×

अब जल्द हो सकेगी कोरोना संक्रमित की जांच, DM ने जारी किया आदेश

कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन की ओर से ऐसा आदेश जारी कर दिया गया है, जिससे ये पता चल जायेगा कि कौन व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है कौन नहीं।

Aradhya Tripathi
Published on: 10 April 2020 3:01 PM GMT
अब जल्द हो सकेगी कोरोना संक्रमित की जांच, DM ने जारी किया आदेश
X

कन्नौज: कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन की ओर से ऐसा आदेश जारी कर दिया गया है, जिससे ये पता चल जायेगा कि कौन व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है कौन नहीं। डीएम की ओर से इसकी जानकारी लोगों को दी गई।

दवा लेने वाले व्यक्ति का दर्ज किया जायेगा नाम-पता

दरअसल, अगर किसी को खांसी, जुकाम और बुखार है और किसी भी मेडिकल स्टोर पर दवा लेने गया है तो उसका नाम और पता लिखा जाएगा। मरीज और उसके परिवार पर निगाह रखी जाएगी, साथ ही कोरोना वायरस से बचने के लिए जांच भी होगी। कोरोना वायरस को रोकने के लिए डीएम राकेश मिश्र ने जारी किए आदेश में कहा कि अगर कोई व्यक्ति किसी भी मेडिकल स्टोर, निजी डॉक्टर या अस्पताल में दवा लेने जाता है और उसे खांसी, जुकाम और बुखार की दिक्कत है या तीनों समस्याएं हैं तो उसका पूरा नाम, पता और मोबाइल नंबर दर्ज किया जाएगा। सम्बंधित डॉक्टर, मेडिकल स्टोर संचालक आदि इसकी हर रोज सूचना अपने एसडीएम और बीडीओ को देंगे।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन के दौरान बढ़ी घरेलू हिंसा, महिलाओं के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी

डीएम ने बताया कि शहरी क्षेत्र के लोग एसडीएम को और ग्रामीण इलाकों के संचालक बीडीओ को पूरी रिपोर्ट दिया करेंगे। सीएमओ डॉ. कृष्ण स्वरूप ने बताया कि डीएम की ओर से आदेश जारी हो गया है। ऐसा इसलिए है कि अगर जरूरत पड़ी तो जल्द पहचान और स्वास्थ्य की जांच हो जाए। दूसरी ओर डीएम ने कहा है कि जिन लोगों का क्वारंटीन सेंटर पर 14 दिन रुकने का समय पूरा हो गया है, उनको प्रमाण पत्र देकर भेजा जाए। जो लोग रह रहे हैं, उनकी सही ढंग से निगरानी की जाए।

जिले से हर रोज भेजे जाएंगे 20 सैंपल

जनपद में कोरोना वायरस को लेकर शासन की ओर से हर रोज नए-नए आदेश आ रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव व प्रमुख सचिव समेत कई अधिकारी समय-समय पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी करते हैं। अब नया आदेश आ गया है कि जिले से कम से कम 20-25 सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजे जाएंगे। शुक्रवार को 24 सैंपल जांच के लिए भेजे जाने की पुष्टि भी सीएमओ ने की।

ये भी पढ़ें- कराना है इलाज, तो मत हों परेशानः घर बैठे ऐसे मिलेगा ई-पास

सीएमओ डॉ. कृष्ण स्वरूप ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच के लिए प्रदेश में फैसिलिटी बढ़ गई हैं। पहले जांच के लिए सैंपल लखनऊ केजीएमयू लैब को जाता था, अब इटावा के सैफई जाने लगा। शासन से कहा गया है कि ज्यादा से ज्यादा सैंपल भेजे जाएं, जिससे लोगों में गलत फहमी न हो। सीएमओ ने बताया कि शासन से जैसा आदेश आता है वैसा पालन किया जाता है।

संदिग्ध 24 घंटे में कराएं जांच

सीएमओ डॉ. कृष्ण स्वरूप ने बताया कि शुक्रवार तक जिले से कुल 60 सैंपल भेजे जा चुके हैं। इससे पहले के सभी की जांच रिपोर्ट आ गई है। जिसमें कोई भी कोरोना मरीज पॉजिटिव नहीं मिला है। दो सैंपल की रिपोर्ट आनी बची है। साथ ही 24 नए सैंपल शुक्रवार को गए हैं। जो लोग बाहर से आए हैं या खांसी-जुकाम है, उनके ही स्वास्थ्य की जांच कराई जाएगी। शुक्रवार को डीएम राकेश मिश्र ने कहा है कि जो भी लोग संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए हैं या निजामुद्दीन दिल्ली तबलीगी जमात सम्मेलन में शामिल होकर लौटे हैं।

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट: सोनिया गांधी ने कांग्रेस नेताओं से की बात, जानिए क्यों जताया कार्यकर्ताओं का आभार

ऐसे लोग अपने स्वास्थ्य की जांच जरूर करा लें। डीएम ने हवाला दिया है कि सम्मेलन में शामिल होने वाले लोगों के संपर्क में जो लोग आए हैं या जिन लोगों को संक्रमण होने की संभावना हो वह लोग बिना देरी किए 24 घंटे में डॉक्टरी जांच के लिए सीएमओ डॉ. कृष्ण स्वरूप से मिल सकते हैं। नहीं तो महामारी अधिनियम 1897 की धारा (2), (3), (4) व उत्तर प्रदेश महामारी कोविड-9 विनियमावली, 2020 का उल्लंघन करने का दोषी पाते हुए कार्रवाई की जाएगी।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story