×

Jhashi News: झांसी की दिनभर की बड़ी खबरें, फटाफट पढ़ें यहां...

उत्तर प्रदेश के झांसी जिले की दिनभर की खबरें पढ़ें यहां... झाँसी-धौलपुर रेल खंड निरीक्षण से लेकर जिले में कोरोना के आंकड़ो तक, वैक्सीनेशन अभियान से स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन तक।

Shivani Awasthi
Published on: 12 Feb 2021 5:09 PM GMT
Jhashi News: झांसी की दिनभर की बड़ी खबरें, फटाफट पढ़ें यहां...
X

झांसी- उत्तर प्रदेश के झांसी जिले की दिनभर की खबरें पढ़ें यहां... झाँसी-धौलपुर रेल खंड निरीक्षण से लेकर जिले में कोरोना के आंकड़ो तक, वैक्सीनेशन अभियान से स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन तक।

मंडल रेल प्रबंधक ने किया झाँसी-धौलपुर रेल खंड का निरीक्षण

झाँसी मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर द्वारा धौलपुर-झाँसी खंड का दौरा किया गया। उन्होंने अपने दौरे में मुरैना, बिरलानगर, ग्वालियर, डबरा, दतिया स्टेशन के सघन निरीक्षण के साथ साथ तीसरी लाइन से सम्बंधित निर्माण व् संस्थापन कार्य का भी जायजा लिया । निरीक्षण के दौरान श्री माथुर ने गेट संख्या-428, 432, 371 पर संरक्षा के मानकों को परखा। उन्होंने चम्बल नदी पर रेल ब्रिज के साथ-साथ माइनर पुलों का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक द्वारा मुरैना, ग्वालियर, डबरा, दतिया स्टेशनों पर नव संस्थापित यात्री सुविधाओं का जायजा लिया तथा और बेहतर करने के निर्देश दिए। श्रीमाथुर द्वारा निरीक्षण के दौरान धौलपुर-झाँसी खंड से जुड़े विकास कार्यों पर सम्बंधित अधिकारीयों के साथ विचार विमर्श किया एवं कार्यों को समय सीमा के अन्दर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें- विधायकों की ट्रेनिंगः तीन दिवसीय लैपटाप प्रशिक्षण शुरू, पेपरलेस बजट की तैयारी

निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबन्‍धक के साथ वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक नवीन दीक्षित, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी, करुणेश श्रीवास्तव वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता , वरिष्ठ मंडल अभियंता(मध्य) भुवनेश सिंह, वरिष्ठ मंडल अभियंता(उत्तर) गुंजन श्रीवास्तव, वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजिनीयर निर्मोद कुमार तथा अमित गोयल सहित मंडल सुरक्षा आयुक्त अलोक कुमार सहित अन्य अधिकारीगण और पर्यवेक्षक उपस्थित रहे। इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक ने स्टाफ से मुलाकात की। उन्होंने कोविड-19 के इस संकट कालीन दौर में संक्रमण से बचने हेतु, ढिलाई न बरतने तथा और भी सावधानी की आवश्यकता से अवगत कराया।

यह गाड़ी की गई निरस्त

रेल प्रशासन द्वारा लखनऊ मण्डगल के उतरेटिया-ट्रांसपोर्ट नगर खण्डर में नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के कारण कुछ गाड़ियों का निरस्तीकरण किया गया था, जिसमें संशोधन किया गया है। रेलवे के मुताबिक 09306 कामाख्या -डॉ. अम्बेवडकर नगर 21 फरवरी, 09305 डॉ. अम्बेडकर नगर-कामाख्या‍ 18 फरवरी, 01073 लोक मान्य तिलक (ट.)-प्रतापगढ़ जं. 14, 16,21 फरवरी, 01074 प्रतापगढ़ जं.-लोक मान्य तिलक (ट.) 16, 18 व 23 फरवरी को निरस्त रहेगी।


कोरोना को हराने के लिए वैक्सीन लगवाने आगे आ रहे पुलिस कर्मी

जिले में कोविड वैक्सीन लगाने का अभियान निरंतर जारी है। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीन लगाए जाने का कार्य तेज कर दिया है। कोरोना की जंग को जीतने के लिए पुलिस अधिकारी और कर्मचारी कोरोना वैक्सीन लगवा रहे हैँ। पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों ने फ्रंट लाइन पर आकर लोगों को कोरोना से बचाने का कार्य किया था। इस बचाव कार्य में स्वयं पुलिस अधिकारी और कर्मचारी कोरोना ग्रस्त हो गए थे। इसके बावजूद पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों ने हिम्मत नहीं हारी, अपितु डटकर अपनी ड्यूटी का निर्वाहन करते रहे।

