×

जमीन को लेकर दो पक्षों में विवाद, तंग आकर मां-बेटे ने खुद को किया आग के हवाले

घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने बताया कि बीस दिन पूर्व विवादित जमीन की पैमाइश के लिए पीड़िता ने एसडीएम सुरेंद्र बहादुर सिंह से पैमाइश कराने की गुहार लगाई थी।

Aradhya Tripathi
Published on: 29 Jun 2020 3:00 PM GMT
जमीन को लेकर दो पक्षों में विवाद, तंग आकर मां-बेटे ने खुद को किया आग के हवाले
X

मिर्ज़ापुर: चुनार कोतवाली क्षेत्र के तम्मनपट्टी में सोमवार की सुबह जमीनी विवाद में आग लगने से मां-बेटे झुलस गए। मां बेटे की हालत गंभीर है। आनन फानन में मां बेटे को इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया। लेकिन मां की हालत गम्भीर होने के कारण डाक्टरो ने इलाज के बाद ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार तम्मनपट्टी चौराहे पर सड़क के किनारे पटरी पर तीन वर्ष से पीड़ित मीना देवी पत्नी छोटे लाल ने अट्ठाइस वर्ष पहले गाँव के ही अछैबर से एक बिस्वा जमीन का बैनामा लिया था। लेकिन इसी जमीन का काफी अरसे से नवीन सिंह व बाढू सिंह आदि लोगो से जमीनी विवाद चल रहा था। लेकिन पीड़िता अपने रजिस्ट्री की जमीन पर मकान बनाकर अपनी सब्जी की दुकान लगाती थी।

बीस दिन पहले एसडीएम ने की थी जमीन की पैमाइस

ये भी पढ़ें- MP के राज्यपाल लालजी टंडन फिर क्रिटिकल वेंटिलेटर पर, हालत स्थिर

इस मामले में प्रशासन की बड़ी लापरवाही खुलकर सामने आई है। लोगों में चर्चा का माहौल बना रहा कि काश एसडीम साहब पैमाइस कर दोनों पक्षों को संतुष्ट कर देते तो इतनी भयावह घटना नही घटित होती। पीड़ित महिला ने कार्यवाही नहीं होने की वजह से खुद को आग के हवाले कर दिया। घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने बताया कि बीस दिन पूर्व विवादित जमीन की पैमाइश के लिए पीड़िता ने एसडीएम सुरेंद्र बहादुर सिंह से पैमाइश कराने की गुहार लगाई थी। जिस पर एसडीएम सुरेंद्र बहादुर सिंह ने विवादित भूमि की पैमाइश की थी। लेकिन एसडीएम साहब अपनी पैमाइस से दोनों पक्षों को संतुष्ट नहीं कर पाए। ऐसा विवाद यही नही है बल्कि इस तरीके का विवाद पूरे जनपद में विवाद में देखने को मिलता हैं।

ये भी पढ़ें- इन ट्रेनों के लिए शुरू हुई तत्काल टिकट बुकिंग, जानिए पूरी डिटेल

जिस जमीन पर मां बेटे घर बना कर सब्जी की दुकान लगाकर अपना जीवन यापन कर रहे थे। उसी जमीन का विवाद काफी अरसे से नवीन सिंह व बाढू सिंह आदि से चल रहा था। लेकिन सोमवार को दिन में मीना देवी पत्नी छोटेलाल व अंकित पुत्र छोटे लाल अपनी सब्जी की दुकान पर बैठ कर ग्राहकों को समान बेच रहे थे। इसी बीच विपक्षी नवीन सिंह, जयकृष्ण सिंह उर्फ बाढ़ू कब्जा करने की नीयत से जमीन पर पहुंचे। मौके पर मौजूद मीना देवी ने उन लोगो को कब्जा करने से रोकना चाहा जब वे नही रुके तो पीड़िता मीना ने अपने ऊपर मिट्टी का तेल डालकर माचिस से आग लगा लिया और जलने लगी। माँ को आग में जलता देख बेटा अंकित आग को बुझाने का प्रयास करने लगा। जिस कारण लड़का भी जल गया।

पुलिस ने दिए कार्रवाई के निर्देश

ये भी पढ़ें- यहां हुआ बड़ा हमला: 23 लोगों की दर्दनाक मौत, सरेआम दागे मोर्टार

मां बेटे दोनों की हालत गंभीर होने पर परिजनों के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चुनार ले जाया गया। लेकिन डॉक्टरों ने बेहतर इलाज के लिए ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया । ग्रामीणों लोगो ने आक्रोशित होकर कछवा- चुनार मार्ग को जाम कर दिया। ग्रामीणों की सूचना पर कोतवाल चुनार राजीव कुमार मिश्रा, सीओ चुनार सुशील कुमार यादव,चौकी प्रभारी अदलपूरा संजय कुमार यादव भारी पुलिस बल ने ग्रामीणों को समझा बुझाकर लगभग एक घंटे बाद बाद जाम को हटवाया।

ये भी पढ़ें- नेपाल के बाद अब इस देश ने चली भारत के खिलाफ चीन की चाल! ड्रैगन को फायदा

घटनास्थल का जायजा लेने पहुंचे आईजी पीयूष श्रीवास्तव, डीएम सुशील कुमार पटेल, एसपी डा० धर्मवीर सिंह , एसपीसीटी संजय सिंह डीएम ने पूरे मामले की जांच करने और आरोपियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने का निर्देश दिया।

रिपोर्ट- बृजेंद्र दुबे

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story