×

Jhansi News: विकसित बुंदेलखंड की संकल्पना को साकार करेगा बुंदेलखंड विश्वविद्यालयः शिव प्रताप शुक्ल

Jhansi News: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के 49वें स्थापना दिवस पर मुख्य अतिथि हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल ने दी शुभकामनाएं।

B.K Kushwaha
Published on: 26 Aug 2023 4:08 PM GMT
Jhansi News: विकसित बुंदेलखंड की संकल्पना को साकार करेगा बुंदेलखंड विश्वविद्यालयः शिव प्रताप शुक्ल
X
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के 49वें स्थापना दिवस: Photo-Newstrack

Jhansi News: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के 49वें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित राष्ट्रीय शिक्षा नीति के माध्यम से उद्यमिता का उन्नयन विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि विकसित बुंदेलखंड की संकल्पना को साकार करने में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। जब यहां के छात्र देश-विदेश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर विकसित बुंदेलखंड की गाथा लिखेंगे।

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति डिग्री के साथ ही प्रयोगात्मक शिक्षा एवं अनुभव को महत्वपूर्ण स्थान देती है। नई शिक्षा नीति में ध्यान रखा गया है कि यह केवल धन अर्जित करने का साधन न बनकर सामाजिक एवं मनाविक मूल्य का संवर्धन करने में सक्षम रहे। उन्होंने कहा कि झांसी उत्साह का क्षेत्र है। प्रगति के पथ पर है। उन्होंने ललित कला विभाग के छात्रों द्वारा चंद्रयान 3 विषय पर बनाई गई पोस्टर प्रदर्शनी का अवलोकन किया साथ ही विजेता प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार राशि प्रदान की। प्रथम पुरस्कार पंकज कुमार, द्वितीय पुरस्कार कामिनी कुशवाहा, तृतीय पुरस्कार मोनिका सिसोदिया एवं विशिष्ट पुरस्कार मोनेश वर्मा को प्रदान किया गया। उन्होंने चंद्रयान की सफलता के पीछे वैज्ञानिकों की अथाह मेहनत के साथ ही राष्ट्रीय नेतृत्व की भी सराहना की।

उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति प्राचीन काल से ही विज्ञान के अनेक अनसुलझे रहस्यों को जानती थी। ऋषि कणाद ने वर्षों पूर्व नक्षत्र की गणना कर ली थी। उन्होंने कहा कि विश्व के कुछ देश हमारी उपलब्धि को पचा नहीं पा रहे हैं। लेकिन भारत के पास वर्तमान में आलोचनाओं को सुनने का समय नहीं है। यह प्रगति पथ पर निर्बाध रूप से अग्रसर होने का समय है। उन्होंने इस अवसर पर एल्यूमिनी सेल द्वारा आयोजित की जाने वाली अटल व्याख्यान श्रृंखला के पोस्टर का विमोचन किया साथ ही बैंकिंग वित्त एवं अर्थशास्त्र विभाग द्वारा प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी के पोस्टर का विमोचन किया।

छात्रों को भी अपनी शिक्षा के दौरान ऐसे शोध कार्यों को करना चाहिएः अनुराग शर्मा

विशिष्ट अतिथि झाँसी ललितपुर सांसद अनुराग शर्मा ने कहा की हाल ही में साइंस एंड टेक्नोलॉजी संसदीय समिति के सदस्य के रूप में उन्हें सतीश धवन एवं श्रीहरिकोटा जाने का अवसर प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जय विज्ञान और जय अनुसंधान का जो विचार प्रस्तुत किया गया था उसका साक्षात्कार इन दोनों संस्थानों में हुआ। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने आज इसरो के वैज्ञानिकों से मिलकर 23 अगस्त को प्रतिवर्ष नेशनल स्पेस दे मनाया जाने की घोषणा की है साथ ही जिस स्थान पर चंद्रमा पर विक्रम यान उतरा है उसे शिव शक्ति पॉइंट का नाम दिया है। उन्होंने कहा कि आज देश शोध को बढ़ावा दे रहा है। छात्रों को भी अपनी शिक्षा के दौरान ऐसे शोध कार्यों को करना चाहिए जिससे समाज और देश के साथ ही विश्व को भी कुछ नया मिल सके।

विश्वविद्यालय की शिक्षा प्रणाली में गुणात्मक सुधार आएगाः कुलपति

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो मुकेश पाण्डेय ने विश्वविद्यालय के समस्त शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं को स्थापना दिवस की शुभकामनाएं प्रदान की। उन्होंने कहा की 26 अगस्त 1975 में स्थापित इस विश्वविद्यालय के निर्माण एवं शिक्षा के उन्नत क्षेत्र के रूप में विकसित करने में पूर्व के सभी कुलपतियों, शिक्षकों, कर्मचारी एवं छात्रों का योगदान रहा है। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय राज्य का प्रथम विश्वविद्यालय है जो नैक की चतुर्थ प्रक्रिया की और अग्रसर है। वर्तमान में विश्वविद्यालय सात जनपदों के तीन लाख छात्रों को स्नातक, परास्नातक एवं पीएचडी की शिक्षा प्रदान कर रहा है। लगभग 12 000 छात्र कैंपस में अध्यनरत है। इन्नोवेशन सेंटर, इनक्यूबेशन सेंटर एवं शोध आधारित प्रयोगशालाओं का निर्माण किया गया है। बुंदेलखंड के लोगों को कौशल विकास आधारित शिक्षा एमएसएमई के सहयोग से प्रदान की जा रही है। विश्वविद्यालय द्वारा विगत वर्ष में लगभग 100 एमओयू किए गए हैं जिसमें से 25 अंतरराष्ट्रीय स्तर के हैं। इससे विश्वविद्यालय की शिक्षा प्रणाली में गुणात्मक सुधार आएगा।

स्वागत उद्बोधन कुलसचिव विनय कुमार सिंह द्वारा एवं आभार वित्त अधिकारी मोहम्मद वसी द्वारा किया गया। संचालन डॉ अचला पांडे एवं डॉ इरा तिवारी ने किया। इसके पूर्व राज्यपाल को एनसीसी के छात्रों द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया। स्थापना दिवस की शुरुआत प्रशासनिक भवन में हवन द्वारा की गई जिसमें सभी अतिथियों ने सहभागिता की। इस अवसर पर प्रोफेसर सुनील काबिया, प्रोफेसर सीबी सिंह, प्रो आर के सैनी, प्रो देवेश निगम, प्रो अपर्णा राज, प्रो पूनम पुरी, प्रो एस के कटियार, प्रो डीके भट्ट, प्रोफेसर मुन्ना तिवारी प्रो सौरभ श्रीवास्तव, प्रो आलोक कुमार के साथ बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के विभाग अध्यक्ष शिक्षक कर्मचारी एवं छात्र उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story