×

रेलवे पॉयलेट का 3 स्टार रनिंग रुम, बुकिंग हुई आसान, झांसी में हर सुविधा उपलब्ध

दस से बाहर घंटे की थका देने वाली ड्यूटी करने के बाद रेलवे के पॉयलेट-असिस्टेंट पॉयलेट को रनिंग रुम में अपना बुक कराने में अब मशक्कत नहीं करना पड़ रही है। झाँसी मंडल में डीआरएम कार्यालय के सामने बनाए गए न्यू मॉडल रनिंग रुम में इलेक्ट्रानिक ऑक्यूपेंसी रनिंग रुम सिस्टम भी लगाया गया।

Monika
Published on: 6 Jan 2021 5:48 PM GMT
रेलवे पॉयलेट का 3 स्टार रनिंग रुम, बुकिंग हुई आसान, झांसी में हर सुविधा उपलब्ध
X
बुक कराने में अब नहीं आएगी मशक्कत, हर सुविधाएं उपलब्ध

झाँसी: दस से बाहर घंटे की थका देने वाली ड्यूटी करने के बाद रेलवे के पॉयलेट-असिस्टेंट पॉयलेट को रनिंग रुम में अपना बुक कराने में अब मशक्कत नहीं करना पड़ रही है। झाँसी मंडल में डीआरएम कार्यालय के सामने बनाए गए न्यू मॉडल रनिंग रुम में इलेक्ट्रानिक ऑक्यूपेंसी रनिंग रुम सिस्टम भी लगाया गया। सिस्टम के तहत डॉइवर लॉबी में साइन ऑफ होते ही ड्राइवर को रनिंग रुम में सिस्टम के जरिए अपने लिए बुक कमरे का नंबर और एक स्लिप मिल जाती है। रनिंग रुम में पहुंचते ही सीधे ड्राइवर अपने कमरे में जाकर आराम कर सकते हैं। कुल मिलाकर थ्री स्टॉर होटल की तर्ज पर यह सिस्टम काम कर रहा है।

तनावग्रस्त रहते हैं चालक

ड्यूटी के दौरान पूरे समय इंजन में शारीरिक और मानसिक तौर पर चालक दल को सतर्कता से ड्यूटी करना होता है। घंटों इंजन में खड़े रहने के बाद उनकी हालत खराब हो जाती है। ऐसी स्थिति में तुरंत सुकून और आराम का अरेंजमेंट न होने से ड्राइवर तनाव में आ जाते थे। उनकी इस समस्या को देखते हुए रेलवे ने यह सिस्टम लागू किया है।

रेलवे पॉयलेट का 3 स्टार रनिंग रुम

32 कमरे व 64 पलंग है मौजूद

झाँसी में बनाए गए न्यू मॉडल रनिंग रुम में तीन फ्लोर हैं। हर फ्लोर में 32 कमरे और 64 पलंग मौजूद है। इन रनिंग रुम में नईदिल्ली, हजरतनिजामुद्दीन, आगरा, ग्वालियर, इटारसी, भोपाल, बीना, लखनऊ, कानपुर, बांदा, जूही, सागर, कटनी के लोको पायलट, सहायक लोको पायलट व गार्ड आते जाते रहते हैं।

ये भी पढ़ें: बनारस में तैयार होगा पहला गंगा ग्राम, खेती के साथ रोजगार के खुलेंगे द्वार

रेलवे पॉयलेट का 3 स्टार रनिंग रुम

रनिंग रुम में ऑटोमेटिक लेग मसाजर भी उपलब्ध

रेल कर्मचारियों की स्वास्थ्य व सुविधा हेतु झाँसी मंडल के न्यू मॉडल रनिंग रुम में ऑटोमेटिक लेग मसाजर भी लगाए गए हैं। इसका उद्देश्य लोको पायलेट, सहायक लोको पायलेट व गार्डों की ड्यूटी के बाद होने वाली थकान, पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव व दर्द से छुटकारा दिलाना है। ड्यूटी समाप्त होने के बाद इन ऑटोमेटिक लेग मसाज मशीनों द्वारा घुटने से लेकर पैर के तलवों तक मसाज कर रहे हैं। उनको पूरा विश्राम मिलने से अगले दिन थकावट नहीं रहती है और उन्हें संरक्षित रेल संचालन में कोई कठिनाई नहीं हो रही है।

ये भी पढ़ें: किसानों को सौगात: सीएम योगी ने किया 99 कृषि कल्याण केंद्रों का उद्घाटन

रेलवे पॉयलेट का 3 स्टार रनिंग रुम

रनिंग रुम के कक्षों में यह हैं सुविधाएं

प्रत्येक कक्ष में एअर कंडीशनर,ब्लोअर हीटर, प्रत्येक कक्ष के वाशरुम में गीजर, धुली हुई दो चादरें, मिंक कंबल धुले हुए कवर के साथ, प्रत्येक बेड पर चप्पल, आल आउट रिपेलेंट की सुविधा, प्रत्येक कक्ष की बालकनी में कपड़े सुखाने का स्टैंड, पर्सनल सामान रखने के लिए लॉकर/अलमारी की सुविधा, प्रत्येक कक्ष में पायदान, प्रत्येक आकुपेन्सी के पश्चात रुम सेनिटाईजेशन की सुविधा है।

ये भी पढ़ें: अनाथों के खिले चेहरे: स्कार्ड संस्था की नेकी, राजधानी में बेसहारों का बने सहारा

रेलवे पॉयलेट का 3 स्टार रनिंग रुम

लोको पायलट व गार्ड को दी जा रही अच्छी सुविधाएं

जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के निर्देशन में न्यू मॉडल रनिंग रुम में लोको पायलट, सहायक लोको पायलट व गार्ड को रहने के लिए सभी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। खाना भी उपलब्ध कराया जा रहा है। उनका कहना है कि सीनियर डीईई (ओपी) योगेश कुमार सिंह, एडीई(ओपी) महेश कुमार गौतम उक्त रनिंग रुम पर बराबर नजर रखे हुए हैँ। इस न्यू मॉडल रनिंग रुम के इंचार्ज अजय सहगल हैं। वह भी उक्त रनिंग रुम की देखभाल कर रहे हैं।

बीके कुशवाहा

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story