G-7 सम्मेलन इतने दिन टाला: समिट में भारत हो सकता है शामिल, ट्रंप ने जताई इच्छा

कोरोना संकट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह जी-7 समिट को स्‍थगित करने जा रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि वह फिलहाल सितंबर 2020 तक जी-7 सम्मेलन को टाल रहे हैं।

वाशिंगटन: कोरोना संकट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह जी-7 समिट को स्‍थगित करने जा रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि वह फिलहाल सितंबर 2020 तक जी-7 सम्मेलन को टाल रहे हैं। बता दें कि इसके पहले उन्होंने कहा था कि वह जून में इस सम्मेलन को फिर से शुरू करना चाहते हैं। उन्होंने कहा था कि देश में जी-7 शिखर सम्मेलन को जून के अंत तक आयोजित करना कोरोना काल में व्यक्तिगत तौर पर उपस्थिति बहुत बड़ा उदाहरण होगा।

ये भी पढ़ें: NASA के साथ भारत की ये कंपनियां: मिलकर देंगी कोरोना को मात, शुरू किया ये काम

भारत को बुलाना चाहते हैं ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इसमें शामिल होने के लिए भारत सहित अन्य देशों को भी आमंत्रित करेंगे। उन्होंने कहा कि यह देशों का एक बहुत पुराना समूह है। ट्रंप ने कहा कि वह इस शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए रूस, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और भारत को आमंत्रित करना चाहेंगे।

ट्रंप ने कहा कि यह सम्‍मलेन संयुक्त राष्ट्र महासभा के पहले या बाद में सितंबर में हो सकता है। बता दें कि यह वार्षिक शिखर सम्मेलन इस साल अमेरिका में होने वाला था, वहीं व्हाइट हाउस ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर वीडियो सम्मेलन के माध्यम से इसकी मेजबानी की जाएगी।

ये भी पढ़ें: यूपी में तबाही: मौसम ने ली 28 लोगों की जान, CM योगी ने किया मुआवजे का एलान

क्या है G-7 शिखर सम्मेलन?

G-7 शीर्ष सात विकसित अर्थव्यवस्थाओं का समूह है। इनमें यूएस, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और कनाडा शामिल हैं। वर्तमान में अमेरिका के पास जी 7 देशों की वार्षिक अध्यक्षता है। कोरोनोवायरस महामारी को देखते हुए वस्तुतः शिखर सम्मेलन आयोजित किए जाने की चर्चा थी।

ये भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन ने लॉकडाउन में ऐसा क्या सीख लिया, जो 78 सालों में भी नहीं सीखा

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।