×

Lucknow News: लखनऊ को 3300 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, 30 संगठनों ने गोल्फ क्लब में ड्रेस कोड पर जताई नाराजगी

Lucknow News: प्रशांत भाटिया ने रक्षामंत्री से पूरे देश में इस विषय पर कठोर कानून बनाए जाने की मांग की है। इससे देशभर में भारतीय पहनावे का अपमान करने वाले अंग्रेजियत को पसंद करने वालों को सही दिशा मिल सकेगी। लखनऊ में 3300 करोड़ की दो एक्सप्रेसवे और 475 करोड़ की 164 विकास परियोजनाओं लोकार्पण किया गया।

Anant Shukla
Published on: 17 July 2023 1:57 PM GMT (Updated on: 17 July 2023 3:32 PM GMT)
Lucknow News:  लखनऊ को 3300 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, 30 संगठनों ने गोल्फ क्लब में ड्रेस कोड पर जताई नाराजगी
X
30 social organizations gave memorandum to rajnath singh (Photo-Social Media)

Lucknow News: लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में जुटी बीजेपी ने आज लखनऊ को बड़ी सौगात दी है। बिठौली तिराहे को जाम से निजात दिलाने के लिए लखनऊ के सांसद और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 3300 करोड़ रुपए के दो राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना का लोकार्पण किया। इस दौरान सीएम योगी और नितिन गडकरी भी मौजूद रहे। बता दें कि सोमवार को 02 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के अलावां जनपद लखनऊ के ₹475 करोड़ की 164 विकास परियोजनाओं का भी लोकार्पण/शिलान्यास किया।

इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से इंडियन इंडस्ट्री एसोसिएशन के पूर्व चेयरमैन ने मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। उनके साथ करीब 30 से अधिक सामाजिक संगठन मौजूद रहे। ज्ञापन में गोल्फ क्लब में भारतीय परिधानों के साथ एंट्री को लेकर कानून बनाने की मांग की गई थी। बता दें कि विवाद की शुरुआत पिछले दिनों उस समय शुरु हुई जब प्रशांत भाटिया गोल्फ सिटी में कुर्ता पैजामा पहनकर पहुंचे थे। उनसे कहा गया कि इस परिधान के साथ क्लब के अंदर नहीं बैठ सकते है।

राजनाथ जो कहेंगे वो हम करेंगे-नितिन गडकरी

केन्द्रीय सड़क एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ''योगी ने यूपी की कानून-व्यवस्था को सुधार दिया है, जिस प्रकार उन्होंने माफियाओं पर कड़ी कार्रवाई की है, पूरे देश की जनता उन्हें धन्यवाद दे रही है। लखनऊ कानपुर सहित सभी जिलों का तेजी से विकास हो रहा है। लखनऊ से कानपुर की यात्रा को आधा घंटे कम करने के लिए मैं वचन देता हूं, जो एक्सप्रेसवे कार्य प्रारंभ होने के साथ ही शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि राजनाथ सिंह के नेतृत्व में मैने पार्टी में भी काम किया। जो-जो बातें वो कहेंगे उसको पूरा किया जाएगा। इस बात का मैं वचन देता हूं. जो कहेंगे वहीं करेंगे और जो करेंगे वहीं कहेंगे। नितिन गडकरी ने कहा कि एक बार मैं फिर लखनऊ आउंगा एक्सप्रेसवे का सुभारंभ करने के लिए।

लखनऊ के समग्र विकास की रूपरेखा सालों पहले तैयार था

राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ के समग्र विकास की रूप रेखा आज से कई साल पहले हमने तैयार कर लिया था। उसी के अनुसार कार्य किया जा रहा है। दसवें फ्लाइओवर को लखनऊ वासियों को सौंपा जा रहा है। इसके साथ ही ढेरों विकासपरक योजनाओं का भी लोकार्पण किया जा रहा है। राजधानी समेत पूरे प्रदेश में एक नया रूप-रेखा तैयार किया जा रहा है। इसमे पीएम मोदी और सीएम योगी का विजन भी शामिल है। मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि उत्तर प्रदेश की अर्थव्यस्था एक ट्रीलियन डॉलर होकर रहेगी।

