×

यूपी का हाल: धड़ल्ले से बेची जा रही ऊंचे दामों में शराब, इस चक्कर में 963 गए जेल

लॉकडाउन के कारण बंद चल रही शराब की दुकानों को बीती 4 मई से खोले जाने के बाद से कई जगह शराब की ओवर रेटिंग की शिकायतें मिलने पर...

Ashiki
Published on: 12 May 2020 3:10 PM GMT
यूपी का हाल: धड़ल्ले से बेची जा रही ऊंचे दामों में शराब, इस चक्कर में 963 गए जेल
X

लखनऊ: लॉकडाउन के कारण बंद चल रही शराब की दुकानों को बीती 4 मई से खोले जाने के बाद से कई जगह शराब की ओवर रेटिंग की शिकायतें मिलने पर आबकारी विभाग द्वारा चलाये गये अभियान में यूपी में बीते एक हफ्ते में 32 शराब की दुकानों पर शराब अधिकतम खुदरा मूल्य एमआरपी से ज्यादा कीमत पर बिकती पायी गई। प्रदेश का आबकारी विभाग इनके खिलाफ कार्रवाई कर रहा है। इसके साथ ही प्रदेश में हो रहे अवैध शराब के कारोबार को रोकने के लिए बीती 25 मार्च से चलाये जा रहे विशेष प्रवर्तन अभियान में अब तक करीब 1 लाख 80 हजार लीटर अवैध शराब बरामद की गई।

ये भी पढ़ें: विश्व युद्ध के बाद पहली बार हुआ ऐसा, दुनियाभर के शिक्षण संस्थान आये एक साथ

1.75 लाख से ज्यादा अवैध शराब पकड़ी गई

आबकारी आयुक्त पी. गुरुप्रसाद ने मंगलवार को बताया कि अवैध शराब के कारोबार को रोकने के लिए प्रदेश में बीती 25 मार्च से लगातार विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है। उक्त अभियान के दौरान 9 मई तक 7038 अभियोग 1,76,389 लीटर अवैध मदिरा पकड़ी गयी तथा 963 व्यक्तियों को जेल भेजे जाने के साथ-साथ कुल 66 वाहन जब्त किये गये।

ये भी पढ़ें: तानाशाह और 3 महिलाएं: पत्नी से भी ज्यादा करीब हैं ये, हर सेकेंड रहती हैं साथ

हो रही हैं कार्यवाहियां

आबकारी आयुक्त ने बताया कि प्रमुख सचिव आबकारी संजय भूसरेड्डी ने शराब विक्रेताओं द्वारा शराब की बिक्री पर अधिकतम खुदरा मूल्य एमआरपी से अधिक की वसूली किसी भी स्थिति में न करने के कड़े निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि शराब की दुकानों पर सोशल डिस्टेन्सिंग को ध्यान में रखते हुए शराब की बिक्री करायी जा रही है तथा शराब की एमआरपी से अधिक दर पर बिक्री किये जा रहे दुकानों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही भी की जा रही है।

ये भी पढ़ें: आ गई भौकाली कार: 18 मई को नई खूबी के साथ होगी लॉन्च, जानें कीमत

ऐसे काम के विरुद्ध चलाया जा रहा अभियान

उन्होंने बताया कि 11 मई तक प्रदेश में कुल 32 दुकानों पर ओवर रेटिंग के मामले पकड़े गये। अवैध मदिरा की धर-पकड़ किये जाने के लिए प्रदेश के जनपदों में निरन्तर प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अवैध मदिरा के कारोबार को पूर्ण रूप से नियंत्रित करने के लिए क्षेत्रीय अधिकारियों को अनवरत अभियान चलाने तथा अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री, परिवहन एवं तस्करी पर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं।

ये भी पढ़ें: लंबे समय बाद पटना लौटे तेजस्वीः जदयू ने कसा तंज, कर डाली यहां भेजने की मांग

सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए लगी ड्यूटी

बता दें कि दो चरणों के लॉकडाउन के बाद तीसरे चरण में सरकार ने एकल शराब की दुकानों को सशर्त खोलने की अनुमति दी थी। इस आदेश में मार्केट या शॉपिंग कॉम्पलेक्स की शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं थी। इसके साथ ही दुकानों से शराब की बिक्री के लिए सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करने को कहा गया था। सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करवाने के लिए पुलिस की डयूटी भी लगाई गई थी।

ये भी पढ़ें: मुस्लिमों पर खतरा: ये इमाम कर रहा बड़ी गलती, ना माने ये बातें

रिपोर्ट: मनीष श्रीवास्तव

Ashiki

Ashiki

Next Story