×

Lucknow Metro ने हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर लगाया दो दिवसीय 'विश्व पर्यावरण दिवस कार्निवल'

Lucknow Metro: दो दिवसीय प्रदर्शनी सुबह 11:00 बजे से प्रारंभ होकर सायं 08:00 बजे तक चलेगी।

Anant Shukla
Published on: 6 Jun 2023 5:10 PM GMT (Updated on: 6 Jun 2023 5:14 PM GMT)
Lucknow Metro ने हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर लगाया दो दिवसीय विश्व पर्यावरण दिवस कार्निवल
X
Lucknow Metro organizes World Environment Day Carnival

Lucknow Metro: लखनऊ मेट्रो द्वारा 06 और 07 जून 2023 को हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर 2 दिवसीय 'विश्व पर्यावरण दिवस कार्निवल' का आयोजन किया जा रहा है। स्वयं सहायता समूहों और एनजीओ से जुड़े छोटे और मध्यम स्तर के उद्यमियों ने 8 स्टॉल लगाए हैं। इन स्टालों में हस्तनिर्मित उत्पादों को बढ़ावा देकर बिक्री के लिए रखा जाएगा। प्रदर्शनी में बिक्री के लिए जूट के बैग, कृत्रिम आभूषण, गृह सज्जा आदि उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा। यह दो दिवसीय प्रदर्शनी सुबह 11:00 बजे से प्रारंभ होकर सायं 08:00 बजे तक चलेगी।

इस अवसर पर यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि यूपीएमआरसी पूर्व में विभिन्न अवसरों पर कार्निवाल का आयोजन करता रहा है। लखनऊ मेट्रो में, हम छोटे व्यापारियों को विभिन्न अवसर प्रदान करते हैं और उन्हें अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं। यूपीएमआरसी के लिए 'विश्व पर्यावरण दिवस’ एक बहुत खास ही मौका है क्योंकि हमारा शहरों में विस्तार के पीछे का मुख्य कारण ही पर्यावरण में कार्बन पदचिह्न को कम कर पर्यावरण को स्वस्थय बनाना है।

यूपीएमआरसी की हरित पहल

सौर ऊर्जा: यूपीएमआरसी ने अपने प्रशासनिक भवन परिसर में 1.28 मेगावाट क्षमता का एवं ट्रांसपोर्ट नगर डिपो में 1.1 मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित किया है। इससे अब तक 30 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन हुआ है और इसके परिणामस्वरूप कार्बन फुट प्रिंट भी कम हुआ है।

ट्रेनों और लिफ्टों में रिजनरेटिव ऊर्जा: लखनऊ मेट्रो के रोलिंगस्टॉक में पुनर्योजीब्रेकिंग तकनीक से 40% की दक्षता है। लखनऊ मेट्रो की लिफ्टें भी खपत की गई 37% ऊर्जा को पुन: उत्पन्न करती हैं।

वर्षा जल संचयन: उत्तर-दक्षिण के 23 कि.मी लंबे खंड में 300 से अधिक वर्षा जल संचयन गड्ढे बनाए गए हैं जो 20 लाख लीटर पानी की बचत कर सकते है।

जल कुशल फिक्सचर: यूपीएमआरसी ने लाखों लीटर पानी बचाने के लिए लखनऊ मेट्रो स्टेशनों पर कुशल फिक्सचर स्थापित किए हैं।

अपशिष्ट जल उपचार: पानी की बर्बादी को कम करने के लिए विभिन्न मेट्रो स्टेशनों और मेट्रो डिपो में सीवेजट्रीटमेंट प्लांट लगाए गए हैं। बागवानी के उद्देश्य से खराब जल का रिसाइकिल किया जा रहा है। मेट्रो डिपो 'जीरो डिस्चार्जफैसिलिटी' के तौर पर भी काम कर रहा है।

उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर के साथ ग्रीन मीडियन: वाहनों के प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए कॉरिडोर के साथ ग्रीन प्लांटेशन के साथ एक ग्रीन मीडियन विकसित किया गया है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story