×

गोंडा में टीम संघर्ष की नई पहल “पढ़ाई नहीं तो फ़ीस नहीं”

जनपद में एक ओर जहां तमाम समाजसेवी संस्थाएं लगातार कोरोना महामारी से लड़ने के लिए लोगो तक दैनिक उपयोगी सामान व मास्क एवं सेनीटाइजर बंटवा रहे हैं वहीं टीम संघर्ष द्वारा “पढ़ाई नहीं तो फ़ीस नहीं” के नाम से एक मुहिम सोशल मीडिया पर तेजी से चलाई जा रही है।

Dharmendra kumar
Published on: 11 April 2020 5:47 PM GMT
गोंडा में टीम संघर्ष की नई पहल “पढ़ाई नहीं तो फ़ीस नहीं”
X

गोंडा: जनपद में एक ओर जहां तमाम समाजसेवी संस्थाएं लगातार कोरोना महामारी से लड़ने के लिए लोगो तक दैनिक उपयोगी सामान व मास्क एवं सेनीटाइजर बंटवा रहे हैं वहीं टीम संघर्ष द्वारा “पढ़ाई नहीं तो फ़ीस नहीं” के नाम से एक मुहिम सोशल मीडिया पर तेजी से चलाई जा रही है।

टीम संघर्ष का कहना है कि इस महामारी के दौर में जिस प्रकार लोगों की जेबों पर आर्थिक संकट मंडरा रहा है उससे भविष्य में काफ़ी दिक्कतें आ सकती है चुंकि एक मध्यमवर्गीय परिवार के खर्चे का 1/4 हिस्सा बच्चों की शिक्षा पर ख़र्च होता है जिसको देखते हुए यह मुहिम शुरू की गई है। टीम संघर्ष के सिद्दार्थ शुक्ल के अनुसार, “शिक्षा का मुख्य उद्देश्य समाजसेवा है न कि व्यापार। जिसको लेकर सभी विद्यालयों को सरकार से टैक्स में छूट मिलती हैं तो फिर इस दौर में देश हित व समाज हित में अगर निजी विद्यालयों द्वारा मार्च, अप्रैल व मई की फीस न ली जाए तो देशहित में यह सबसे बड़ी समाजसेवा होगी।”

यह भी पढ़ें...बड़ी खबर: यहां स्वास्थ्य विभाग का आदेश जारी, बिना मास्क निकले तो होगी गिरफ्तारी

युवा समाजसेवी सिद्धार्थ शुक्ला ने बताया कि टीम संघर्ष ने इस मुहिम में जनपद के नेताओ से अपील की है कि जिस प्रकार आप सभी क्षेत्र में समाजसेवा कर रहे हैं उसी प्रकार ही अगर देखा जाए तो सभी नेताओ के दर्जनों विद्यालय जनपद में संचालित हो रहे हैं ऐसे में सभी नेतागण अपने अपने विद्यालयों में तीन माह की फीस माफ कर दे तो यह सेवा ही सच्ची समाजसेवा होगी। साथ ही साथ छात्रों के शैक्षिक भविष्य के लिए यह एक बहुत बड़ी मदद होगी।

यह भी पढ़ें...मेरठ में पुलिस-प्रशासन पर हुए पथराव पर जली कोठी से News Track की ग्राउंड रिपोर्ट

टीम संघर्ष द्वारा शुरू इस मुहिम को फैलने में देर न लगी जिससे प्रभावित होकर जनपद के दो स्कूलों ने इस मुहिम में शामिल होते हुए इन युवाओं के साथ मिलकर शिक्षा दान के लिए अपने कदम बढ़ा दिए हैं।

टीम संघर्ष के अभिषेक तिवारी ने बताया कि इटियाथोक स्थित रामदेव प्रसाद शुक्ला स्मारक बालिका इंटर कालेज के प्रबंधक सुरेश कुमार शुक्ला द्वारा इस मुहिम में सहयोग करते हुए अपने विद्यालय के सभी छात्र-छात्राओं को तीन महीने की फीस से मुक्ति दी जाएगी।

यह भी पढ़ें...यहां सभी ने चलाया एक दूसरे के सिर पर उस्तरा, जानें पूरा मामला

समाजसेवी विनय यादव ने बताया कि नगर के साहेबगंज स्थित इनोवेटिव पब्लिक स्कूल द्वारा भी छात्र-छात्राओं को तीन माह की फीस से मुक्ति दी जाएगी साथ ही जिन बच्चों से पहले ही फीस जमा कर ली गई है उनकी फीस इस शैक्षिक सत्र में जुलाई माह से समायोजित कर दी जाएगी। फिलहाल इस मुहिम को सार्थक बनाने के लिए टीम संघर्ष के पदाधिकारियों द्वारा कई विद्यालयों के प्रबंधकों व प्रधानाध्यापकों से बातचीत हो रही हैं और अगर यह मुहिम रंग लाती है तो जनपद के छात्रों के लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होगी। इस मुहिम में विशाल सिंह, मेराज अहमद, पिंटू कश्यप , सोनू गुप्ता, गुड्डू साहू, शिखर तिवारी, गौरव यादव सहित दर्जनों युवा शामिल हैं।

रिपोर्ट: तेज प्रताप सिंह

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story