×

खुलेंगे दरवाजे: लखनऊ मेट्रो संचालन होगा शुरू, कर्मचारियों ने किया कोच को सैनिटाईज

छह महीने से बंद पड़ी मेट्रो सेवाएं फिर से शुरू होने जा रही है। इसके लिए आज लखनऊ में मेट्रो ट्रैन का ट्रायल किया गया। राजधानी लखनऊ में मेट्रो सेवाए 7 सितम्बर से प्रारम्भ हो जाएगी। लखनऊ में 20 मेट्रो ट्रेनें है। जिसमे से 16 का ट्रायल होगा।

Newstrack
Published on: 4 Sep 2020 11:11 AM GMT
खुलेंगे दरवाजे: लखनऊ मेट्रो संचालन होगा शुरू, कर्मचारियों ने किया कोच को सैनिटाईज
X
खुलेंगे दरवाजे: लखनऊ मेट्रो खुलेंगे दरवाजे: लखनऊ मेट्रो संचालन होगा शुरू, कर्मचारीयों ने किया कोच को सैनिटाईजसंचालन होगा शुरू, कर्मचारीयों ने किया कोच को सैनिटाईज

लखनऊ: कोरोना महामारी के बीच अनलॉक-4 में राजधानी लखनऊ में मेट्रो सेवा शुरू होने जा रही है। ऐसे में लखनऊ वालों के लिए मेट्रो के दरवाजे 7 सितंबर से खुलेंगे। हालांकि लखनऊ मेट्रो 4 सितंबर से सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक पटरियों पर दौड़ने लगेगी। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि मेट्रो की फंक्शनिंग और कोरोना के बाद न्यू नॉर्मल के मानकों का परीक्षण किया जा सके।

लखनऊ में मेट्रो सेवाएं 7 सितम्बर से प्रारम्भ

1- छह महीने से बंद पड़ी मेट्रो सेवाए फिर से शुरू होने जा रही है। इसके लिए आज लखनऊ में मेट्रो ट्रैन का ट्रायल किया गया। राजधानी लखनऊ में मेट्रो सेवाए 7 सितम्बर से प्रारम्भ हो जाएगी। लखनऊ में 20 मेट्रो ट्रेनें है। जिसमे से 16 का ट्रायल होगा।

Lucknow Metro will start

3- लखनऊ में मेट्रो का संचालन गत 24 मार्च से बंद पडा है। हाल ही में अनलाक फोर के तहत मेट्रो सेवाए शुरू होने की व्यवस्था की गयी है।

ये भी देखें: मोदी पर बोले औवेसी: आपकी पार्टी ही करती है ‘ठोक देंगे’ की बात, बोला हमला

Lucknow Metro will start

4- आज लखनऊ में उच्चाधिकारियों की देखरेख में ट्रैन का तकनीकी जांच की के बाद इसे चलाया गया।

Lucknow Metro will start

5- जिससे यात्रियो को किसी प्रकार की दिक्कत न हो। इसके लिए आज सभी कर्मचारियों को बुलाकर उन्हे 7 सितम्बर से आकर अपनी ड्युटी करने को कहा गया।

Lucknow Metro will start

6- ट्रायल रन के दौरान मेट्रो का कम्युनिकेशन बेस्ड कंट्रोल सिस्टम, ट्रैक, सिग्नल, ओवर हेड इलेक्ट्रिक वायर और कंट्रोलिंग में सामंजस्य की जांच की गयी।

Lucknow Metro will start

7- ट्रेनों का संचालन शुरू होने पर कोरोना की गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा. इसके लिए सुरक्षा गार्डों की ट्रेनिंग भी पूरी हो गई है। 5 सितंबर को मेट्रो दिवस मनाता है। इसलिए आज से मेट्रो ट्रेनों का ट्रायल शुरू हो गया।

ये भी देखें: JEE-NEET परीक्षा: 6 राज्यों को लगा झटका, SC ने पुनर्विचार याचिका खारिज की

Lucknow Metro will start

8- ट्रायल के दौरान करीब 20 मेट्रो ट्रेनों की फंक्शनिंग और कोरोना के बाद के नए मानकों का परीक्षण किया गया.। स्टेशनों को तीन बार तथा ट्रेन को दो बार सैनिटाइज किया जाएगा।

Lucknow Metro will start

9- फिलहाल मेट्रो प्रशासन ने विषेष इंतजाम किए है। इसके तहत यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग होगी। मेट्रो के संचालन के दौरान बिना मास्क के किसी भी यात्री को प्रवेश नहीं मिलेगा। साथ ही मेट्रो में प्रवेश से पहले भी यात्रियों को सैनिटाइज किया जाएगा।

Lucknow Metro will start

10- यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना जरूरी होगा। यूपी मेट्रो के एमडी कुमार केशव ने कहा कि लखनऊ मेट्रो का संचालन 7 सितंबर से शुरू होगा।

Lucknow Metro will start

11- अगर कोई यात्री मास्क लाना भूल जाता है तो स्टेशनों पर भी मास्क की व्यवस्था होगी जिससे उसे वहीं मास्क दिया जा सके।

ये भी देखें: नौकरी ही नौकरी: अलग-अलग राज्यों में निकलीं बंपर भर्तियां, यहां देखें डिटेल

Lucknow Metro will start

12-इसके अलावा उनके फोन में आरोग्य सेतु ऐप भी होनी चाहिए। ऐप में ग्रीन स्टेटस होने पर एंट्री दी जाएगी।

Lucknow Metro will start

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story