सब की बात सुने लेकिन जो अंतिम निर्णय हो उसे अपने बुद्धि विवेक से लेना होगा। उन्होंने कहा कि नारी अबला नहीं सबला है, नारी धैर्यवान हैं, सिर्फ जरूरी है महिलाओं के आत्मसम्मान को जगाना।

महिलाओं से जुड़े कानूनी पहलुओं पर रखी ये बात

वेबीनार की मुख्य अतिथि विज्ञान संकाय की आचार्य डॉ वंदना राय ने महिलाओं से संबंधित कानूनी पहलुओं पर विस्तार पूर्वक अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि अपने अधिकारों को हमें खुद जानना होगा और उसको पाने के लिए निरंतर प्रयास करना होगा। सहायक कुलसचिव बबीता सिंह ने कहा कि महिला हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज भी निर्णय लेने के अधिकार से वह वंचित है।

यह भी पढ़ें: संत रविदास जयंती: समारोह का हुआ आयोजन, उनके सिद्धांतों को किया गया याद

उन्होंने पारिवारिक और सामाजिक बंधनों पर भी अपनी बात रखी। महिला मुद्दों पर लंबे समय से कार्य करने वाली श्री रामानंद सरस्वती पुस्तकालय जोकहरा आजमगढ़ की निदेशक, हिना देसाई ने कहा कि हमें अपनी विशेषताओं को पहचान कर उस पर काम करने की जरूरत है और जो कमियाँ है उसे भी हमें ही दूर करना होगा। उन्होंने कहा कि जब तक महिला पुरुषों के बराबर समाज में ना हो जाए तब तक समानता और सशक्तिकरण की बात करनी होगी।

यह भी पढ़ें: एटा: होर्डिंग लगा रहा युवक हाईटेंशन लाइन से चिपका, हालत गंभीर

webinar (फोटो- सोशल मीडिया)

लड़कियों में दहेज विरोधी भावना को जगाना जरूरी

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ प्रतिभा सिंह ने कहा कि लड़के और लड़कियों में दहेज विरोधी व्यवहार की भावना को जागृत करना जरूरी है | इसी क्रम में पुलिस सब इंस्पेक्टर शिवानी ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए टोल फ्री नंबर 181 जो वूमेन हेल्पलाइन नंबर है और 1090 वूमेन पावर लाइन जिसमें महिलाओं की पहचान गोपनीय रखी जाती है।

कार्यक्रम का संचालन मिशन शक्ति की संयोजक डॉ जान्हवी श्रीवास्तव ने एवं आभार डॉ राकेश यादव ने व्यक्त किया। तकनीकी सहयोग डॉ धीरेंद्र चौधरी ने किया इस अवसर पर मिशन शक्ति की पूरी टीम डॉक्टर जगदीश, डॉक्टर झांसी मिश्रा, डॉ अनीता सिंह, डॉ प्रियंका सिंह, डॉ पूजा सक्सेना, प्रो अविनाश पाथर्डीकर, प्रोफेसर अजय प्रताप,डॉ मनोज मिश्रा , डॉ दिग्विजय सिंह राठौर,चंदन राय, डॉ माया सिंह सहित विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं भारी संख्या में छात्र एवं अभिभावक भी उपस्थित रहे।

कपिल देव मौर्य

यह भी पढ़ें: यूपी का छोटा हरिद्वार: जो बनेगा शामली में, कहलायेगा गंगा यमुना घाट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story