×

Kannauj News: अवैध शराब ने तबाह किए कई परिवार, प्रशासन मूकदर्शक, ग्रामीणों में बढ़ रहा आक्रोश

Kannauj News: कन्नौज जिले के इंदरगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम भगवंतपुर में अवैध शराब को लेकर ग्राम की महिलाओं और पुरुषों ने मिलकर आज धरना प्रदर्शन किया।

Pankaj Srivastava
Published on: 27 Aug 2023 11:09 AM GMT
Kannauj News: अवैध शराब ने तबाह किए कई परिवार, प्रशासन मूकदर्शक, ग्रामीणों में बढ़ रहा आक्रोश
X
अवैध शराब के विरोध में महिलाओं और पुरुषों ने मिलकर धरना प्रदर्शन किया: Photo-Newstrack

Kannauj News: कन्नौज जिले के इंदरगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम भगवंतपुर में अवैध शराब को लेकर ग्राम की महिलाओं और पुरुषों ने मिलकर आज धरना प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने इस गोरखधंधे पर कड़ी आपत्ति जताई, कहा कि प्रशासन की अनदेखी से ये काला कारोबार फल-फूल रहा है, जिसकी वजह से कई गांव वालों की जान जा चुकी है।

आबकारी के अभियानों पर उठा सवाल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अवैध शराब के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान को जिला आबकारी विभाग ठेंगा दिखाता नज़र आ रहा है। आबकारी विभाग के लोग बरसाती मेढ़क की तरह महीने में 15 दिन बाहर निकलते हैं और खानापूर्ति करते हुए चले जाते हैं। वहीं पूरे जिले में इस तरह के कारोबार से जहां एक ओर जिलेवासियों की जिंदगियां तबाह हो रहीं है, तो वहीं देश के कई हिस्सों सहित जिले से भी अवैध शराब पीने के कारण कई लोगों ने अपनी जिंदगी तक गंवाई है। लेकिन प्रशासन का शुतुरमुर्गी रवैया सिर्फ़ कागजों में चल रहा है, असल हकीकत इसके उलट नज़र आती है। इस बारे में जब अधिकारियों से जानकारी ली गई तो उन्होंने साफ़-साफ़ कह दिया कि कहीं कोई ऐसी बिक्री नहीं हो रही है। दूसरी तरफ इतने ग्रामवासियों का एक साथ विरोध प्रदर्शन करना कुछ और ही जमीनी हकीकत बयां करता हैं।

ग्रामीणों ने प्रदर्शन कर जाहिर की नाराजगी

प्रदेश भर में भले ही सरकार ने कानून व्यवस्था चाक-चौबंद की हो लेकिन अवैध शराब को लेकर आज भी कुछ जिलों में अंकुश नहीं लग पा रहा है। जिसका मुख्य कारण स्थानीय पुलिस और आबकारी विभाग की लापरवाही है। कन्नौज में महिलाओं के साथ-साथ कई लोगों ने अवैध शराब की बिक्री से परेशान होकर आवाज उठाई है। कन्नौज जिले के इंदरगढ़ थाना क्षेत्र के भगवंतपुर गांव के रहने वाले यह लोग शराब से इतने परेशान है कि इन लोगों ने एकत्र होकर अवैध शराब बिक्री पर रोक लगाने के लिए खुद हल्ला बोल पर उतर आए है । जिसको लेकर सभी ग्रामीणों ने एक जगह पर बैठकर अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगाने के लिए विरोध प्रदर्शन कर धरना दिया। लोगों का कहना है कि उनके गांव में धड़ल्ले से अवैध शराब की बिक्री की जा रही ह,ै जिससे परिवार में आए दिन लड़ाई-झगड़े होते है लेकिन इसपर शासन-प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

शराब माफियाओं ने जमाया डेरा

गांव के रहने वाले विनीत त्रिपाठी ने बताया कि ग्राम भगवंतपुर में शराब माफियाओं का बोलबाला है। जबकि योगी की सरकार भ्रष्टाचार और शराब को लेकर बहुत सजग है लेकिन यहां पर स्थानीय विभाग की लापरवाही के कारण ग्रामवासियों को यह परेशानी उठानी पड़ रही है। जिससे आजिज़ होकर यहां की कई महिलाओं ने प्रदर्शन भी किया है। यहां की महिलाओं का कहना है कि इस शराब से हमारे पति की जान भी चली गई और हमारे घर बर्बाद भी हो गए। यहां भगवंतपुर मे शराब की बिक्री इन दिनों इतनी ज़ोरों पर है, जहां महिलाओं और पुरुषों ने जोरदार प्रदर्शन करके यह आग्रह किया है कि जिला प्रशासन से कि यहां पर अवैध शराब की बिक्री को बंद कराया जाए ताकि हम लोगों को सुख-शांति मिल सके।

ग्रामीणों ने सुनाई अवैध शराब की त्रासद दास्तां

अवैध शराब की बिक्री को लेकर गांव के रहने वाले शिवकरन का कहना है कि उनके गांव में कई सालों से शराब की बिक्री की जा रही है। कुंवर बहादुर ने बताया कि गांव मे शराब बिकती है, जिससे परेशानी है। मीना देवी ने बताया कि गांव मे दारू बहुत बिकती है। पति शराब पीकर आता है और मारपीट कर गाली-गलौज करता है। घर का सामान बेंचकर शराब पीता है। हरिश्चंद्र का कहना है कि यह लोग शराब पीकर गृह कलह करते हैं, अपनी औरतों के साथ मारपीट करते है। हजारों महिलाएं आज विधवा हो चुकी हैं। हम तो चाहते है कि यह शराब बंद हो। पूनम देवी ने बताया कि यहां दारू बिकती है, यह लोग दारू पीकर मारपीट करते है। यहां दारू बिकना बंद होना चाहिए। राजेन्द्र सिंह का कहना है कि यहां दारू बिकने से सभी लोग परेशान है। अन्नू देवी ने बताया कि हमारा घर दारु मे ही बर्बाद हो गया है, जमीन पूरी बिक गई, हमारा पति भी खत्म हो गया। अब केवल बच्चे हैं, हम इन्हें कहां ले जाएं। उर्मिला देवी ने बताया कि हम लोग इसलिए इकट्ठा हुए है कि यहां शराब बिकती है और लोग पीकर गांव में जाकर गाली-गलौज कर मारपीट करते हैं। सरोजनी देवी ने भी बताया कि गांव में शराब की बिक्री होती है, जिसको बंद कराया जाए।

Pankaj Srivastava

Pankaj Srivastava

Next Story