×

बदला नियम, प्रवासी कामगारों को अब 21 दिन रहना होगा घर पर

प्रवासी कामगारों के आगमन को लेकर जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। पहले 14 दिन होम क्वारन्टीन रहने का नियम था, अब बढ़ाकर 21 दिन कर दिए गए हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 2 May 2020 5:12 PM GMT
बदला नियम, प्रवासी कामगारों को अब 21 दिन रहना होगा घर पर
X

कन्नौज: प्रवासी कामगारों के आगमन को लेकर जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। पहले 14 दिन होम क्वारन्टीन रहने का नियम था, अब बढ़ाकर 21 दिन कर दिए गए हैं। साथ ही प्रारंभिक जांच सामान्य होने पर जरूरी नही होगा कि उनको अस्थाई आश्रय स्थल या क्वारन्टीन सेंटर पर रखा जाए।

शनिवार को अपने कैम्प ऑफिस में डीएम राकेश कुमार मिश्र ने कई अधिकारियों के साथ बैठक की। साथ ही नए शासनादेश के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जो भी लोग बाहर से आ रहे हैं, या प्रवासी कामगार हैं उनका लेखाजोखा सम्बंधित तहसीलों में फीड होगा। एसडीएम सदर शैलेष कुमार ने बताया कि अगले दो दिनों में कई लोग जिले में आएंगे।

यह भी पढ़ें...DM की अपील के बाद सियासत तेज, प्रियंका बोलीं- PM Cares फंड की हो ऑडिट

प्रशासन ने इसकी तैयारियां तेज कर ली हैं। प्रारंभिक स्वास्थ्य की जांच में जो लोग स्वस्थ्य मिलेंगे, उनको 21 दिन के लिए घर में क्वारंटीन कर दिया जाएगा। ऐसे लोगों के घरों में कोई भी दूसरे घर या बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित होगा। गांव में प्रधान के नेतृत्व में टीम बन गई है जो संपर्क व निगरानी करेंगी। नगर निकाय क्षेत्रों में वार्ड मेंबर के नेतृत्व में कमेटी बनी है।

एसडीएम सदर ने बताया कि प्रारंभिक जांच में अगर कोई कमी निकलती है तो सात दिन के लिए हॉस्पिटल आदि में क्वारंटीन किया जाएगा। कोरोना वायरस की जांच भी कराई जाएगी। संदिग्ध मिलने पर 14 दिन का क्वारंटीन अस्पताल आदि में रहेगा। इस मौके पर एडीएम गजेंद्र कुमार, सीडीओ प्रेमप्रकाश त्रिपाठी, सीएमओ डॉ. कृष्ण स्वरूप, डीपीआरओ जेके मिश्र, डीडीओ एनबी सविता, डीआईओएस राजेन्द्र बाबू, बीएसए केके ओझा, डीसी स्वतः रोजगार धर्मेंद्र यादव व श्रम प्रवर्तन अधिकारी जगदीश वर्मा आदि अधिकारी रहे।

यह भी पढ़ें...अमेरिका में मौत का भयानक मंजर, सड़ रहे शव, रखने तक की जगह नहीं

यह हैं गांव और नगर की समितियों में

गांव सभा में जो समितियां बनी हैं, उसमें प्रधान के नेतृत्व में आशा बहू, आंगनवाड़ी कार्यकत्री, चौकीदार, सफाई कर्मचारी व शिक्षक को शामिल किया गया है। नगर क्षेत्र में मोहल्ला निगरानी समिति में आशा बहू, सिविल डिफेंस, आरडब्ल्यूए के प्रतिनिधि, नगर क्षेत्र के कर्मी व अन्य सदस्यों को जिम्मेदारी दी गई है।

यह भी पढ़ें...कोरोना संकट से बदलेगा खरीदारी का ट्रेंड, लॉकडाउन खुलने पर क्या करेंगे लोग

यहां होगी स्क्रीनिंग, निरीक्षण

एसपी अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि प्रवासी कामगारों की फिजिकल डिस्टेंसिंग को देखते हुए थर्मल स्क्रीनिंग होगी। इसके लिए केके इंटर कॉलेज के बोर्डिंग ग्राउंड, पीएसएम पीजी कॉलेज के मैदान व क्रस ज्योति अकादमी के मैदान का निरीक्षण किया। यहां तहसीलवार स्टाल लगाकर स्क्रीनिंग होगी। निरीक्षण के दौरान कई अधिकारी रहेे।

रिपोर्ट: अजय मिश्रा

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story