×

Lakhimpur Kheri News: सीएमओ (CMO) ने की स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा, सुधार के लिए दिए ये निर्देश

Lakhimpur Kheri News: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के खमरिया सीएचसी का सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता द्वारा ब्लॉक ईसानगर के अंतर्गत सीएचसी खमरिया में स्वास्थ्य सेवाओं की उपकेंद्र वार समीक्षा की गई।

Himanshu Srivastava
Published on: 16 May 2023 9:23 PM GMT
Lakhimpur Kheri News: सीएमओ (CMO) ने की स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा, सुधार के लिए दिए ये निर्देश
X
सीएमओ (CMO) ने की स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा: Photo- Newstrack

Lakhimpur Kheri News: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के खमरिया सीएचसी का सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता द्वारा ब्लॉक ईसानगर के अंतर्गत सीएचसी खमरिया में स्वास्थ्य सेवाओं की उपकेंद्र वार समीक्षा की गई। इस दौरान नीति आयोग के सभी इंडिकेटर को लेकर समीक्षा की गई। खराब प्रदर्शन करने वाले उपकेंद्रों व उनसे संबंधित सीएचओ, एएनएम और आशाओं को कार्य में सुधार के निर्देश दिए गए। सीएमओ द्वारा आयुष्मान कियोस्क का भी निरीक्षण किया गया और अधीक्षक द्वारा अच्छा कार्य किए जाने पर उनकी सराहना की गई।

गर्भवती माताओं का रजिस्ट्रेशन कर कराया जाएगा संस्थागत प्रसव

सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता ने बताया कि सीएचसी खमरिया के अंतर्गत इंसेफ्लाइटिस ट्रीटमेंट सेंटर व एनबीएसयू का निरीक्षण मंगलवार को किया गया। इस दौरान नीति आयोग द्वारा निर्धारित समस्त इंडिकेटर्स पर समीक्षा की गई। जिसमें बताया गया कि गर्भवती माताओं की उचित देखभाल के लिए स्वास्थ्य सेवा में कई इंडिकेटर्स बनाए गए हैं। जिनमें गर्भवती माताओं का रजिस्ट्रेशन कर संस्थागत प्रसव कराया जाना भी शामिल है। ऐसे में उपकेंद्र वार सीएचओ व एएनएम और आशा आंगनबाड़ियों की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह सभी गर्भवती माताओं को चिन्हित कर ड्यू लिस्ट तैयार करें।

इसी के साथ आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड योजना, मातृ एवं शिशु सुरक्षा, आशा भुगतान, निक्षय पोषण योजना व अन्य योजनाएं शामिल है। साथ ही उन्होंने कहा कि बच्चे के जन्म के बाद उन्हें माता द्वारा स्तनपान कराना बेहद जरूरी होता है, परन्तु तमाम कारणों से माताएं ऐसा नहीं करती हैं। ऐसे में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं यह नैतिक जिम्मेदारी है कि वह इसे लेकर उन्हें जागरूक करें।

डेंगू से बचने के लिए सतर्कता जरूरी

साथ ही उन्होंने बताया कि इस दौरान विश्व डेंगू दिवस मनाया गया है और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को अपनी नैतिक जिम्मेदारी निभाते हुए लोगों को इसे लेकर जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि घर में साफ सफाई व कूलर, फ्रिज, पुराने बर्तन और गमलों में भरे पानी में डेंगू का लारवा पनपता है। वहीं घर के बाहर किसी भी स्थान पर भरे हुए साफ पानी में भी डेंगू का लारवा पनप सकता है।

ऐसे में जरूरी है कि इन स्थानों पर सफाई करें और छिड़काव करें। जिससे डेंगू को फैलने से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य महकमा और स्वास्थ्य कार्यकर्ता भी यह जानकारी आम जनमानस तक पहुंचाएं। इस दौरान एसीएमओ डॉ. अश्वनी कुमार, एसीएमओ डॉ. बीसी पंत, अधीक्षक डॉ. पंकज कुमार, डीपीएम अनिल कुमार यादव, ममता श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story