×

Jhansi News: 9 से 30 अगस्त तक होगा "मेरी माटी, मेरा देश" मिट्टी को नमन, वीरों को वंदन कार्यक्रम

Jhansi News: वीरों का वन्दन के अन्तर्गत स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों थल, वायु, जल सेना, केन्द्रीय पुलिस बल तथा राज्य पुलिस के शहीदों के परिवारजनों का किया जायेगा सम्मान।

B.K Kushwaha
Published on: 1 Aug 2023 11:46 AM GMT
Jhansi News: 9 से 30 अगस्त तक होगा मेरी माटी, मेरा देश मिट्टी को नमन, वीरों को वंदन कार्यक्रम
X
झांसी जिलाधिकारी रविंद्र कुमार: Photo- Newstrack

Jhansi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के क्रम में आजादी का अमृत महोत्सव योजना के समापन समारोह में प्रदेश में "मेरी माटी, मेरा देश" (मिट्टी को नमन, वीरों को वंदन) कार्यक्रमों के आयोजन के अनुपालन के क्रम में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपदीय अधिकारियों को कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु जनता दर्शन के दौरान आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

अपने देश अपनी मातृभूमि के लिए श्रद्धा

जिलाधिकारी ने "मेरी माटी, मेरा देश" कार्यक्रम की अवधारणा पर बल देते हुए बताया कि हम अपनी आजादी का श्रेय उन लोगों को देगें जिन्होंने देश की आजादी के लिए सर्वस्व न्योछावर कर दिया। हमारी मातृभूमि धन्य है, जिसने स्वतंत्रता संग्राम में अपना बलिदान देने वाले वीरों को जन्म दिया है। इस भूमि में पैदा होने के कारण हम भी इस भूमि से जुड़े हुए है और देशभक्ति की भावना जो मिट्टी और इसके लोगो में व्याप्त है। "मैं से हम का भाव" व्यष्टि से समष्टि का भाव तथा "मेरी माटी, मेरा देश" के विराट भाव को समष्टिमूलक स्वरूप प्रदान करना। अपने देश अपनी मातृभूमि के लिए श्रद्धा, आदर एवं "सराबोर हो जाने जैसे अपनेपने" के भाव का संवर्धन। स्वतंत्रता सग्राम में अपने प्राणों की आहूति देने वालों/सीमाओं की रक्षा के लिए अपनी प्राणों की बलि देने वालों के परिजनों का सम्मान, हमारी सामासिक संस्कृति को अक्षुण्ण रखने वालों का सम्मान होना चाहिए।

जनसहभागिता के साथ इस महोत्सव को मनायें

जिलाधिकारी ने आज कलेक्ट्रेट में जन समस्याओं को सुनते हुए जनपद के समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ भारत की आज़ादी के 75 साल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित एक पुनीत माटी-वन्दनोत्सव है, जिसमें हम सभी के लिए अपनी विराट सांस्कृतिक विरासत के अवलोकन व मातृभूमि के वीर सपूतों / स्वतंत्रता संग्राम के जाने/अनजाने सेनानियों के योगदान से प्रेरणा लेने का स्वर्णिम अवसर है। यदि हम सभी संकल्पित होकर और जनसहभागिता के साथ इस महोत्सव को मनायें तो यह हमारा परम सौभाग्य होगा। ऐसे सौभाग्यमय उत्सवी रस को जन-जन तक पहुँचाने का सुनिश्चयन सरकार का ध्येय है। उन्होंने बताया कि इस महोत्सव की आधिकारिक यात्रा की शुरुआत 12 मार्च, 2021 को साबरमती में प्रधानमंत्री के राष्ट्रप्रेम-सने उद्बोधन से हुई। आजादी के 75वें वर्ष में 75 सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यक्रम का समापन 29-30 अगस्त, 2023 को नई दिल्ली के कर्तव्य-पथ पर किया जाना प्रस्तावित है।

हर घर तिरंगा कार्यक्रम ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में होंगे आयोजित

"मेरी माटी, मेरा देश" की अवधारणा देश की स्वतन्त्रता और प्रगति-यात्रा की याद दिलाते हुए भारत की मिट्टी के लिए जन-जन के हृदय में चिरन्तन रुप से स्थित प्रेम को और भी सुपुष्पित कराने और हमारी माटी में बसे वीरता के स्थायी भाव का उद्दीपन कराने की भावभूमि के समवेत विरचन की एकीकृत परिकल्पना है।उल्लिखित अवधारणा आधारित "मेरी माटी, मेरा देश" कार्यक्रम गत वर्ष के "हर घर तिरंगा" कार्यक्रम के तर्ज पर प्रदेश के समस्त ग्रामीण व शहरी, दोनों क्षेत्रों में आयोजित होंगे।

