×

Lucknow News: लखनऊ पुलिस की कार्यप्रणाली से नाराज बार एसोसिएशन, किया कार्य बहिष्कार

Lucknow News: आज दिनांक 7 जून, 2023 को न्यायालय के अन्दर घूसकर गोली मारी गई। जिससे अभियुक्त की मौत हो गई। इसमें मृतक के साथ अन्य कई निर्दोष लोग भी घायल हुए। उन्हे गंभीर चोटें आई। इस घटना के बाद लखनऊ जनपद के अधिवक्ताओं में भय एवं आक्रोष व्याप्त है।

Anant Shukla
Published on: 8 Jun 2023 7:24 AM GMT (Updated on: 8 Jun 2023 7:46 AM GMT)
Lucknow News: लखनऊ पुलिस की कार्यप्रणाली से नाराज बार एसोसिएशन, किया कार्य बहिष्कार
X
Bar association angry with Lucknow Police over Sanjeev Jeeva Murder Case

Lucknow News: बुद्धवार को लखनऊ बार एसोसिएशन की कार्यकारिणी की बैठक हुई। बैठक में अनुराग त्रिवेदी एडवोकेट वरि० उपाध्यक्ष लखनऊ बार एसोसिएशन, लखनऊ की अध्यक्षता एवं कुलदीप नारायण मिश्र एडवोकेट महामंत्री मौजूदगी में हुई। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि आज दिनांक 7 जून, 2023 को न्यायालय के अन्दर घूसकर गोली मारी गई। जिससे अभियुक्त की मौत हो गई। इसमें मृतक के साथ अन्य कई निर्दोष लोग भी घायल हुए। उन्हे गंभीर चोटें आई। इस घटना के बाद लखनऊ जनपद के अधिवक्ताओं में भय एवं आक्रोष व्याप्त है।

कोर्ट परिसर में भी कोई सुरक्षित नहीं

बार एसोसिएशन ने कहा कि इस घटना से स्पष्ट है कि न्यायालय परिसर के अन्दर भी कोई सुरक्षित नही है। न्यायालय परिसर में किसी भी समय किसी के साथ कोई भी अप्रिय घटना घटित हो सकती है। न्यायालय परिसर में कई वर्षों से लगातार सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के लिए पुलिस एवं शासन के उच्चाधिकारियों से बराबर माँग की जाती रही है। इसके बावजूद भी पुलिस प्रशासन ने न्यायालय की सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ नहीं की।

मेटल डिटेक्टर काफी पुरान, नहीं करते काम

बार एसोसिएशन ने कहा कि न्यायालय परिसर में लगे मेटल डिटेक्टर काफी पुराने हैं, जो अब काम नहीं करते। आरोप लगाया कि पहले भी कई बार सिविल कोर्ट परिसर के अन्दर अवांछित तत्वों द्वारा हथियार लेकर प्रवेश कर अधिवक्ताओं एवं वादकारियों पर हमले किये जा चुके हैं। लगता है कि अब लखनऊ में कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। जब भी न्यायालय परिसर में इस प्रकार की कोई घटना घटित होती है, तो कुछ समय के लिए शासन एवं प्रशासन द्वारा सुरक्षा बढ़ा दी जाती है। लेकिन कुछ समय बाद सुरक्षा व्यवस्था एवं सतर्कता समाप्त हो जाती है। बार एसोसिएशन ने पुलिस प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि अधिवक्ताओं के खिलाफ होने वाले अत्याचारों पर पुलिस प्रशासन पूर्णतयः मूक दर्शक बना हुआ है। ऐसी व्यवस्था में जनपद का अधिवक्ता अपने को पूर्णतयः असुरक्षित महसूस कर रहा है।

बार एसोसिएशन ने दी चेतावनी

बार एसोसिएशन ने चेतावनी दे ते हुए कहा कि यदि 24 घण्टे के अन्दर पुलिस प्रशासन कानून व्यवस्था को लेकर उचित कदम नहीं उठाया तो, लखनऊ बार एसोसिएशन, के अधिवक्ता चरणबद्ध तरीके से आंदोलन करते रहेंगे। आज यानी गुरुवार को होने वाले बार एसोसिएशन की बैठक में आगे की रणनीति तय की जाएगी। पुलिस के उदासीन रवैये से परेशान अधिवक्ताओं में आक्रोष व्याप्त है इसी लिए आठ जून 2023 को लखनऊ के सभी अधिवक्ता न्यायिक कार्य पूरी तरह अलग रहेंगे। जानी की आज कोई न्यायिक कार्य नहीं करेंगे।

कोर्ट की सुरक्षा को लेकर शासन स्तर पर बड़ी बैठक कुछ ही देर में

कोर्ट और कोर्ट परिसर की सुरक्षा को लेकर शासन गंभीर है। थोड़ी देर में ही इसको लेकर बड़ी बैठक होने जा रही है। बैठक में प्रमुख सचिव गृह, डीजीपी, डीजी एलओ और प्रदेश के सभी जिलों के कप्तान, पुलिस कमिश्नर, एडीजी जोन, रेंज आईजी,रेंज डीआईजी शामिल होगें। मीटिंग मे कोर्ट रूम, कोर्ट परिसर की सुरक्षा का ब्लूप्रिंट तैयार किया जाएगा।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story