×

UP ने हर क्षेत्र में किया विकास, बनाया 20 हजार एकड़ का अपना लैंड बैंक: CM योगी

योगी ने कहा कि जो लोग अपनी इकाईयां विदेश से यूपी में शिफ्ट करना चाहते हैं वो यहां शिफ्ट कर सकते हैं। ऐसे अबतक 10 देशों से प्रस्ताव यूपी को मिल चुके हें।

Newstrack
Published on: 21 Sep 2020 11:05 AM GMT
UP ने हर क्षेत्र में किया विकास, बनाया 20 हजार एकड़ का अपना लैंड बैंक: CM योगी
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि उत्तर प्रदेश ने हर क्षेत्र में विकास किया है। प्रदेश ने 45 प्रतिशत एमओयू का क्रियान्वयन करने में सफलता पाई है। योगी ने कहा कि जो लोग अपनी इकाईयां विदेश से यूपी में शिफ्ट करना चाहते हैं वो यहां शिफ्ट कर सकते हैं। ऐसे अबतक 10 देशों से प्रस्ताव यूपी को मिल चुके हें।

निवेशकों के लिए सरकार ने तैयार किया अपना लैंड बैंक- योगी

औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार ने कई नीतियाों की घोषणा की है। जिनमें त्वरित प्रोत्साहन नीति 2020 तथा स्टार्टअप नीति 2020 आदि शामिल हैं। योगी ने कहा कि देश के अन्य इकाइयों ने भी प्रदेश में निवेश में रूचि दिखाई है। राज्य में इन्वेस्ट यूपी की स्थापना की गयी है जो उद्योग बंधु की तरह का काम करेगा। उन्होंने कहा कि निवेशकों के लिए प्रदेश सरकार ने 20 हजार एकड़ का अपना लैंड बैंक तैयार किया है।

ये भी पढ़ें- कफील खान के परिवार पर प्रियंका की मेहरबानी का राज क्या है?

CM Yogi Adityanath CM योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

सरकार अब व्यापक लैंड नीति की योजना बना रही है। इसमें कई उपाय शामिल किए गए हैं। योगी ने कहा कि एमएसएमई नीति 2017 में भी व्यापक सुधार कर एक नई नीति सामने आई है। इसमें थोडा संशोधन किया जाएगा। इसके तहत एमएसएमई की स्थापना के लिए 72 घंटे में अनुज्ञा दे दी जाएगी। उन्होंने उद्योग बंधु की उच्च स्तरीय समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में बैकों से समन्वय बनाकर उद्यमियों को सहयोग देने का काम हो रहा है। योगी ने कहा कि कि ऐसे उद्यमियों की बैंको से सूची ली जा रही है जिन्होंने ऋण नहीं लिया है। राज्य सरकार की योजना है कि उद्योगों के विकास के लिए उन्हे ऋण दिया जाए।

UP में पर्यटन और फिल्म के क्षेत्र में काफी संभावनाएं- सीएम योगी

CM Yogi Adityanath CM योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

योगी ने कहा कि प्रदेश में अबतक 370 लााख इकाईयों को ऋण उपलब्ध कराए गए हैं। आने वाले दिनों में 20 लाख इकाइयों को 80 हजार करोड ऋण विकसित किया जाएगा। इसके लिए एक एप भी विकसित किया गया है। जिसमें सभी समस्याओं को दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यूपी में पयर्टन और फिल्म आदि के क्षेत्र में भी असीम संभावनाएं हैं। डिफेंस डाटा सेंटर फार्मास्युटिकल के क्षेत्र में भी निवेश हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि डिफेन्स कोरीडोर एक महत्वपूर्ण योजना है।

ये भी पढ़ें- शिक्षक भर्ती पर ऐलान: जान लें सभी अभ्यर्थी, आरक्षण के तहत इतने पदों पर भर्तियाँ

जिससे इस क्षेत्र में बडा लाभ हेागा। इसमें 50 हजार करोड़ निवेश की संभावना है। उन्होंने कहा कि उद्योगों के विकास के लिए प्रदेश स्तर की बैठक में मुख्य सचिव की बैठक बुलाकर इसका अनुश्रवण किया जाए। स्थानीय समस्याओं को स्थानीय स्तर पर ही समाधान किया जाए। उन्होंन कहा कि प्रधानमंत्री की निवेश की योजनाओं पर यूपी काम कर रहा है।

CM Yogi Adityanath CM योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- इमरान को झटका: पाकिस्तान में ही रची जा रही साजिश, किया गया गठबंधन

योगी ने कहा कि अभी हमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। औद्योगिकीकरण के साथ ही पूरे प्रदेश का विकास करना है। निवेश योजनाओं का प्रदेश में विकास की संभावनाओं में उद्यमियों का बहुत महत्वपूर्ण योगादान है। कोविड महामारी में आपदा को अवसर में बदलने का काम किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास का काम तेजे से हो रहा है।

Newstrack

Newstrack

Next Story