×

धड़ाधड़ सीज होंगी गाड़ियां: यूपी में वाहन चालक हो जाएं सावधान, योगी का बड़ा फैसला

उत्तर प्रदेश में जो लोग गाड़ियों पर जाट, यादव, राजपूत, गुर्जर,क्षत्रिय, ठाकुर, पंडित, मौर्य अन्य तमाम जातियां लिखवा लेते हैं, उन पर अब उत्तर प्रदेश सरकार सख्त हो गई है। जिस पर तेजी से लगाम लगाने की तैयारी की जा रही है।

Newstrack
Published on: 27 Dec 2020 8:35 AM GMT
धड़ाधड़ सीज होंगी गाड़ियां: यूपी में वाहन चालक हो जाएं सावधान, योगी का बड़ा फैसला
X
गाड़ियों पर जाति लिखवाने का फैशन सा चल गया है। चाहे मोटरसाइकिल(BIKE), कार(CAR) या अन्य कोई भी गाड़ी हो, लोग अपनी गाड़ियों पर जाट, यादव, राजपूत, गुर्जर,क्षत्रिय, ठाकुर, पंडित, मौर्य अन्य तमाम जातियां लिखवा लेते हैं।

लखनऊ। गाड़ियों पर जाति लिखवाने का फैशन सा चल गया है। चाहे मोटरसाइकिल(BIKE), कार(CAR) या अन्य कोई भी गाड़ी हो, लोग अपनी गाड़ियों पर जाट, यादव, राजपूत, गुर्जर,क्षत्रिय, ठाकुर, पंडित, मौर्य अन्य तमाम जातियां लिखवा लेते हैं। ऐसे में अब उत्तर प्रदेश सरकार सख्त हो गई है। जिस पर तेजी से लगाम लगाने की तैयारी की जा रही है। इन गाड़ियों पर जाति लिखकर चलने पर अब सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश सरकार यूपी में जाति लिखकर चलाने वाली गाड़ियों पर सीज करने तक की कार्रवाई कर सकती है। साथ ही ये भी हो सकता है कि चालान का प्रावधान किया जाए।

ये भी पढ़ें... रायबरेली: BDO की गाड़ी ने ली युवक की जान, पत्नी और मासूम बच्ची की हालत गंभीर

जाति लिखवाकर सड़कों पर दौड़ने वाली गाड़ियां सीज

प्रदेश सरकार गाड़ियों पर जाति लिखवाकर सड़कों पर दौड़ने वाली गाड़ियों को सीज करने की फिराक में लगी हुई है। जिसके चलते जल्द ही उत्तर प्रदेश में गाड़ियों पर जाति का प्रचार-प्रसार बिल्कुल बंद हो जाएगा। प्रदेश की राजनीति और सामाजिक व्यवस्था मे जातीय समीकरण को बहुत जरूरी माना जाता है।

ऐसे में केंद्र सरकार को लगातार शिकायतें मिल रही थीं, जिसमें ये शिकायते की जा रहा था कि गाड़ियों पर जातिसूचक स्टीकर लगाने का प्रचलन ज्यादा है, जिसके सांकेतिक अर्थ एक-दूसरी जाति को कमतर दिखाने की कोशिश भी है।

बताया जा रहा कि सभ्य समाज के लिए इस तरह की भाषा ठीक नहीं है। इसी के आधार पर पीएमओ(PMO) ने यूपी सरकार को पत्र लिखकर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं।

car फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...भयानक रेल हादसा: अचानक पटरी से उतरी मालगाड़ी, बोगियों के टूटे पहिए

गाड़ियों के चालान और सीज

पीएमओ(PMO) का पत्र मिलते ही इसे लेकर सक्रिय हुई प्रदेश सरकार ने गाड़ियों के चालान और सीज करने की कार्रवाई को लेकर सभी जिलों के परिवहन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। यूपी सरकार शुरुआत में लोगों को ऐसा करने से रोकने के लिए जागरूकता अभियान भी चला सकती है।

आजकल सड़कों पर ऐसे वाहनों की भरमार नजर आ रही है, जिनपर जाति का उल्लेख है। लोग धड़ल्ले से अपने वाहन पर जाति लिखकर चल रहे हैं। इसको लेकर लोग लगातार सरकार से शिकायत कर रहे थे। इन शिकायतों को केंद्र सरकार ने गंभीरता से लिया। पीएमओ ने यूपी सरकार को पत्र लिखकर इसे रोकने के लिए कदम उठाने को कहा था।

ये भी पढ़ें...मोदी सरकार का बड़ा कदम: सख्त होंगे गाड़ी रजिस्ट्रेशन के नियम, मांगे गए सुझाव

Newstrack

Newstrack

Next Story