×

लॉकडाउन: इस संस्था ने नेपाल के लोगों के लिए किया सराहनीय कार्य, हो रही तारीफ

कोरोना के इस वैश्विक संकट में भी सामाजिक संस्थाएं और पुलिस भारत-नेपाल के मैत्री सम्बन्धों को मजबूत कर रही है। देवी पाटन मंडल के आयुक्त महेन्द्र कुमार व डीआईजी मंडल डा. राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में लायंस क्लब गोंडा तथा बलरामपुर के वन्यजीव प्रेमी समाजसेवी राणा प्रताप सिंह की टीम ने सुहेलदेव वन्यजीव अभयारण्य से लगे नेपाल में लाकडाउन से प्रभावित दो गांवों के 400 नेपाली लोगों को एक माह खाद्य सामग्री किट, मास्क प्रदान किया।

Ashiki
Published on: 29 April 2020 2:52 PM GMT
लॉकडाउन: इस संस्था ने नेपाल के लोगों के लिए किया सराहनीय कार्य, हो रही तारीफ
X

गोंडा: कोरोना के इस वैश्विक संकट में भी सामाजिक संस्थाएं और पुलिस भारत-नेपाल के मैत्री सम्बन्धों को मजबूत कर रही है। देवी पाटन मंडल के आयुक्त महेन्द्र कुमार व डीआईजी मंडल डा. राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में लायंस क्लब गोंडा तथा बलरामपुर के वन्यजीव प्रेमी समाजसेवी राणा प्रताप सिंह की टीम ने सुहेलदेव वन्यजीव अभयारण्य से लगे नेपाल में लाकडाउन से प्रभावित दो गांवों के 400 नेपाली लोगों को एक माह खाद्य सामग्री किट, मास्क प्रदान किया। क्षेत्र के तमाम नेपाली नागरिकों ने भारत के लोगों के प्रति आभार भी जताया।

ये पढ़ें...अलर्ट जारी! आने वाले हैं 163 चक्रवाती तूफान, IMD ने बताए इनके नाम

भारत पर निर्भर हैं सीमा के नेपाली गांव

देवी पाटन परिक्षेत्र के डीआइजी डा राकेश सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर काबू पाने के लिए केन्द्र व राज्य सरकार ने लाकडाउन किया है। लाकडाउन के दौरान घरों में बैठे गरीबों व जरुरतमंदों के लिए प्रशासन और पुलिस की ओर से हर संभव मदद की जा रही है। उन्होंने बताया कि उन्हें जानकारी मिली कि भारत-नेपाल सीमा से सटे कई गांव के नेपाली परिवार भारत पर निर्भर रहते हैं और चूंकि इस समय भारत में पूरी तरह लाकडाउन के कारण आवागमन तथा बाजार आदि बंद हैं। इसलिए नेपाल के इन नागरिकों के लिए भोजन आदि की समस्या उत्पन्न हो गई है।

समाजसेवी ने की लायंस क्लब की मदद

भारत की सीमा के समीप गांव सिरिया नाका एसएसबी कैम्प के नंद महरा चौकी क्षेत्र के नेपाल राष्ट्र के नागरिकों को इस विकट संकट से उबारने के लिए डीआइजी की पहल पर समाजसेवी संगठन लायंस क्लब इण्टरनेशनल के पदाधिकारी दिलीप सिंह और स्थानीय जल जलवा फार्म हाउस के मालिक व पूर्व ब्लाक प्रमुख अनीता सिंह के पति वन्यजीव प्र्रेमी समाजसेवी बैंक अधिकारी राणा प्रताप सिंह आगे आए और पुलिस व सिरिया नाका के 9वीं वाहिनी एसएसबी के जवानों के सहयोग से भारत-नेपाल सीमा से सटे लाकडाउन से संकट ग्रस्त नेपाल दो गांवों के जरूरतमंद 400 गरीब नेपाली लोगों में 20 किलो चावल, 10 किलो आटा, दो किलो दाल, दो किलो तेल, एक किलो चीनी, नमक, आलू, प्याज, मसाला आदि खाद्य सामग्री का वितरण कराया।

