×

DM ने किया निर्माणाधीन कोरोना लैब का निरीक्षण, दिए ये निर्देश

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल की नजर अपने आवास से आते-जाते फतहां घाट पर पड़ी जो नमामि गंगे के अधिकारियों को शुक्रवार तलब किया।

Aradhya Tripathi
Published on: 26 Jun 2020 3:59 PM GMT
DM ने किया निर्माणाधीन कोरोना लैब का निरीक्षण, दिए ये निर्देश
X

मीरजापुर: अरसे से दंश झेल रहे फतहां घाट पर अंततः जिलाधिकारी की नजर पड़ ही गई। जिसके बाद जिलाधिकारी ने वहाँ का निरीक्षण किया और नमामि गंगे के अधिकारियों को तलब किया। वहीं जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल में निर्माणाधीन कोरोना लैब का निरीक्षण भी किया।

निर्माणाधीन कोरोना लैब का डीएम ने किया निरीक्षण

वहीं जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल के द्वारा कोविड-19 के दृष्टिगत जिला अस्पताल में निर्माणाधीन कोरोना टेस्ट लैब का निरीक्षण किया गया। इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डा ओपी तिवारी के द्वारा कोरोना टेस्ट लैब के बारे में जिलाधिकारी को जानकारी दी गयी।

ये भी पढ़ें- स्कूलों पर बड़ा आदेश: अब ऐसे होगी पढ़ाई, इतने दिन तक रहेंगे बंद

जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन लैब के मानचित्र को भी देखा तथा सम्बंधित अवर अभियन्ता को कार्य में तेजी लाकर पूर्ण करने का निर्देश दिया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक के अलावा अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

फतहां घाट व भोगांव पर पड़ी डीएम की पैनी नजर, अधिकारियों को किया तलब

अरसे से दंश झेल रहे फतहां घाट एसपी आवास के सामने डीएम साहब की नजर पड़ गयी है। जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल की नजर अपने आवास से आते-जाते फतहां घाट पर पड़ी जो नमामि गंगे के अधिकारियों को शुक्रवार तलब किया। प्रातः काल नमामि गंगे प्रोजेक्ट के अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल, अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह , ने सम्बंधित अधिकारियों के साथ एसपी आवास के सामने स्थित फतंहा घाट पर रूक कर निरीक्षण किया गया।

ये भी पढ़ें- राम की नगरी में कोरोना का आतंक, एक दिन में बनाया रिकार्ड

जिलाधिकारी द्वारा फतंहा एवं भोगांव घाट के सौन्दर्यीकरण की स्वीकृति प्रदान करते हुये नमामि गंगे प्रोजेक्ट के अधिकारी तनवीर से तत्काल प्रस्ताव मांगा है। तनवीर ने बताया कि फतहां एवं भोगांव घाट के नवनिर्माण के लिये जिलाधिकारी के द्वारा सहमति दे दी गयी है। जिसका प्राजेक्ट बनाकर जिलाधिकारी के माध्यम से केन्द्र सरकार को भेजा जाएगा वहां से स्वीकृति मिलते ही दोनो घाटों पर नमामि गंगे के द्वारा निर्माणकार्य प्रारम्भ करा दिया जाएगा।

राशन कार्डो का होगा सत्यापन - जिला पूर्ति अधिकारी

जिला पूर्ति अधिकारी उमेश ने जानकारी देते हुये बतया कि आायुक्त खाद्य विभाग उप्र शासन के एक आदेश में कहा गया है कि अन्त्योदय अन्न योजनान्तर्गत प्रचलित राशन कार्डो पर प्रति कार्ड 20 किलोग्राम गेहूं, दो रुपया प्रति किलोग्राम की दर से, एवं 15 किग्रा चावल तीन की प्रति किग्रा की दर से अनुमान्य है। राशन कार्ड बनाने के निर्धारित लक्ष्य पूर्ण होने के कारण नये पात्रों का राशन कार्ड बनाने में दिक्कत हो रही है। ऐसे में जब विभागीय अधिकारियों ने पड़ताल किया तो पता चला कि कई ऐसे लोग हैं जिनके घरों में परिवार तो एक है लेकिन राशन कार्ड घर के सभी वयस्क लोगों के नाम से बना है।

ये भी पढ़ें- रातों-रात अमीर: करोड़पति बापू के 30 बच्चे, खुदाई में सबकी निकल पड़ी लाटरी

उन्होंने बताया कि कई जगह तो अन्त्योदय राशन कार्ड के परिवार वाले भी गलत राशन कार्ड बना लिये हैं। ऐसे में इन सभी मामलों को पकड़ने के लिये दोनों तरह से राशन कार्डो का सत्यापन कराया जाएगा। आयुक्त खाद्य एवं रसद की ओर से प्राप्त पत्र के बाद अब जिलाधिकारी के द्वारा इसके लिये निर्देश जारी कर दिये गये हैं। जिलाधिकारी के द्वारा समस्त उप जिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी तथा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद नगर पंचायत को पत्र भेजकर सत्यान कराने के लिये निर्देश जारी कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर सपा का विरोध प्रदर्शन, सरकार के खिलाफ लगे नारे

डीएसओ ने बताया कि जनपद के निर्धारित लक्ष्य की सीमा पूर्ण होने के कारण नये पात्र लाभार्थियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के प्राविधानों के तहत आच्छादित नहीं हो पा रहे हैं। सज्ञान में यह भी आया है कि एक परिवार जो एक चूल्हें पर बना खाना खाते है, ऐसे कुछ परिवारों में वयस्क सदस्यों के नाम से अलग-अलग राशन कार्ड बनाये गये हैं जो नियम विरूद्ध हैं। कुछ प्रकरणों में अन्त्योदय योजना में सम्मिलित सदस्यों के नाम को विभाजित कर वयस्क सदस्यों के नाम से अलग पात्र गृहस्थी का कार्ड बनाया गया है। सत्यापन में ऐसे लोगों को चिन्हित कर पात्रों को लाभ दिलाया जायेगा।

रिपोर्ट: बृजेन्द्र दुबे

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story