×

CM Yogi Announcement: रक्षा बंधन पर CM योगी ने बेटियों को दी बड़ी सौगात, कन्या सुमंगला के लाभार्थियों को मिलेगा 25 हजार

CM Yogi Announcement: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को रक्षाबंधन के मौके पर बेटियों के खाते में कन्या सुमंगला योजना की राशि हस्तांतरित की। उन्होंने इस मौके पर बेटियों से राखी भी बंधवाई।

Ashish Pandey
Published on: 30 Aug 2023 12:32 PM GMT
CM Yogi Announcement: रक्षा बंधन पर CM योगी ने बेटियों को दी बड़ी सौगात, कन्या सुमंगला के लाभार्थियों को मिलेगा 25 हजार
X
रक्षा बंधन पर CM योगी ने बेटियों को दी बड़ी सौगात: Photo- Social Media

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षा बंधन के पावन पर्व पर बुधवार को उत्तर प्रदेश की बेटियों को बड़ी सौगात दी है। सीएम योगी ने लोकभवन में आयोजित ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला‘ योजना के लाभार्थियों से संवाद के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इस योजना की धनराशि में बढ़ोतरी की घोषणा की। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार वित्तीय वर्ष 2024-2025 से कन्या सुमंगला योजना की धनराशि को 15 हजार से बढ़ाकर अब 25 हजार करने जा रही है। इससे प्रदेश की बेटियों को अपने सपने को पूरा करने में और सुलभता होगी। साथ वह शिक्षित होने के साथ ही आत्मनिर्भर भी बन सकेंगी।

सीएम योगी ने कहा कि पहले इस योजना के अंतर्गत छह चरणों में 15 हजार की धनराशि का पैकेज दिया जाता था। अगले साल से बेटी के जन्म लेते ही उसके अभिभावक के खाते में 5 हजार धनराशि हस्तांतरित कर दी जाएगी। इसी तरह जब बेटी एक वर्ष की होगी तो दो हजार, बेटी के पहली क्लास में जाते ही तीन हजार, छठी क्लास में प्रवेश लेने पर तीन हजार, नवीं क्लास में जाने पर पांच हजार और अगर बेटी स्नातक या डिप्लोमा या सर्टिफिकेट का कोई कोर्स करेगी तो उसके खाते में सात हजार रुपए की धनराशि हस्तांतरित करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से 1624000 हजार बेटियां लाभान्वित हो रही हैं।

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के कार्यक्रम को एक नई ऊंचाइयों की ओर ले जाने की दिशा में आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार का यह मानना है कि बेटी सिर्फ बेटी है। उसके साथ किसी भी स्तर पर कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। उसको सुरक्षा, संरक्षण और आगे बढ़ने का पर्याप्त अवसर भी मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जितनी भी निराश्रित बहनें हैं उन्हें राशन कार्ड, आयुष्मान भारत योजना समेत शासन की सभी योजनाओं आच्छादित किया जाएगा।

बच्चियों ने बांधी राखी-

इस दौरान कार्यक्रम में शामिल कन्या सुमंगला योजना की लाभार्थी कुछ बच्चियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के माथे पर तिलक लगाकर उनके हाथ पर राखियां बांधी। वहीं सीएम ने उन्हें उपहार भेंटकर रक्षा का वचन दिया। कार्यक्रम में सीएम योगी ने 29523 लाभार्थी कन्याओं के खातों में एक क्लिक के जरिए 5.82 करोड़ रुपए की धनराशि का हस्तांतरण किया। साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रतीक स्वरूप 10 लाभार्थियों कन्याओं और उनके अभिभावकों को योजना का चेक भी वितरित किया।

बेटियों ने कहा- इस योजना से सपने हो रहे साकार-

योजना की लाभार्थी रत्ना मिश्रा ने बताया कि वह इस योजना के माध्यम से पढ़ पा रही हैं। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ा है। कहा कि अब वह अपने सपनों को साकार कर पाएंगी, क्योंकि उनके पास प्रदेश की बेटियों का ध्यान रखने वाले सीएम योगी हैं।

कक्षा 10वीं की अक्षरा कुशवाहा ने बताया कि इस योजना ने उनके जैसी निर्धन कन्याओं के जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन लाया है। इसके जरिए वह पढ़ पा रही हैं और अन्य बच्चों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल पा रही हैं। इसके लिए उन्होंने सीएम योगी को धन्यवाद दिया।

सीएम को संस्कृत में दिया अपना परिचय-

कस्तूरबा कन्या इंटर कॉलेज की छठवीं कक्षा की छात्रा शिवांशी विश्वकर्मा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को संस्कृत में अपना परिचय दिया। साथ ही उन्होंने देश भक्ति की भावना से ओत प्रोत संस्कृत का प्रयाण गीतम् पदं पदं प्रवर्धते...सुनकर कार्यक्रम में मौजूद लोगों में राष्ट्र प्रेम की भावना का संचार किया। उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से वह पढ़ पाएंगी और टीचर बनने के अपने सपने को साकार कर पाएंगी। शिवांशी ने योजना के लिए सीएम योगी को धन्यवाद दिया।

इस दौरान महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार मंत्री बेबी रानी मौर्य, महिला कल्याण एवं बाल विकास की राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला आदि मौजूद रहे।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story