×

Lucknow Weather Update Today: गर्मी से मिलेगी राहत, राजधानी समेत इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

Lucknow Weather Today 26 June 2023: यूपी में मानसून प्रवेश कर गया है। रविवार को कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने अलग-अलग जिलों के लिए एलर्ट जारी किया है।

Ashish Pandey
Published on: 26 Jun 2023 1:42 AM GMT (Updated on: 26 Jun 2023 12:44 PM GMT)
Lucknow Weather Update Today: गर्मी से मिलेगी राहत, राजधानी समेत इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
X
Lucknow Weather Today 26 June 2023 (Photo-Social Media)

Lucknow Weather Today 26 June 2023: गर्मी और उमस झेल रहे लोगों को सोमवार को इससे राहत मिलेगी। राजधानी में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होने का अनुमान है। अब यूपी में मानसून सक्रिय हो रहा है। मानसून की एंट्री पूरे प्रदेश में हो चुकी है। आने वाले दिनों के लिए कई इलाकों के लिए ऑरेन्ज तो कहीं के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी में सोमवार को न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री तो वहीं अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के प्रमुख वैज्ञानिक मो. दानिश के मुताबिक रविवार को प्रदेश में ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश हुई। इस दौरान बिजनौर के नजीबाबाद में सर्वाधिक 205 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। रविवार को हरदोई में 3 मिमी, इटावा में 11, बरेली में 36, मुरादाबाद में 28.5 मिमी बारिश हुई। वहीं प्रदेश के अन्य इलाकों में भी बरसात रिकॉर्ड की गई। लखनऊ में रविवार को तेज बारिश नहीं हुई, लेकिन बादल पूरे दिन छाए रहे। वहीं अलग-अलग इलाकों में हल्की-फुल्की बूंदाबांदी होती रही।

भारी बारिश की चेतावनी

राजधानी में सोमवार को अधिकतर इलाकों में बारिश होगी। कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होने का अनुमान है। आने वाले दिनों में बांदा, चित्रकूट, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर बरेली, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास कहीं भारी तो कहीं ज्यादा भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

30 से नीचे आया पाया

झमाझम बारिश से जहां गर्मी से कुछ राहत मिली है तो वहीं पारे में भी गिरावट आई है। कई इलाकों में पारा 30 से नीचे आया। मेरठ, नजीबाबाद, बरेली में दिन का तपमान 30 से नीचे दर्ज किया गया। बाकी प्रदेश में पारा 40 से नीचे आ चुका है। भारी बारिश को लेकर 12 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। प्रयागराज, मिर्जापुर, सोनभद्र, सुल्तानपुर, बस्ती, अमेठी, अंबेडकरनगर, जौनपुर, वाराणसी, भदोही, आजमगढ़, प्रतापगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट घोषित किया गया है।

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के प्रमुख वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि 26 जून से मानसून का व्यापक असर पूरे उत्तर प्रदेश में नजर आने लगेगा। जिन इलाकों में अभी छिटपुट और हल्की-फुल्की वर्षा हो रही है अब वहां और अन्य जगहों पर बारिश की सक्रियता बढ़ जाएगी। इस वजह से प्रदेशवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।‘ उन्होंने कहा, 26 जून से 28 जून तक पूर्वी और पश्चिमी यूपी में लगभग सभी स्थानों पर गरज-चमक के साथ वर्षा और बौछार की संभावना जताई है। उन्होंने ये भी कहा, 28 जून तक पूर्वी-पश्चिमी यूपी में बादल गरजने के साथ बिजली चमकने के भी आसार हैं। कहीं-कहीं वज्रपात भी हो सकता है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचेगा।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story