×

Jhansi News: अफवाह फैलाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई, सुरक्षित और सौहार्दपूर्ण वातावरण में हो कांवड़ यात्रा: डीएम

Jhansi News: डीएम व एसएसपी ने श्रावण मास के दृष्टिगत देवरी घाट एवं केदारेश्वर मंदिर, मऊरानीपुर का किया संयुक्त भ्रमण. कांवड़ यात्रा के रूटों पर लगे बिजली के खंभों पर ना मिलें लटके एवं जर्जर तार, तत्काल दुरुस्त करने के निर्देश

B.K Kushwaha
Published on: 3 July 2023 1:55 PM GMT
Jhansi News: अफवाह फैलाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई, सुरक्षित और सौहार्दपूर्ण वातावरण में हो कांवड़ यात्रा: डीएम
X
Jhansi DM and SP inspect the preparations for Kanwar Yatra

Jhansi News: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने विगत दिवस तहसील मऊरानीपुर में कांवड़ यात्रा की तैयारियों को लेकर स्थलीय निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं को बेहतर बनाए जाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने क्षेत्र भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम कांवड़ यात्रा सुरक्षित और सौहार्दपूर्ण वातावरण में आयोजित कराए जाने में जिन लोगों की ड्यूटी लगी है उनको आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि सभी श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्था की जाए। एंबुलेंस सेवा, सड़कों पर गड्ढे आदि को प्रत्येक दशा में देख लिया जाए। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा दुर्घटना रहित हो उसके लिए पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग, विद्युत विभाग, पीडब्ल्यूडी इत्यादि को समन्वय बनाए रखना है एवं मोबाइल नंबर अपने पास प्रत्येक दशा में रखें, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनके साथ संपर्क किया जा सकें। अगर कोई व्यक्ति कांवड़ यात्रा के समय चोटिल हो जाता है तो उसको शीघ्र अतिशीघ्र पास के अस्पताल में पहुंचाने की व्यवस्था करें। रात्रि विश्राम के लिए जहां श्रद्धालु रुके हुए हों उनकी बेसिक व्यवस्थाओं को जाकर जरूर चेक कर लें कि व्यवस्था पूर्ण है या नहीं, साथ ही रास्ते के पास कोई झाड़ी इत्यादि ना रहे।

जिलाधिकारी ने कावड़ यात्रा में लगाए गए अधिकारी एवं कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अगर कोई घटना घटती है तो यथाशीघ्र एसडीएम तथा क्षेत्राधिकारी को जरूर बताएं। सभी लोगों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाए जिससे सूचनाओं का आदान प्रदान आसानी से किया जा सकें। जिसे जो क्षेत्र आवंटित किया गया है वह अपने क्षेत्र का भ्रमण समय रहते कर लें तथा थानाध्यक्ष के साथ गहनता से स्थलीय निरीक्षण भी कर लें। उन्होंने देवरी घाट का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिए कि जल लेने वाले श्रद्धालुओं/कांवड़ियों हेतु घाट पर साफ सफाई, सुरक्षा व्यवस्था तथा पर्याप्त जल आदि की व्यवस्थाओं को जल्द ही सुनिश्चित कर लें।

जिलाधिकारी ने ड्यूटी में तैनात अधिकारी व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि सभी के पास क्षेत्र के विद्युत, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों या कर्मचारी के नंबर प्रत्येक दशा में होना चाहिए। जिससे समस्या को मौके पर ही निस्तारण किया जा सकें। साथ ही यह भी देख लिया जाए कि कोई भी श्रद्धालु रॉन्ग साइड पर तो नहीं चल रहा है। अगर वह चल रहा है तो उसको शांतिपूर्वक सही रास्ते पर भेजा जाए। सभी अपनी ड्यूटी प्राथमिकता के आधार पर करना सुनिश्चित करें। किसी भी दशा में लापरवाही ना हो।

कांवड़ यात्रियों के मार्ग का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने रोड पर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने हेतु अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया। विद्युत विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि जो रूट कांवड़ यात्रा के लिए निर्धारित हैं उन पर ढीले ढाले तार एवं जर्जर तार किसी भी दशा में ना दिखें उनको प्रत्येक दशा में चेक कर लिया जाए एवं यह भी चेक कर लें किसी भी खंभे में करंट ना उतर रहा हो, इस आशय का एक प्रमाण पत्र दिए जाने के निर्देश दिए। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका मऊरानीपुर को सड़कों के मेन होल किसी भी दशा में खुले ना रहें तथा खुले नालों के आसपास चेतावनी के प्रतीक चिन्ह भी लगवाए जाएं। ताकि जलभराव की स्थिति में किसी भी दुर्घटना से बचा जा सकें।

जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि उन प्रधानों के साथ जिन गांव से अथवा आसपास के सड़कों से कांवड़ यात्रा निकलती है उनके साथ बैठक कर कांवड़ यात्रियों के लिए बैठने के लिए उचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। डीजे संचालक मानक के अनुसार ही डीजे बजाएं और उन्होंने कहा कि जो कांवड़ यात्रा के रूट पर मीट की दुकान हैं उन्हें प्रत्येक दशा में बंद कराया जाए।

जनपद में कांवड़ यात्रा में जिन लोगों की ड्यूटी लगाई गई है वह अपनी ड्यूटी निष्पक्षता के साथ करें एवं अगर कोई व्यक्ति अनावश्यक रूप से विवाद करेगा तो उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही संज्ञान में लाई जाएगी। इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट उत्कर्ष द्विवेदी, उप जिलाधिकारी मऊरानीपुर इंद्र कांत द्विवेदी, क्षेत्राधिकारी पुलिस, विद्युत विभाग, सिंचाई विभाग, जल निगम, तहसीलदार, थानाअध्यक्ष एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story