×

शुरू हुआ ओपीडी: नियमों का किया जा रहा पालन, 1 दिन में दिखा सकेंगे इतने मरीज

चिकित्सक ने बताया कि जिले से मिले गाईडलाइन के अनुसार वगैर मास्क का किसी को भी अस्पताल परिसर मे आना वर्जित है। चाहे मरीज हो या कर्मचारी।

Aradhya Tripathi
Published on: 19 Jun 2020 1:17 PM GMT
शुरू हुआ ओपीडी: नियमों का किया जा रहा पालन, 1 दिन में दिखा सकेंगे इतने मरीज
X

गाजीपुर: कोरोना महामारी के वजह से करीब दो महीने से बंद पड़े गाजीपुर के प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के ओपीडी शासन के फरमान के बाद तमाम दिशानिर्देशों के बाद खुलने लगे हैं। ओपीडी खुलने से मरीज दिशानिर्देशों का पालन करते हुए अस्पताल मे जाकर अपने को दिखा सकते हैं। गाजीपुर जिले के बाराचवर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के डॉक्टर रजत गुप्ता ने बताया कि करीब दो महीने से बंद पड़े ओपीडी शासन के निर्देश के बाद खोले जा रहें है।

नई गाइडलाइन के साथ खोला गया ओपीडी

डॉक्टर रजत गुप्ता ने बताया कि जिले से मिले गाईडलान के अनुसार मरीज के साथ अब सिर्फ एक ही तीमारदार आ सकेंगे। डॉक्टर गुप्ता ने बताया कि लॉकडाउन से पहले एक मरीज के साथ दो तीन लोग आते थे। जिससे अस्पताल परिसर में भीड़ इक्ठा हो जाती थी। मरीजों के साथ साथ अस्पताल कर्मियों को भी असुविधा होती थी। चिकित्सक ने बताया कि जिले से मिले गाईडलाइन के अनुसार वगैर मास्क का किसी को भी अस्पताल परिसर मे आना वर्जित है। चाहे मरीज हो या कर्मचारी। उन्होंने बताया की सभी मरीजों व कर्मचारियों को अस्पताल परिसर में दो गज की दूरी बनाकर रहने का निर्देश दिया गया है।

ये भी पढ़ें- कर्मचारियों को झटका: यूपी सरकार का बड़ा ऐलान, अब रहें इसके लिए तैयार

ओपीडी में मौजूद चिफ फार्मासिस्ट अजय राय ने बताया की कोरोना महामारी व लॉकडाउन से पहले एक दिन मे करीब दो सौ के आस पास मरीजो को देखा जाता था। वहीं लॉकडाउन लगने के दो महीने बाद ओपीडी को खोला गया है। तो वहीं मरीजों की संख्या मे काफी गिरावट आई है। अजय राय ने बताया कि दो दिनों से ओपीडी खोला जा रहा हैं। जहां एक दिन में 70 से 80 मरीज ही आ रहें हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग का हो रहा पालन

ये भी पढ़ें- डॉक्टरों से अभ्रदता: परिजनों ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, तोड़ डाली हड्डी

वहीं सीएमओ डाक्टर जीसी मोर्य ने बताया कि जिले के सभी सामुदायिक व स्वास्थ्य केन्द्रों को ओपीडी खोलने का निर्देश दिया जा चुका हैं। उन्होंने बताया कि अस्पताल परिसर मे समय समय.पर सेनिटाइज का छिड़काव भी किया जा रहा है। अस्पताल के डाक्टर रजत गुप्ता ने बताया कि लॉकडाउन से पहले जैसे अस्पताल खुलता था। अनलॉक होने के बाद अस्पताल खुलने का समय पहले की तरह ही हैं।

ये भी पढ़ें- यूपी के सभी जिलों में होगा ये काम, कोरोना से लड़ने के लिए गठित हुई टास्क फोर्स

कोरोना वारियर्स इस समय अपने को बचाते हुए मरीजों का इलाज कर रहें है। शासन के आदेशानुसार ओपीडी खुल चुकी है। जहां समाजीक दुरी (सोशल डिस्टैसिंग) का पालन करते हुए मरीजों को देख रहें हैं। वहीं डाक्टर रजत गुप्ता ने बताया की कोरोना को हम तभी हरा पायेंगे। जब इससे बचने के लिए नियमो का पालन करेंगे।

रिपोर्ट- रजनीश कुमार मिश्र

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story