उत्तर प्रदेश में अब 6 एक्सप्रेसवे

राजनाथ ने कहा आज यानी 17 जुलाई को उत्तर प्रदेश में कुल 6 एक्सप्रेस वे पूरे हो चुके हैं। वहीं 8 एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है। कुछ सालों में यूपी में तीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनकर तैयार हो जाएगा। 2047 तक पूरी दुनिया में भारत की अर्थव्यवस्था को शीर्ष पर लाने का हमारा लक्ष्य है। लक्ष्य को हांसिल करने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती।

चार साल में भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी

राजनाथ सिंह ने कहा कि 2013-14 में भारत की अर्थव्यवस्था दुनियां में 11वें स्थान पर थी। 9 वर्षों में 5वें स्थान पर पहुंच गई। पीपीपी मॉडल से भारत तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था है। भारत जितनी तेजी से विकास कर रहा है। इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट हो रहा है। यकीन से कह सकते हैं कि चार साल में भार विश्व की तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था बनकर उभरेगी।

10वें फ्लाईओवर का लोकार्पण

सोमवार को लखनऊ में 10वें फ्लाईओवर का लोकार्पण हुआ है। हाइवे बन जाने से लखनऊ-सीतापुर, दिल्ली-जम्मू हाईवे एनएच 24 और एनएच 27 जम मुक्त हो जाएंगी। लाखों लोग सुगम यात्रा का आनंद ले सकेंगे। खुर्रमनगर चौराहे पर 180 करोड़ की लात सो दो फ्लाईओवर का नर्मीण कार्य प्रगति पर है। ये फ्लाईओवर सेक्टर-15 से शुरू होकर मुंशीपुलिया तक जाएगी। इसके अलावां खरगापुर में भी रेलवे ओवरब्रीज का कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा।

11 योजनाओं का भी लोकार्पण एवं शिलान्यास

आलमनगर स्टेशन का लोकार्पण हो गया। यह एक सैटलाइट स्टेशन है। कैंट के पूरब और उत्तर पश्चिम विधानसभा क्षेत्रों में करीब 39 करोड़ लागत से कम्युनिटी कम कल्चरल सेंटर का निर्माण किया गया। 32 करोड़ की लागत से 11 योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया।रेलवे इन्फ्राट्रक्चर विस्तार योजना के अंतर्गत गोमती नगर में विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन के रूप में विकास। मवैया मेट्रो स्टेशन और उतरेटिया रेलवे स्टेशन पर भी बड़ी योजनाओं में काम किया गाय।

लखनऊ में सरकारी जमीन पर चल रहे तीन क्लब

प्रशान्त भाटिया ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से बताया कि लखनऊ में सरकारी जमीन पर तीन गोल्फ क्लब संचालित हो रहे हैं। इनमें भारतीय परिधानों में प्रवेश की अनुमति नहीं है। इन क्लबों में अभी भी अंग्रेजों की नीति लागू है। यहां पर अंग्रेजों द्वारा निर्धारित पहनावे के बिना किसी को प्रवेश नहीं मिलता। उन्होंने कहा कि प्रत्येक खेल का अपना एक ड्रेस कोड होता है। किन्तु ऐसे स्थलों पर दर्शकों के लिए जरूरी नहीं होता कि वे खिलाड़ियों का ड्रेस पहने।

पूरे देश में कठोर कानून बनाने की मांग

प्रशांत भाटिया ने रक्षामंत्री से पूरे देश में इस विषय पर कठोर कानून बनाए जाने की मांग की है। इससे देशभर में भारतीय पहनावे का अपमान करने वाले अंग्रेजियत को पसंद करने वालों को सही दिशा मिल सकेगी।

रक्षामंत्री ने भी जताई नाराजगी

प्रशान्त भाटिया और अलग-अलग संगठनों की बात सुनकर राजनाथ सिंह भी काफी नाराज हुए। इसके बाद उन्होंने अपने कार्याधिकारी और प्रतिनिधित राघवेन्द्र मिश्रा से संबंधित गोल्फ क्लब के प्रबंधकों से बात कर ड्रेस कोड बदलने के लिए कहा।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story