पुलिस लाइन में बनाए थे 12 टीकाकरण सेंटर, 66.57 प्रतिशत लगी वैक्सीन

एसएसपी दिनेश कुमार पी ने बताया कि सरकार के आदेशानुसार पुलिस विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को पहले चरण में कोरोना के लिए फ्रंट लाइन पर लड़ने वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाना शुरु कर दिया है। पहले चरण में पुलिस के 1175 अधिकारियों व कर्मचारियों को स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वैक्सीन लगवा चुके हैं। जिनको कोरोना की पहली डोज दी गई है, उनको निर्धारित समयावधि के बाद कोरोना की दूसरी डोज भी लेनी होगी। पहले चरण में 1764 लोगों को वैक्सीन लगाई है। इनमें 1175 पुलिस स्टॉफ के लोग शामिल रहे हैं। इस प्रकार 66.57 प्रतिशत वैक्सीन लगाई गई।

पुलिस लाइन में बनाए गए थे 12 टीकाकरण सेंटर

पुलिस लाइन के साथ थानों व चौकियों में पुलिस कर्मियों को वैक्सीन लगाई गई। पुलिस लाइन में 12 सेंटर बनाए गए थे। इन सेंटरों पर पंजीकरण कराया। साथ ही वैक्सीन लगवाई गई। यहां पर मुख्य चिकित्साधिकारी समेत कई चिकित्सक समेत अन्य स्टॉफ मौजूद रहा। एसएसपी ने चिकित्सकों की टीम को आभार भी जताया है। इसके पहले आईजी कैंपस में आईजी सुभाष चंद्र बघेल व पुलिस लाइन में एसएसपी दिनेश कुमार पी, एसपी ग्रामीण नैपाल सिंह, एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी आदि लोगों ने वैक्सीन लगाई है। इसके बाद एसएसपी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीन लगाने का काम किया है। पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी कोरोना वैक्सीन के लिए स्वेच्छा अनुसार पंजीकरण करवा रहे हैं। वैक्सीन लेने के बाद भी सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को कोविड-19 को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन करना होगा। तभी हम कोरोना जैसी बीमारी को शिकस्त दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 नियमों का पालन करना जरुरी है।


स्वामित्व योजना नई क्रांति है गरीबों को उनका हक देने के लिए : सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वामित्व योजना अंतर्गत ग्रामीण गरीब लोगों को उनके आवासीय जमीनों के भूखण्डों का मालिकाना हक देने की ग्रामीण आवासीय अभिलेख घरौनी योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शिता व गरीबों के लिए उनके दिलों में होने वाले भाव को प्रदर्शित करने एवं उसका धोतक बताया।

स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन में उत्तर प्रदेश देश में अव्वल

उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना अंतर्गत सदियों- सदियों से गांव की आबादी की जमीन पर अपना मकान बना कर रह रहे लोगों को उनके उस मकान के भूखंड का सरकारी अभिलेखों के द्वारा मालिकाना हक दिया जा रहा है। इससे अब वह गरीब आदमी अपने उस जमीन का मालिक बन जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को स्वामित्व योजना में 1001 ग्रामों के 154785 भू- स्वामियों को ग्रामीण आवासीय अभिलेख (घरौनी) का ऑनलाइन वितरण एवं पूर्णतया ऑनलाइन डिजिटल खसरा प्रारूप के शुभारंभ अवसर पर लाभार्थियों को संबोधित कर रहे थे।

तहसील टहरौली ग्राम रौरा के पन्नालाल को मुख्यमंत्री अपने आवास पर स्वयं दी घरौनी

उन्होंने लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी की जमीन पर अपना मकान बनाकर रह रहे गरीब लोगों का उनके उस जमीन पर अब तक मालिकाना हक न होने के कारण गांव के दबंग उनके जमीनों पर कब्जा करते थे। कभी-कभार जब मकान उनके क्षतिग्रस्त हो जाता था, तो दोबारा उसी मकान को गांव के दबंग नहीं बनाने देते थे और उस जमीन पर वे अपना मालिकाना हक जताते थे। लेकिन अब स्वामित्व योजना के तहत गरीब को उसके जमीन पर मालिकाना हक देने के बाद जहां गांव में दबंग जबरदस्ती एवं गलत तरीके से उसकी जमीन पर अब कब्जा नहीं कर सकेंगे, गांव में होने वाले जमीन संबंधी विवाद भी काफी हद तक निपट जाएंगे।

Jhashi News 12 February-2021-click-to-read-latest-news

जनपद में आज 130 राजस्व ग्रामों के 23938 लोगों को स्वामित्व योजना अंतर्गत घरौनी दी गयी