ये पढ़ें... यूपी पुलिस पर हमला: फिर चले ताबड़तोड़ पत्थर, नहीं मान रहे उपद्रवी

ग्रामीणों को कोरोना महामारी से बचाव के संबंध में जानकारियां देकर जागरूक किया गया। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ घरों में रहने, बवजह बाहर न निकलने, साबुन से बार-बार हाथ धोने, बिटामिन सी वाले पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करने, गर्म पानी पीने, सेनिटाइजर का प्रयोग करने और सार्वजनिक स्थलों पर जरूरत के समय जाने पर फेस मास्क, गमछा, तौलिया व ओढ़नी आदि का प्रयोग करने की सलाह दी गई। इसके अलावा ऐसे दुर्गम क्षेत्र में रात दिन ड्यूटी कर रहे एसएसबी और पुलिस के जवानों को भी सेनिटाइजर, मास्क आदि प्रदान किया गया।

बाइक से पार किया जंगलों में 10 किमी दुर्गम रास्ता

लायंस क्लब गोंडा अवध के निदेशक लायन दिलीप सिंह ने बताया कि जब उन्हें पता चला कि लाक डाउन के दौरान सीमावर्ती क्षेत्रों में काफ़ी लोग प्रभावित है और इस दुःख की घड़ी में उनको मदद की जरूरत है। तो उन्होंने नंदमहरा चौकी क्षेत्र के जलजलवा फार्म हाउस के मालिक वन्यजीव प्रेमी समाजसेवी ग्रामीण बैंक के अफसर राणा प्रताप सिंह से दूरभाष पर बात की। उनके सहयोग और उपलब्ध कराए गए संसाधन से 10 किमी पैदल जंगल के मध्य से चलने के बाद दुर्गम रास्ते को पार कर लायंस क्लब गोंडा अवध की टीम व पुलिस प्रशासन के साथ मौके पर पहुंच सकी पीड़तों की मदद की गई।

ये पढ़ें... BJP ने राहुल गांधी पर कसा तंज, कहा- चिदंबरम से ट्यूशन लें राहुल गांधी

लायन दिलीप सिंह ने बताया कि बारिश हाने के कारण 10 किलोमीटर जंगलों का दुर्गम रास्ता पानी और कीचड़ से सराबोर था, जिससे ट्रैक्टर ट्राली, मोटर साइकिल भी मुश्किल से पहुंच सकी। ऐसी परिस्थिति में पीड़ितों तक पहुंचकर उनकी मदद करना बड़े सौभाग्य की बात है। इसमें लायन नरेन्द्र सिंह चावला, लायन उदय गुप्ता, क्षेत्राधिकारी तुलसीपुर शिव प्रसाद, प्रभारी निरीक्षक वकील पाण्डे, एसएसबी के कमांडर मीना, मेजर राजेश पाल, ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक शील सिंह, वरिष्ठ प्रबंधक एनके वर्मा व क्षेत्रीय लोगों ने विशेष सहयोग किया। लायन परमजीत सिंह ने कार्यक्रम में विशेष सहयोग के लिए समाजसेवी राणा प्रताप सिंह व एसएसबी, पुलिसकर्मियों का आभार व्यक्त किया।

रिपोर्ट- तेज प्रताप सिंह

ये पढ़ें...यस बैंक मामले में कपिल और धीरज वधावन की सीबीआई कस्टडी 1 मई तक बढ़ी

गुरुग्राम के डीएम ने कहा- गुरुग्राम-दिल्ली बॉर्डर को नहीं किया गया सील

खुशखबरी: अब मजदूरों की होगी घर वापसी, सरकार ने दिया आदेश

Ashiki

Ashiki

Next Story