×

Lakhimpur kheri News: निवेश को मिलेगी रफ्तार, लंबित आवेदनों का तेजी से निस्तारण करेगा प्रशासन

Lakhimpur kheri News: गुरुवार को जिला अधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में जिला उद्योग बंधु समिति की बैठक आयोजित हुई, जिसमें उद्यमियों की उठाई समस्याओं के समाधान पर गहन मंथन हुआ।

Himanshu Srivastava
Published on: 25 May 2023 9:05 PM GMT
Lakhimpur kheri News: निवेश को मिलेगी रफ्तार, लंबित आवेदनों का तेजी से निस्तारण करेगा प्रशासन
X
जिला अधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा निवेश को मिलेगी रफ्तार: Photo- Newstrack

Lakhimpur kheri News: गुरुवार को जिला अधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में जिला उद्योग बंधु समिति की बैठक आयोजित हुई, जिसमें उद्यमियों की उठाई समस्याओं के समाधान पर गहन मंथन हुआ। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं का निस्तारण करना शासन की शीर्ष प्राथमिकता है। समस्याओं के तत्परतापूर्वक निदान से उद्यमियों में प्रशासन के प्रति विश्वास बढ़ता है। व्यापारियों द्वारा उठाई समस्याओं के निदान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

निवेश मित्र पोर्टल पर लंबित आवेदनों के निस्तारण के निर्देश

डीएम ने निवेश मित्र पोर्टल पर लंबित आवेदनों के संदर्भ में संबंधित विभागों से पूछताछ कर कारण जाना। सभी आवेदनों का जल्द ही निस्तारण के निर्देश दिए। उद्यमियों अपनी समस्या के संबंध में प्रशासन को जानकारी देकर निदान करा सकते हैं। डीएम ने कहा कि निवेशकों की सुविधा और सहूलियत का ध्यान रखना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिए यूपीजीआईएस निवेश को धरातल पर उतारने के कार्य में जो भी बाधा आ रही है, उसे जल्द से जल्द दूर कर लिया जाए। निवेश और उद्योगों की स्थापना के लिए विभिन्न प्रकार की एनओसी और अन्य प्रक्रियाओं में जिन विभागों की भूमिका है, उनका सकारात्मक सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि जो भी बाधाएं आ रही हों, उसे जल्द से जल्द दूर कर लिया जाए।

पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम की समीक्षा

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने बैठक की आवश्यकता व प्रासंगिकता पर विस्तार से अपने विचार व्यक्त किए। उद्यमियों के हर समस्या के निदान हेतु प्रशासन तत्पर है। उपायुक्त उद्योग संजय सिंह ने गत बैठक में हुए निर्णयों के अनुपालन की जानकारी दी। सहायक निदेशक कारखाना जगदीश प्रसाद ने कारखानों के पंजीकरण, लाइसेंसिंग प्रक्रिया बताते हुए पंजीकरण के लिए वांछित प्रपत्र, निर्धारित पंजीकरण शुल्क की जानकारी दी।

वही कारखाना अधिनियम 1948 की धारा 85 के तहत आच्छादित कारखानों की विस्तृत जानकारी दी। बैठक में निवेश मित्र पोर्टल पर लंबित आवेदन पत्रों, विभाग द्वारा संचालित पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम, एमवाईएसवाई, ओडीओपी वित्त पोषण सहित रोजगारपरक योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला उद्योग बंधु समिति बैठक की शुरुआत में दिवंगत उद्यमी अनिल शुक्ला के असमायिक निधन पर अफसरों ने उद्यमियों की मौजूदगी में शोक जताते हुए 02 मिनट का मौन रखा।

बैठक में इनकी रही मौजूदगी

इस दौरान एसडीएम श्रद्धा सिंह, सीओ सिटी संदीप सिंह, उपायुक्त उद्योग संजय सिंह, डीसी एनआरएलएम राजेंद्र श्रीवास, एलडीएम अजय कुमार पांडेय,एएलसी डॉ महेश कुमार पांडेय, एडीआईओ नरेंद्र कुमार, उपायुक्त राज्य कर, विद्युत पीडब्ल्यूडी के अफसर सहित काफी संख्या में उद्यमी व उद्यमी संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story