Lockdown 5.0: योगी सरकार जारी करेगी गाइडलाइन, मिल सकती है ये बड़ी छूट

कोरोना वायरस की वजह से देश भर में लॉकडाउन जारी है। आज लॉकडाउन 4.0 का आखिरी दिन है। इसके बाद एक जून से लॉकडाउन का पांचवा चरण (लॉकडाउन 5.0) शुरू हो जाएगा, जो 30 जून तक लागू रहेगा।

लखनऊ: कोरोना वायरस की वजह से देश भर में लॉकडाउन जारी है। आज लॉकडाउन 4.0 का आखिरी दिन है। इसके बाद एक जून से लॉकडाउन का पांचवा चरण (लॉकडाउन 5.0) शुरू हो जाएगा, जो 30 जून तक लागू रहेगा। जिसके बाबत गृह मंत्रालय ने शनिवार को को लेकर गाइडलाइंस भी जारी कर दी है। सरकार ने लॉकडाउन के पांचवा चरण में कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट दी है। सरकार ने लॉकडाउन 5.0 को अनलॉक 1 का नाम दिया है, जिसका पहला चरण 1 जून से भारत में शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: G-7 सम्मेलन इतने दिन टाला: समिट में भारत हो सकता है शामिल, ट्रंप ने जताई इच्छा

योगी सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने का किया एलान

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक, कंटेनमेंट जोन में अब भी पूरी तरह से पाबंदी जारी रहेगी। कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्‍यक गतिविधियों की अनुमति रहेगी। लेकिन कंटेनमेंट जोन से हटकर बाकी जगहों पर सरकार द्वारा धीरे-धीरे छूट दी जाएगी। नाइट कर्फ्यू पहले की तरह ही जारी रहेगा। हालांकि इसका समय बदलकर रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक तय किया गया है। इसी के साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ाने का एलान कर दिया है। हालांकि राज्य सरकार इस बार लोगों को कई छूट दे सकती है।

नई गाइडलाइन के तहत छूट के बड़े ऐलान कर सकती है सरकार

लॉकडाउन 5.0 को लेकर केंद्र सरकार की नई गाइडलाइंस जारी होने के बाद से योगी सरकार के ऑफिसर्स भी मंथन में जुट गए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इस बार के लॉकडाउन में योगी सरकार प्रदेश वासियों को कई रियायतें दे सकती है। राज्य सरकार लॉकडाउन को लेकर नई गाइडलाइन के तहत छूट के बड़े ऐलान कर सकती है।

यह भी पढ़ें: सेना को मिली बड़ी कामयाबी: लश्कर तैयबा के पकड़े गए 3 आतंकी, ऑपरेशन जारी

योगी सरकार किन-किन चीजों में दे सकती है छूट

केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन को मद्देनजर रखते हुए योगी सरकार प्रदेश में सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दे सकती है। बता दें कि कई संगठनों द्वारा पहले ही धार्मिक स्थलों को खोलने की मांग की जा चुकी है।

साथ ही योगी सरकार द्वारा प्रदेश में मेट्रो रेल सेवा का संचालन शुरू करने की भी अनुमति दी जा सकती है।

केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन में शॉपिंग मॉल्स और रेस्टोरेंट्स भी खोलने की इजाजत दी गई है। माना जा रहा है कि इसे भी योगी सरकार लागू कर सकती है।

केंद्र सरकार की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए यूपी सरकार स्कूलों, कॉलेजों, शिक्षण संस्थानों, प्रशिक्षण और कोचिंग संस्थानों को खोलने की अनुमति दे सकती है।

इसके साथ ही एक राज्य से दूसरे राज्य में आवाजाही के लिए पास की जरूरत को भी योगी सरकार द्वारा खत्म किया जा सकता है। बता दें कि केंद्र सरकार ने इसे नई गाइडलाइन में खत्‍म कर दिया है।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी की ‘मन की बात’ सुने आज: अनलॉक 1.0 पर चर्चा, बड़े एलान की उम्मीद

इस नियम का करना होगा पालन

फेस मास्क या चेहरे को ढकना होगा अनिवार्य।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा अनिवार्य।

दुकान में एक साथ 5 से ज्यादा लोग नहीं कर सकेंगे काम।

दुकान में एक-दूसरे से रखनी होगी 6 फुट की दूरी।

शादी में 50 लोगों के शामिल होने की इजाजत।

अंतिम संस्कार में शामिल हो सकेंगे 20 लोग।

पान, गुटखा और तंबाकू खाकर पब्लिश प्‍लेस पर थूकने पर पाबंदी।

यह भी पढ़ें: यूरोपीय यूनियन की ट्रंप से अपील: WHO की फंडिंग रोकने के फैसले पर फिर से सोचें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।