स्वामित्व योजना में उत्तर प्रदेश पूरे देश में प्रथम स्थान पर है। गांव में ड्रोन के माध्यम से आबादी की भूमि का सर्वे कराकर लोगों को उनका मालिकाना हक दिया जा रहा है। पहले गांव में जमीन की पैमाइश लेखपाल द्वारा मैनुअल तरीके से किया जाता रहा है। किंतु स्वामित्व योजना में ड्रोन से सर्वे कराया जा रहा है, जो पूरी तरह पारदर्शी एवं निर्विवाद है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वामित्व योजना नई क्रांति है, ग्रामीणों को उनका हक देने के लिए। प्रदेश के सभी 75 जिलों के सभी राजस्व गांवों में यह योजना पहुंचायी जा रही है। उन्होंने बताया कि आज से शुरू हुए पूर्णतया ऑनलाइन डिजिटल खसरा प्रारूप योजना के तहत प्रदेश की 108848 राजस्व गांव का ऑनलाइन डिजिटल खसरा बनाया जाएगा।

जिले में अब तक 167 राजस्व ग्रामों के 27589 लोगों को जमीन की मालिकाना हक के रूप में घरौनी दिया जा चुका है

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वामित्व योजना के लाभार्थीयों से संवाद करते हुए पूछा कि जमीन का मालिकाना हक एवं अधिकार आज उन्हें मिल रहा है उन्हें कैसा महसूस हो रहा है,सभी ने अपने जमीन का मालिकाना हक मिलने पर खुशी जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का धन्यवाद ज्ञापित किया। एनआईसी में मा. मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम उपरांत पंडित दीनदयाल सभागार उपाध्याय में जनपद के भू- स्वामियों को भी घरौनी वितरित की गई।

ये भी पढ़ेँ- अयोध्या में बोले SP नेताः राम नगरी सभी धर्मों की धर्म स्थली, देती है भाईचारे का संदेश

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि सहित समस्त विधायकों द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए, बालिकाओं द्वारा शासन द्वारा संचालित योजनाओं से ओतप्रोत नृत्य नाटिका भी प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा ने सबसे पहले समस्त भू स्वामियों को शुभकामनाएं दी, उन्होंने कहा कि अब आप अपने घरों के साथ उस जमीन के भी मालिक बन गए हैं। उन्होंने कहा कि झांसी जनपद सहित झांसी मंडल घरौनी वितरण में अव्वल है, आज मंडल में 64000 घरौनीयों का वितरण हो रहा है इसके लिए सभी को बधाई। उन्होंने बताया कि 24 अप्रैल 2021 तक सारे गांव को कवर करते हुए शत प्रतिशत घरौनी का वितरण लक्ष्य निर्धारित है परंतु झांसी मंडल इस कार्य में काफी आगे है तो यह कार्य जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

जनपद के लाभार्थियों ने जमीन पर अपना मालिकाना

घरौनी वितरण कार्यक्रम में जिला अधिकारी आंद्रा वामसी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम व शासन द्वारा संचालित योजनाओं के ओत-प्रोत नृत्य व नृत्य नाटिका प्रस्तुत की सभी बच्चों को प्रोत्साहित किया उन्होंने बताया कि इस तरह के कार्यक्रमों को आयोजित करने का उद्देश्य यह है कि स्थानीय कलाकारों को आगे बढ़ाया जाए साथ ही ऐसे बच्चे जो प्रतिभा के धनी हैं उन्हें मंच उपलब्ध कराया जाए।

ये भी पढ़ें- हिरासत में मौत पर SC का बड़ा फैसला, पुलिस अधिकारी को चुकाना होगा जुर्माना

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में घरौनी वितरण का कार्य प्रगति पर है और अब तक जनपद में 167 गांव में 27519 भू स्वामियों को घरौनी वितरित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि आज 130 गांव में 23938 बरौनी का वितरण किया जा रहा है और जल्द ही अन्य गांव में बड़ी संख्या में घरौनी वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

हक मिलने पर प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की

इस अवसर पर बबीना विधायक राजीव पारीछा, गरौठा विधायक जवाहर राजपूत व मऊरानीपुर विधायक बिहारीलाल आर्य, अपर जिला अधिकारी बी प्रसाद, सीनियर आईएएस विजय कुमार निरंजन, उप जिलाधिकारी सदर राजकुमार, टहरौली मंजूर अहमद सिद्धकी, विभिन्न विकास खंड से आए भू स्वामी स्कूलों के प्रधानाचार्य एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- बीके कुशवाहा

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story