लखनऊ: मायावती ने किए बसपा संगठन में अहम बदलाव

Manali Rastogi
Published on: 26 March 2023 8:53 AM GMT (Updated on: 26 March 2023 10:27 AM GMT)
लखनऊ: मायावती ने किए बसपा संगठन में अहम बदलाव
X
mayawati

लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती ने पार्टी संगठन में अहम बदलाव किए है। बसपा सुप्रीमों ने उत्तर प्रदेश में पार्टी के तीन को-ऑर्डिनेटर बनाए हैं। प्रदेश अध्यक्ष मुनकाद अली के साथ पूर्व प्रदेश अध्यक्ष आरएस कुशवाहा तथा भीमराव अम्बेडकर को पार्टी में को-ऑर्डिनेटर बनाया है।

यह भी पढ़ें: मोदी के 50 समझौते! पाकिस्तान की टेंशन टाइट, भारत-रूस साथ-साथ

बसपा में अब एक मंडल में एक ही जोन इंचार्ज होगा। पहले तीन मंडल का एक जोन इंचार्ज होता था। इसके साथ ही बसपा ने बामसेफ को मंडल स्तर पर खत्म कर दिया है। जबकि जिला स्तर तथा विधानसभा स्तर पर बामसेफ को बरकरार रखा गया है।

मायावती ने की अहम बैठक

बसपा प्रदेश कार्यालय में गुरुवार को मायावती ने उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव को लेकर अहम बैठक की। बैठक में सभी जिला अध्यक्ष के साथ विधानसभा अध्यक्ष, पूर्व सांसद, विधायक व सभी पदाधिकारी मौजूद रहे। मायावती ने इस बैठक में उप चुनाव जीतने और पार्टी को मजबूत करने का मंत्र दिया।

यह भी पढ़ें: चिदंबरम पर बड़ी खबर! अभी-अभी CBI कोर्ट ने सुनाया ये बड़ा फैसला

मायावती ने बैठक में विधानसभा उप चुनाव पर भी फोकस किया। बसपा प्रमुख मायावती ने यूपी में पार्टी के जमीनी स्तर पर चल रहे कार्यकलापों व सर्वसमाज में पार्टी के जनाधार को बढ़ाने की प्रगति आदि की गहन समीक्षा की।

दिये जरूरी दिशा-निर्देश

इसके साथ ही विधानसभा उपचुनाव सहित पार्टी की आगे की तैयारियों के संबंध में भी जरुरी दिशा-निर्देश दिये। बैठक में विधानसभा उपचुनावों का उल्लेख करते हुए मायावती ने कहा कि इस बार खास रणनीति के तहत इन उपचुनावों को लडने के लिए पार्टी के पुराने व वरिष्ठ चेहरों को ही ज्यादातर चुनाव मैदान में उतारा गया है, जिनको जिताने के लिए कार्यकर्ता तथा समर्थकों को हर प्रकार का सहयोग करना होगा।

यह भी पढ़ें: मर्दों सावधान! बचानी है ताकत, तो तुरंत शुरू करो खाना अखरोट-बादाम

मायावती ने पार्टी पदाधिकारियों को तीन राज्यों में होने वाले चुनाव और उत्तर प्रदेश के उपचुनाव को मजबूती और पूरी ताकत से लड़ने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पार्टी को सत्ताधारी भाजपा और कांग्रेस दोनों के खिलाफ इस चुनाव में लड़ना है।

उन्होंने पार्टी के नेताओं व कार्यकर्ताओं को भाजपा व कांग्रेस की गलती का लाभ लेने की सलाह देते हुए कहा कि बैलेंस ऑफ पावर बनकर आगे बढना है। सत्ता की मास्टर चाभी अपने हाथों में लिए बिना हमारे लोगों का हित और कल्याण संभव नहीं है।

उपचुनाव अकेले लड़ने का किया ऐलान

बहुजन समाज पार्टी ने उपचुनावों को लेकर बीते दिनों में आयोजित राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 13 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव अकेले लड़ने का ऐलान किया। उस दौरान 11 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान भी कर दिया गया था।राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में बसपा सुप्रीमो मायावती ने 13 विधानसभा सीटों पर अकेले चुनाव लडने का ऐलान किया। यह पहला मौका है, जब बसपा उपचुनाव लडने जा रही है।

यह भी पढ़ें: प्रियंका इनको लड़ाना चाहती हैं उपचुनाव, पूर्व विधायक ने नहीं लिया टिकट

बसपा ने 13 में से 11 सीट पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। घोसी से कय्यूम अंसारी, मानिकपुर से राजनारायण निराला, हमीरपुर से नौशाद अली, जैदपुर से अखिलेश अंबेडकर, बलहा से रमेश गौतम, टूंडला से सुनील कुमार चित्तौड़, लखनऊ कैंट से अरुण द्विवेदी, प्रतापगढ़ सदर से रंजीत सिंह पटेल, रामपुर से जुबेर मसूद खां और कानपुर से देवी प्रसाद तिवारी।

पार्टी ने अंबेडकर नगर से राकेश पांडेय को प्रत्याशी घोषित किया था। उनके चुनाव लडने से इन्कार करने पर अब पार्टी को जलालपुर के साथ सहारनपुर की गंगोह पर सीट पर प्रत्याशी घोषित करना है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story