तीन चरणों में आय़ोजित होंगे कार्यक्रम

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यक्रमों का आयोजन तीन प्रमुख चरणों में किया जायेगा जिसमें ग्राम स्तरीय कार्यक्रम/पंचायत स्तरीय कार्यक्रम ब्लाक स्तरीय कार्यक्रम होंगे, जिनके चयनित दो श्रेष्ठ प्रतिभागियों द्वारा, क्रमशः प्रदेश एवं देश की राजधानी में, समापन समारोह कार्यक्रम में प्रतिभाग किया जायेगा। 09 से 15 अगस्त, 2023 तक कराये जाने वाले कार्यक्रमों इस प्रकार है। 09 अगस्त को समस्त सहभागी गाँव के खेत/बगीचे/अन्य स्थानों से मुट्ठीभर मिट्टी लाकर ग्राम पंचायत परिसर में इस निमित्त नियत स्थल पर एकत्रित होंगे व, अनन्तर, लाई गई मुट्ठी भर इस मिट्टी को दो कलशों में संगृहीत किया जायेगा। ग्रामों/पंचायतों से मिट्टी-कलश अमृत यात्रा का शुभारम्भ करते हुए ब्लाक स्तर पर 16 से 20 अगस्त, 2023 तक पहुँचाये जायेंगे। एकत्रित कलशों में से एक-एक कलश प्रति ग्राम पंचायत प्रदेश की राजधानी लखनऊ तथा देश की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित राज्य स्तर/राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों तक चयनित श्रेष्ठ प्रतिभागियों के माध्यम से पहुँचाया जायेगा।

शहीद हो गए के परिवारों को 16 अगस्त को करेंगे सम्मानित

जिलाधिकारी ने बताया कि वसुधा-वन्दन कार्यक्रम का आयोजन सभी ग्राम पंचायतों में एक स्थान चिह्नित कर किया जाए तथा 15 अगस्त को 75 पौधों का रोपण कर अमृत वाटिका विकसित की जाये। अमृत वाटिका हेतु पौधों के क्रय किये जाने हेतु पूर्व से ही विक्रय केन्द्र चिह्नित कर लिए जायें। वन एवं पर्यावरण विभाग/पंचायती राज विभाग/ ग्राम्य पंचायत विभाग एवं स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा, स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप, सूक्ष्म रूपरेखा तैयार कर समस्त कार्य सम्पादित कराये जायें।वीरों का वन्दन कार्यक्रम ग्राम पंचायत/ब्लाक स्तर पर स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों, थल सेना, वायु सेना, जल सेना, केन्द्रीय पुलिस बल तथा राज्य पुलिस के सेवारत एवं सेवानिवृत्त ऐसे रक्षा कर्मी, जो ड्यूटी के दौरान देश की सेवा करते हुए शहीद हो गये, के परिवारों को चिह्नित कर 15 अगस्त को समारोह में सम्मानित किया जायेगा। "मेरी माटी-मेरा देश" कार्यक्रम के अंतर्गत दिनांक 15 अगस्त, 2023 को प्रत्येक कार्यक्रम स्थल पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाये और राष्ट्रगान का समूह गायन किया जाये।

कार्यक्रम का पर्याप्त प्रचार-प्रसार किया जाए

प्रत्येक स्तर के कार्यक्रम का पर्याप्त प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि इससे अधिक से अधिक नागरिक जुड़कर अपने स्वतन्त्रता आन्दोलन, भारत माता के वीर सपूतों/स्वतन्त्रता संग्राम के जाने-अनजाने सेनानियों तथा स्वतन्त्र भारत में विकसित होने के पावन लक्ष्य के साथ विभिन्न प्रकार के विकास कार्यक्रमों से जुड़ सकें। प्रचार-प्रसार के लिए स्कूल-कालेज, उच्च शिक्षा संस्थानों, तकनीकी संस्थानों आदि के छात्रों, युवक/महिला मंगलदल, एन०सी०सी०, एन०एस०एस०, नेहरू युवा केन्द्र आदि के स्वयंसेवकों आदि को कार्यक्रम के साथ जोड़ा जाये। जिलाधिकारी ने जनता दर्शन के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि "मेरी माटी, मेरा देश" इस अभियान के जनपद में सफल आयोजन हेतु सुनियोजित तरीके से पूर्ण सहयोग व समन्वय करना सम्बन्धित विभाग सुनिश्चित करें।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story