×

Yoga Day 2023: देश में राम राज्य आ जाएगा योग करने से: स्वामी कर्मवीर

Yoga Day 2023: स्वामी कर्मवीर जी महाराज ने कहा कि कोई भी कार्य ऐसा नहीं करना चाहिए जिससे अधर्म हो क्योंकि इसी जीवन में ही उसका फल भुगतना पड़ता है परमात्मा हर इंसान में है लेकिन उसमें योग रूपी साधना करनी पड़ती है जिससे परमात्मा का एहसास होता है।

Sushil Kumar
Published on: 18 Jun 2023 4:24 PM GMT
Yoga Day 2023: देश में राम राज्य आ जाएगा योग करने से: स्वामी कर्मवीर
X
योग ही हमको धर्म का बोध कराता है: Photo- Social Media

Meerut News: योग ही हमको धर्म का बोध कराता है योग करने से आयु तो बढ़ती ही है साथ ही स्वास की प्रक्रिया कम हो जाती है धर्म की केवल एक ही परिभाषा है इमानदारी से काम करना सबसे बड़ा धर्म यही है योग करने से हमारी विचारधारा पवित्र होती है यह बात चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ एवं क्रीड़ा भारती के संयुक्त तत्वधान में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के खेल मैदान में चल रहे सात दिवसीय योग शिविर के चौथे दिन स्वामी कर्मवीर जी महाराज ने कही।

योग रूपी साधना करने से होगा परमात्मा का एहसास- स्वामी कर्मवीर जी महाराज

स्वामी कर्मवीर जी महाराज ने कहा कि कोई भी कार्य ऐसा नहीं करना चाहिए जिससे अधर्म हो क्योंकि इसी जीवन में ही उसका फल भुगतना पड़ता है परमात्मा हर इंसान में है लेकिन उसमें योग रूपी साधना करनी पड़ती है जिससे परमात्मा का एहसास होता है योग करने से कोई भी व्यक्ति अनैतिक मार्ग पर नहीं जाएगा और यदि हर व्यक्ति नैतिक हो जाएगा तो देश में राम राज्य आ जाएगा योग करने से आत्मा से संबंध स्थापित होता है यहीं से धर्म स्थापित होता है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक शिक्षक और विद्यार्थी को योग करना चाहिए यदि शिक्षक और विद्यार्थी योग करेंगे तो देश अच्छे लोगों से परिपूर्ण हो जाएगा प्रत्येक व्यक्ति ईमानदारी से अपनी जिम्मेदारी को निभाएगा। रविवार को स्वामी कर्मवीर जी महाराज ने मंडूकासन बटरफ्लाई पवनमुक्तासन ताड़ासन वीरभद्रासन आदि प्राणायाम का अभ्यास कराया।

आयुर्वेद उपचार

उन्होंने आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए मूली और गाजर खाने की सलाह दी इसके अलावा स्वामी कर्मवीर जी महाराज से योग करने आए साधकों ने स्वास्थ्य संबंधी प्रश्न भी पूछे स्वामी कर्मवीर जी महाराज ने नाभि डिगने पर कौन सा आसन करना चाहिए कैल्शियम की कमी होने पर आयुर्वेद में कौन सा उपचार है ऐसे सभी सवालों का उत्तर दिया। इस दौरान चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला प्रोफेसर मृदुल गुप्ता प्रोफेसर वीरपाल सिंह प्रोफेसर अशोक कुमार चौबे प्रोफेसर आलोक कुमार प्रोफेसर दिनेश कुमार डॉक्टर ओमपाल, डॉ धर्मेंद्र इंजीनियर मनीष मिश्रा सत्यम ईशा पटेल अमरपाल नवज्योति राजन कुमार रामानंद आदि मौजूद रहे।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story