×

टिड्डी दल का हमला: अब राजधानी पहुंची ये बड़ी आफत, अलर्ट हुई सरकार

पड़ोसी देश पाकिस्तान से आया टिड्डयों का ये दल अब तक गुजरात, राजस्थान और मध्यप्रदेश में हमला कर कई बीघा फसल साफ करने के बाद अब ये यूपी में अपना तांडव मचा रही है।

Newstrack
Published on: 12 July 2020 10:29 AM GMT
टिड्डी दल का हमला: अब राजधानी पहुंची ये बड़ी आफत, अलर्ट हुई सरकार
X

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ में रविवार दोपहर करीब 1ः00 बजे टिड्डी दल ने हमला बोला। राजधानी लखनऊ से सटे दुब्बगा क्षेत्र के दशहरी गांव व आसपास के गांवों में सबसे पहले टिड्डियों को देखा गया। इसके बाद देखते ही देखते टिड्डियों के दल ने राजधानी के शहरी इलाके में मंडराना शुरू कर दिया। शहर के खदरा, त्रिवेणी नगर, अलीगंज व विकास नगर जैसी कालोनियों को देखते ही देखते टिड्डिियों ने अपने आगोश में ले लिया।

इन कालोनियों के निवासियों ने भी टिड्डियों को भगाने के लिए ड्रम, थाली, ढोल आदि बजा कर इन्हे खदेडना शुरू कर दिया। यूपी में 55 घंटे का लॉकडाउन होने के कारण घरों के बाहर और सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम थी लेकिन लोगों ने अपने-अपने घरों से खिड़कियों से टिड्डियों के हमले को देखा और इसके वीड़ियों बना कर सोशल मीडिया पर भेजे।

बच्चों का यौन शोषण: मठ संचालक करता था गंदी हरकत, शिष्य के साथ भेजा गया जेल

यूपी में भी मचाया तांडव

बता दें कि पड़ोसी देश पाकिस्तान से आया टिड्डयों का ये दल अब तक गुजरात, राजस्थान और मध्यप्रदेश में हमला कर कई बीघा फसल साफ करने के बाद अब ये यूपी में अपना तांडव मचा रही है। बीते शनिवार को टिड्डियों ने उन्नाव के आसीवन और सफीपुर क्षेत्र में कई किसानों की कई बीघे मक्का और गन्ने की फसल को नुकसान पहुंचाया था।

ऐश्वर्या-आराध्या को कोरोना: बॉलीवुड में दहशत का माहौल, डॉक्टर कर रहे जांच

पिछले तीन महीने से तबाही मचा रहे

भारत में टिड्डियों के दलों का यह हमला पिछले 26 सालों में पहली बार इतना तेज हुआ है, जो पिछले तीन महीने से तबाही मचा रहे हैं। हालांकि भारत सरकार ने टिड्डी उन्मूलन को लेकर कारगर कदम उठाए हैं, जिनमें पहली बार यहां ड्रोन और हेलीकॉप्टर जैसे साधनों का प्रयोग किया जा रहा है। अत्याधुनिक स्प्रेयर टेक्नोलॉजी का प्रयोग शुरू कर दिया गया है। देश में राजस्थान सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्य बन गया है। अन्य प्रभावित राज्यों में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, पंजाब, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हरियाणा और बिहार प्रमुख हैं।

रिपोर्ट- मनीष श्रीवास्तव, लखनऊ

अशोक गहलोत के सख्त निर्देश: सभी विधायकों को किया तलब, कहा घबराए नहीं

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story