×

Meerut News: पूर्व मंत्री हाजी याकूब कुरैशी जेल से लौटेंगे घर, गैंगस्टर मामले में जमानत मिली

Meerut News: उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं बसपा नेता हाजी याकूब कुरैशी और उनके परिवार के लिए राहत की खबर है कि हाजी याकूब कुरैशी जल्दी ही जेल से अपने घर वापस लौटेंगे। उनके एक करीबी के अनुसार गैंगस्टर मामले में हाजी याकूब कुरैशी को इलाहाबाद हाई कोर्ट से जमानत मिल गई है।

Sushil Kumar
Published on: 21 Aug 2023 11:54 AM GMT
Meerut News: पूर्व मंत्री हाजी याकूब कुरैशी जेल से लौटेंगे घर, गैंगस्टर मामले में जमानत मिली
X
Minister Haji Yakub Qureshi toi Return from Jail in Gangster Act, Meerut

Meerut News: उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं बसपा नेता हाजी याकूब कुरैशी और उनके परिवार के लिए राहत की खबर है कि हाजी याकूब कुरैशी जल्दी ही जेल से अपने घर वापस लौटेंगे। उनके एक करीबी के अनुसार गैंगस्टर मामले में हाजी याकूब कुरैशी को इलाहाबाद हाई कोर्ट से जमानत मिल गई है। परिजनों के अनुसार कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद जल्द ही याकूब कुरैशी सोनभद्र जेल से मेरठ आएंगे।

दोनो बेटों फिरोज, इमरान को पहले ही जमानत मिल चुकी थी

हाजी याकूब कुरैशी के अधिवक्ता रामचरण सिंह प्रजापति के अनुसार माननीय उच्च न्यायालय प्रयागराज की कोर्ट संख्या 78 माननीय न्यायमूर्ति राजवीर सिंह द्वारा जमानत स्वीकार कर ली गई है। याकूब कुरैशी के दोनो बेटों फिरोज, इमरान को पहले ही जमानत मिल चुकी है। दोनों बेल पर बाहर हैं। बता दें कि कुरैशी परिवार के लिए परेशानी पिछले साल 31 मार्च की रात को शुरू हुई, जब एक संयुक्त पुलिस टीम ने खरखौदा क्षेत्र में उनकी सील की गई फैक्ट्री पर छापा मारा और बड़े पैमाने पर मांस की पैकेजिंग पाई। कथित तौर पर बिना लाइसेंस वाली फैक्ट्री को पिछले साल सील कर दिया गया था, लेकिन इसका संचालन जारी रहा। कुल मिलाकर पूर्व विधायक के परिवार के चार सदस्यों और लगभग एक दर्जन कर्मचारियों सहित कुल 17 लोगों पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज की थी। कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया गया था जबकि कुरैशी परिवार के सदस्य लापता हो गए थे। नवंबर 2022 में याकूब कुरैशी परिवार पर गैंगस्टर का मुकदमा दर्ज किया गया था।

31 करोड़ की संपत्ति हुई थी कुर्क

इस मामले में जिला प्रशासन कुरैशी की 32 लग्जरी गाड़ियों समेत 31 करोड़ की संपत्ति को कुर्क कर चुका है। जहां तक याकूब कुरैशी के राजनीतिक जीवन सफर की बात है तो याकूब कुरैशी ने 2002 में राजनीति में कदम रखा और मेरठ समेत वेस्ट यूपी में मुस्लिम चेहरा बन गए। हाजी याकूब कुरैशी 2002 और 2007 में विधायक बने।

2002 में वह खरखौदा सीट से बीएसपी के टिकट पर विधायक बने थे, जबकि 2007 में बीएसपी से टिकट नहीं मिलने पर यूपी यूडीएफ उम्मीदवार के तौर पर मेरठ शहर से चुनाव लड़े और जीत दर्ज की। हालांकि, बाद में वो एक बार फिर बीएसपी में चले गए थे। याकूब कुरैशी साल 2012 में आरएलडी में शामिल हो गए और विधानसभा चुनाव लड़ा। लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल सकी। इसके बाद 2019 में मेरठ लोकसभा और 2014 में मुरादाबाद लोकसभा से चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें जीत हासिल नहीं हुई। हालांकि, पूर्व मंत्री और पूर्व विधायक की हैसियत से हाजी याकूब कुरैशी राजनीति में सक्रिय रहे।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story