×

कमलेश हत्याकांड: अटॉप्सी रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा, ऐसे पकड़ में आए हत्यारे

लखनऊ के बहुचर्चित कमलेश तिवारी हत्याकांड के दोनों मुख्य आरोपियों को गुजरात एटीएस ने गिरफ्तार कर लिया है। एटीएस ने दोनों मुख्य आरोपियों को राजस्थान सीमा से गिरफ्तार किया है। आरोपियों के नाम अशफाक और मोइनुद्दीन हैं और दोनों को लखनऊ लाया जाएगा।

Dharmendra kumar
Published on: 23 Oct 2019 4:02 AM GMT
कमलेश हत्याकांड: अटॉप्सी रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा, ऐसे पकड़ में आए हत्यारे
X

लखनऊ: लखनऊ के बहुचर्चित कमलेश तिवारी हत्याकांड के दोनों मुख्य आरोपियों को गुजरात एटीएस ने गिरफ्तार कर लिया है। एटीएस ने दोनों मुख्य आरोपियों को राजस्थान सीमा से गिरफ्तार किया है। आरोपियों के नाम अशफाक और मोइनुद्दीन हैं और दोनों को लखनऊ लाया जाएगा।

इसके लिए लखनऊ पुलिस की 4 सदस्यीय टीम अहमदाबाद जाएगी। टीम में इंस्पेक्टर नाका सुजीत दुबे, सीओ (क्राइम) दीपक सिंह भी शामिल हैं। दोनों आरोपियों ने कमलेश तिवारी की हत्या करने की बात स्वीकार कर ली है। दोनों आरोपी सूरत के रहने वाले हैं।

यह भी पढ़ें...कमलेश तिवारी हत्याकाण्ड: ATS ने किया आरोपियों को गिरफ्तार

कमलेश तिवारी के हत्यारों को पकड़ना यूपी पुलिस के लिए चुनौती बन गई थी। हत्या के 4 दिन बीत जाने के बाद भी साजिशकर्ताओं को नहीं पकड़ने पर पुलिस पर सवाल खड़े हो रहे थे।

हत्याकांड के बाद यूपी पुलिस ने कई राज्यों की पुलिस से सम्पर्क साधा और कई जगह दबिश दी। इसके बाद मुख्य आरोपी अशफाक और मोनुद्दीन को राजस्थान गुजरात सीमा से गिरफ्तार किया गया। गुजरात एटीएस ने दोनों को राजस्थान सीमा पर श्यामलाजी के पास से गिरफ्तार किया।

यह भी पढ़ें...भारतीय सेना को बड़ी कामयाबी, अब तो मर जायेगा पाकिस्तान

दरअसल आरोपियों के पास पैसे खत्म होने लगे थे। उन्हें पैसों की जरूरत पड़ रही थी, तो उन्होंने अपने परिचितों और परिवार वालों से सम्पर्क साधना शुरू किया। इसकी वजह से गुजरात एटीएस ने आरोपियों को धर दबोचा।

गुजरात एटीएस ने बताया कि आरोपी अशफाक और मोइनुद्दीन के पास पैसे धीरे-धीरे खत्म हो चुके थे। यूपी पुलिस से इनपुट्स मिलने के बाद गुजरात एटीएस के आदेश पर टेक्निकल सर्विलांस टीम और कुछ पुलिसकर्मी भी इन दोनों आरोपियों के करीबियों और परिवारवालों पर खुफिया नजर बनाए हुए थे। सटीक जानकारी मिलते ही दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया।

एटीएस ने बताया कि पिछले तकरीबन डेढ़ साल से सभी आरोपी मोबाइल फोन रखे बिना नए-नए सिम से बात करते थे। यह रास्ते में चल रहे लोगों के मोबाइल से भी बात करते थे।

जांच के दौरान यह भी बात सामने आई है कि नागपुर से गिरफ्तार सैयद असीम अली पिछले डेढ़ साल से सूरत से गिरफ्तार आरोपियों रशीद, मोहसिन और फैजान के संपर्क में था।

यह भी पढ़ें...बॉर्डर पर बढ़ा तनाव! ISI और पाकिस्तानी रेंजर्स ने की नीच हरकत

सबसे बड़ी यह की इस डेढ़ साल के दौरान इन आरोपियों ने एक-दूसरे से बात करने के लिए कभी भी अपने फोन का इस्तेमाल नहीं किया था।

आरोपी हमेशा किसी दूसरे का फोन मांगकर उसमें नया सिम डालकर बात करते थे। कभी-कभी तो सड़क चलते किसी का फोन मांगकर उसमें नया सिम डालकर एक-दूसरे से बातचीत कर लेते थे। बातचीत के बाद सिम को तोड़कर फेंक देते थे। आरोपियों के बीच हमेशा दो नए सिम से बातचीत होती थी।

पुलिस को आशंका है कि आरोपियों ने सैकड़ों सिम कार्ड का इस्तेमाल बातचीत के लिए किया और फिर उन्हें नष्‍ट कर दिया।

यह भी पढ़ें...कश्मीर में बड़ी मुठभेड़: सेना और आतंकियों के बीच ताबड़तोड़ गोलियां

मिली जानकारी के मुताबिक आरोपियों ने बताया कि कमलेश तिवारी ने पैगंबर मोहम्मद को लेकर बयान दिया था, जिसके वजह से उन्होंने इस हत्याकांड को अंजाम दिया। बता दें कि इस मामले की जांच कर रही यूपी पुलिस की एसआइटी ने दोनों पर 2.5-2.5 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था। इनके स्केच भी जारी किए थे।

लखनऊ में कमलेश तिवारी से मिलने के लिए दोनों आरोपियों ने अपना नाम बदला था। अशफाक जहां रोहित तो वहीं मोइनुद्दीन संजय बनकर कमलेश तिवारी से मुलाकात करने के लिए पहुंचा था।

यह भी पढ़ें...चीन की हालत खराब: भारत ने बनाया 14650 फीट की ऊंचाई पर पुल, यहां देखें…

इस बीच कमलेश तिवारी की अटॉप्सी रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि हत्यारों ने वारदात के दौरान कम से कम 15 बार तिवारी पर चाकू से हमला किया था। लखनऊ में 18 अक्टूबर को कमलेश तिवारी की हत्या हुई थी। आरोपी मिठाई के डिब्बे में चाकू लेकर आए थे।

अटॉप्सी करने वाले डॉक्टरों ने पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में उनके सीने के बाईं तरफ चाकू के सात वार की बात कही है। रिपोर्ट के मुताबिक चाकू के हमलों से कमलेश तिवारी के सीने में तीन से चार सेंटीमीटर का सुराख हो गया था। इसके साथ ही तिवारी के शव के परीक्षण के दौरान दो जगह चाकू से रेते जाने के निशान पाए गए हैं। इनमें से एक निशान उनकी गर्दन को रेतने का पाया गया है। इसके साथ ही रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि उनके गर्दन में भी गोली मारी गई थी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story